scorecardresearch

World Test Championship: बांग्लादेश पर जीत के साथ प्वाइंट टेबल में ऊपर चढ़ा भारत, जानें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए जीतने होंगे कितने मैच

बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में हराने के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2021-23) के प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अगले साल जून में खेला जाएगा. 

बांग्लादेश को हराने के बाद भारतीय टीम (फोटो ट्विटर) बांग्लादेश को हराने के बाद भारतीय टीम (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • भारत को एक बांग्लादेश से और चार टेस्ट मैचों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया से खेलनी हैं

  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया है टॉप पर 

बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में रविवार को 188 रनों से हराने के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2021-23) के प्वाइंट टेबल में भी ऊपर चढ़ गई है. भारतीय टीम अब श्रीलंका और साउथ अफ्रीका को पीछे कर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. इंडिया का परसेंटेज अभी 55.77 है.वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. उसका परसेंटेज 76.92 है. 54.55 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर प साउथ अफ्रीका की टीम है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद साउथ अफ्रीका का 54.55 प्रतिशत हो गया है. अगर साउथ अफ्रीका यह सीरीज हार जाती है तो उसके लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना सपना ही रह जाएगा. उधर, चौथे नंबर पर 53.33 प्रतिशत अंक के साथ श्रीलंका है. इसके बाद अंक तालीका में क्रमशः इंग्लैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडिज, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीमें शामिल हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून 2023 में ओवल के मैदान पर खेला जाएगा. 

ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान नहीं होगा
भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए अपने पांच टेस्ट मैचों में से चार में जीत हासिल करनी होगी. टीम इंडिया को अभी बांग्लादेश के साथ एक और टेस्ट मैच खेलना है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. बांग्लादेश को बचे एक टेस्ट मैच में और ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों में मात देकर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के शानदार फॉर्म को देखते हुए यह भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होने वाला है. गौरतलब है कि न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर पिछली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर अपना कब्जा जमाया था. उधर, रविवार को भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला 188 रन से जीत लिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा मैच 22 दिसंबर से शुरू होगा.