scorecardresearch

World Test Championship: प्वाइंट्स टेबल में कौन सी टीमें किस नंबर पर... क्या Test Series में New Zealand को हराने के बाद WTC Final में पहुंच जाएगा India... ऐसा है समीकरण

WTC Final Scenario: टीम इंडिया अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है. पाकिस्तान टीम की स्थिति काफी खराब है. यह टीम अंक तालिका में 9वें नंबर पर है. भारत को  WTC के फाइनल में पहुंचने के लिए अपने 8 टेस्ट मैचों में से सिर्फ 4 में जीत दर्ज करने की जरूरत है.

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • भारत, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें  WTC फाइनल में जगह बनाने के लिए रेस में हैं सबसे आगे 

  • अगले साल 11 से 15 जून के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाना है फाइनल 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) फाइनल के लिए Team India सहित कई टीमें रेस में हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की घोषणा के मुताबिक WTC के तीसरे सेशन का फाइनल लॉर्ड्स के मैदान पर साल 2025 में 11 से 15 जून के बीच में खेला जाएगा. आइए जानते हैं प्वाइंट्स टेबल (Points Table) में कौन सी टीमें किस नंबर पर हैं और क्या भारत मौजूदा टेस्ट सीरीज (Test Series) में न्यूजीलैंड (New Zealand) को हराने के बाद  WTC के फाइनल (Fina) में पहुंच जाएगा?

प्वाइंट्स टेबल में किस टीम की क्या है स्थिति 
1. मौजूदा प्वाइंट्स टेबल की बात करें भारत की स्थिति सबसे अच्छी है. टीम इंडिया अंक तालिका में पहले स्थान पर है.
2. टीम इंडिया 11 टेस्ट मुकाबले खेलकर 8 में विजय प्राप्त कर चुकी है. दो मैच में हार मिली है जबकि एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा है. भारत के पास 98 अंक हैं और विनिंग प्रतिशत 74.24 है.
3. ऑस्ट्रेलिया की टीम अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया 12 टेस्ट मैचों में 8 जीत चुका है जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच ड्रॉ रहा है. ऑस्ट्रेलिया के कुल 90 अंक हैं.
4. प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर श्रीलंका की टीम है. इस टीम ने 9 टेस्ट मैचों में से कुल 5 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. इसके कुल 60 अंक हैं. 
5. इंग्लैंड की टीम अंक तालिका में चौथे नंबर पर है. इंग्लैंड के पास कुल 93 अंक हैं. इस टीम ने 17 टेस्ट मैचों में 9 में जीत दर्ज की है. 7 मैचों में हार मिली है जबकि 2 टेस्ट मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. 
6. अंक तालिका में पांचवें स्थान पर साउथ अफ्रीका की टीम है. इस टीम ने 6 टेस्ट मैचों में से 2 में जीत दर्ज की है. 3 मुकाबलों में हार मिली है जबकि 1 टेस्ट मैच ड्रॉ रहा है. इस टीम के पास कुल 28 अंक हैं.
7. प्वाइंट्स टेबल में छठे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है. इस टीम ने 8 टेस्ट मैचों में 3 में जीत दर्ज की है. इस टीम के पास कुल 36 अंक हैं. 
8. प्वाइंट्स टेबल में सांतवें स्थान पर बांग्लादेश की टीम है. इस टीम के पास कुल 33 अंक हैं.
9. प्वाइंट्स टेबल में आठवें स्थान पर वेस्टइंडीज की टीम है. वेस्टइंडीज की टीम 9 टेस्ट मैचों में सिर्फ एक में ही जीत दर्ज कर सकी है. इस टीम को 6 मैचों में हार मिली है जबकि 1 टेस्ट मैच ड्रॉ रहा है. इस टीम के पास सिर्फ 20 प्वाइंट हैं. 
10. अंक तालिका में नौवें स्थान पर पाकिस्तान की टीम है. पाकिस्तान की टीम 8 टेस्ट मैचों में से सिर्फ 2 में जीत दर्ज कर सकी है. 6 मैचों में हार मिली है. इस टीम के खाते में सिर्फ 16 अंक हैं. 

टीम इंडिया को कितने मैच जीतने जरूरी 
इस समय भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु में 16 अक्टूबर से खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण मैच नहीं खेला जा सका. यह सीरीज भारत के लिए काफी अहम है क्योंकि इसी सीरीज में जीत के बाद भारत का बहुत हद तक  WTC के फाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ हो जाएगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए कई टीमें रेस में हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

हालांकि इसमें भारत सबसे आगे है. टीम इंडिया को  WTC के फाइनल में पहुंचने के लिए अपने आठ टेस्ट मैचों में से सिर्फ चार में जीत दर्ज करने की जरूरत है. यदि टीम इंडिया मौजूदा तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा देती है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह लगभग बना लेगी. भारत का जीत प्रतिशत 79.76 पहुंच जाएगा. इसके बाद भारत को सिर्फ एक मैच जीतना होगा. 

भारत को न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया से खेलनी है टेस्ट सीरीज 
टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी हैं. न्यूजीलैंड का टेस्ट सीरीज में 3-0 से सफाया करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच जीतते ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया पहुंच जाएगी. आपको मालूम हो कि मौजूदा चक्र में एक जीत के लिए टीम को 12 अंक मिलते हैं, जबकि टाई होने पर 6 और ड्रॉ होने पर 4 अंक मिलते हैं. 

यदि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज बारिश के चलते ड्रॉ पर समाप्त होती है तो ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज बहुत महत्वपूर्ण हो जाएगी. भारत को उस सीरीज के कम से कम दो मैच जीतने होंगे. हालांकि यह बाकी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर करेगा कि भारत कितने जीत प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में पहुंच सकता है. आईसीसी के मुताबिक अगले साल 11 से 15 जून के बीच लॉर्ड्स में फाइनल खेला जाएगा. इस फाइनल मैच के लिए आईसीसी ने 16 जून 2025 को रिजर्व डे भी रखा है. आपको मालूम हो कि लॉर्ड्स पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल की मेजबानी करेगा.