scorecardresearch

Shreyanka Patil: 9 साल की उम्र में क्रिकेट की शुरुआत, कोहली हैं रोल मॉडल, WPL के फाइनल में इतिहास रचने वाली श्रेयांका पाटिल की कहानी जानिए

WPL 2024 Final: वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को हरा दिया. इस मैच में आरसीबी की श्रेयंका पाटिल (Shreyanka Patil) ने 4 खिलाड़ियों को आउट किया और इतिहास रच दिया. श्रेयंका 9 साल की उम्र में पहली बार क्रिकेट खेला. वो विराट कोहली (Virat Kohli) को रोल मॉडल मानती हैं.

Shreyanka Patil Shreyanka Patil

वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) के फाइनल दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के गेंदबाजों के सामने दिल्ली के बल्लेबाजों की एक नहीं चली और पूरी टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई. इस दौरान आरसीबी की गेंदबाज श्रेयांका पाटिल (Shreyanka Patil) ने शानदार गेंदबाजी की. श्रेयांका WPL के फाइनल में ऐसा करने वाली पहली गेंदबाज बन गई हैं.

श्रेयंका ने फाइनल में रचा इतिहास-
WPL का फाइनल मुकाबला अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इसमें श्रेयंका पाटिल ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 3.3 ओवर में 4 खिलाड़ियों को आउट किया. इस मैच में पाटिल ने सिर्फ 12 रन खर्च किए. इसके साथ ही श्रेयंका वुमेंस प्रीमियर लीग के फाइनल में बेस्ट स्पेल फेंकने वाली गेंदबाज बन गई. इससे पहले ये रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस की हेली मैथ्यूज के नाम था. मैथ्यूज ने WPL 2023 के फाइनल में 4 ओवर में 5 रन देकर 3 खिलाड़ियों को आउट किया था.

इतना ही नहीं, श्रेयंका पाटिल ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. उन्होंने 8 मैच में 13 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान श्रेयंका ने 2 बार 3 विकेट लेने का कारनामा किया है.

सम्बंधित ख़बरें

श्रेयंका पाटिल का सफर-
श्रेयंका पाटिल एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. वो दाहिने हाथ से बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी करती हैं. श्रेयंका पाटिल टीम इंडिया में डेब्यू कर चुकी हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 2 वनडे और 6 टी20 मैच खेला है. इस दौरान उन्होंने वनडे में 4 विकेट हासिल किए हैं. जबकि टी20 मुकाबले में 8 विकेट लिए हैं. 

श्रेयंका WPL के 2 सीजन में अब तक 19 विकेट ले चुकी हैं. इसके साथ ही उन्होंने बल्ले से भी कमाल किया है. उन्होंने अब तक 147 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन भी बनाए हैं. क्रिकइंफो के साथ एक इंटरव्यू में श्रेयंका ने कहा था कि मैं टीम के लिए एक्स फैक्टर प्लेयर बनना चाहती हूं. मुझे यही बनना है. मैं इसी के लिए ट्रेनिंग करती हूं. मुझे यही बनने की सीख मिली है.

9 साल की उम्र में शुरू किया था क्रिकेट खेलना-
जन्म 31 जुलाई 2002 को कर्नाटक के बैंगलोर में हुआ था. उनका  पूरा नाम श्रेयंका राजेश पाटिल है. जब श्रेयंका 9 साल की थीं, तब उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था. वो बचपन से ही आरसीबी टीम की फैन रही हैं. श्रेयंका विराट कोहली को अपना रोल मॉडल मानती हैं. उनका मानना है कि वो बचपन से कोहली को खेलते देखकर बड़ी हुई हैं.

ये भी पढ़ें: