scorecardresearch

ICC WTC Final 2023 IND vs AUS: लगातार दूसरी बार टूटा टीम इंडिया का सपना, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की हार, 209 रनों से जीता ऑस्ट्रेलिया

IND vs AUS WTC Final 2023: लंदन के द ओवल मैदान में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में आस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 209 रनों से हरा दिया है. लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन नहीं बनी सकी. ऑस्ट्रेलिया पहला ऐसा देश बन गया है जिसने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीती हैं.

ऑस्ट्रेलियाई टीम बनी विश्व टेस्ट चैंपियन (Photo: ICC) ऑस्ट्रेलियाई टीम बनी विश्व टेस्ट चैंपियन (Photo: ICC)
हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया टीम ने रचा इतिहास

  • सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाला पहला देश बना ऑस्ट्रेलिया

WTC Final IND vs AUS : ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) 2023 के फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 209 रनों से हरा दिया है. लंदन के द ओवल मैदान में खेले गए फाइनल में भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया टेस्ट चैम्पियन बन गई है. इस मैच में टीम इंडिया की बेंटिंग पूरी तरह से फ्लॉप रही और भारत का कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका. ऑस्ट्रेलिया पहला ऐसा देश बन गया है जिसने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीती हैं.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलने उतरी टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाएं थे, जिसमें Steve Smith और Travis Head ने शानदार शतक लगाया. बेंटिंग करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही, टॉप 4 बल्लेबाज 20 रन का स्कोर भी नहीं बना सके. अजिंक्य रहाणे और रविन्द्र जडेजा ने जरुर टीम को संभालने के प्रयास किया,  लेकिन वह टीम को मुश्किल से निकालने में सफल नहीं हो सकें.

टीम इंडिया को 444 रनों का मिला था टारगेट

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में भी अच्छी बेंटिंग करते हुए टीम इंडिया को 444 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन भारतीय टीम केवल 234 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया की तरह से Nathan Lyon ने दूसरी पारी में टीम इंडिया 4 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 209 रनों से मिली हार के बाद टीम इंडिया का वर्ल्ड टेस्ट  चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर से टूट गया है. बता दें कि पिछली बार टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थी जहां उससे न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम से हार का सामना करना पड़ा था.

सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाला पहला देश बना ऑस्ट्रेलिया

भारत को 209 रनों से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. ऑस्ट्रेलिया पहला ऐसा देश बन गया है जिसने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीतने का कारनामा करके दिखाया है. ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 विश्वकप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाला पहला देश बना गया है. 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्राइज मनी

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम पर धन की वर्षा (ICC World Test Championship prize money) हुई है. विश्व टेस्ट चैम्पियन बनने पर ऑस्ट्रेलिया को 13 करोड़ रुपये ($ 1.6 मिलियन ) मिलेंगे. इसके अलावा टीम इंडिया को 6 करोड़ रुपये ($ 8 लाख) दिए जाएंगे. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के पाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका टीम को 3 करोड़ 70 लाख रुपये ($ 450,000) मिलेंगे.