scorecardresearch

WTC Final 2023: मौसम से लेकर पिच की हालत तक... 10 प्वाइंट में India और Australia के बीच फाइनल मुकाबले के बारे में सबकुछ समझिए

ICC World Test Championship Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर आज यानी 7 जून को दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. इस टेस्ट मैच के लिए एक दिन का रिजर्व डे भी रखा गया है. साल 2021 में WTC फाइनल में रिजर्व डे का इस्तेमाल हुआ था.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला आज (Photo/Twitter) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला आज (Photo/Twitter)

आज से यानी 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा. टीम इंडिया लगातार दूसरी बार WTC के फाइनल में पहुंची है. जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम को पहली बार ये मौका मिला है. हालांकि टीम इंडिया को साल 2021 के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया के पास आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका है. चलिए आपको फाइनल मुकाबले के बारे में सबकुछ बताते हैं.

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज-
अगर ओवल में मौसम के मिजाज की बात करें तो टेस्ट मैच के पहले दिन धूप खिली रह सकती है. हालांकि लंदन में बारिश कब आ जाए, इसका अनुमान लगाना मुश्किल होता है. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक पहले दिन मौसम अच्छा रहेगा. हालांकि थोड़ी उमस रहेगी. मैच के दूसरे दिन बादल छाए रह सकते हैं. लंदन के कई इलाकों में बारिश की भी संभावना है. इसका मतलब है कि दूसरे दिन खेल में रुकावट हो सकती है. टेस्ट मैच में आखिरी दो दिन बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 70 फीसदी बारिश का अनुमान है. अगर मैच आखिरी दो दिन तक पहुंचता है तो बारिश अपना असर दिखा सकती है.

कैसी है पिच का हालत-
कल यानी 6 जून को दिनेश कार्तिक ने द ओवल की पिच की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है. इसमें पहले के मुकाबले कम घास दिखाई दे रही है. लेकिन पिच पर खास ज्यादा है. ऐसे में उम्मीद है कि फाइनल में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों पर पूरा दारोमदार रहेगा. तेज गेंदबाजों को अपनी गेंदों से कमाल दिखाना होगा.

कब शुरू होगा मुकाबला-
ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच मुकाबला 7 जून को द ओवल में खेला जाएगा. भारतीय समय के मुताबिक ये मुकाबला दोपहर 3 बजे से शुरू होगा. मैच शुरू होने से आधा घंटे पहले टॉस होगा.

किस गेंद से खेला जाएगा मुकाबला-
केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले जाने वाले इस मुकाबले में ग्रेड 1 ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होगा. ऑस्ट्रेलिया और भारत में इस गेंद का इस्तेमाल नहीं होता है. ड्यूक गेंदों के बारे में माना जाता है कि इससे स्विंग गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है.

कौन हैं फाइनल के अंपायर-
न्यूजीलैंड के क्रिस गेफ्फेनी और इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ को फाइनल मुकाबले के लिए ऑन फील्ड अंपायर बनाया गया है. किसी अंपायर के चोट लगने या बीमार पड़ने पर ही अंपायर बदला जाएगा.

द ओवल में कैसा है भारत का रिकॉर्ड-
टीम इंडिया ने इस मैच पर अब तक 14 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें से सिर्फ 2 मैचों में जीत मिली है. जबकि 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 7 मैच ड्रॉ रहे हैं.

मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का कैसा है रिकॉर्ड-
ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैदान पर 38 टेस्ट मैच खेल चुकी है. जिसमें से 7 मैचों में जीत मिली है. जबकि 17 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इस मैच पर ऑस्ट्रेलिया ने 14 मैच ड्रॉ किए हैं.

आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया को मिली थी हार-
द ओवल मैदान पर टीम इंडिया ने आखिरी मुकाबला साल 2021 में खेला था. जिसमें टीम को हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड की टीम ने 157 रन से जीत हासिल की थी.

आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को मिली थी जीत-
द ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने साल 2015 में आखिरी मुकाबला खेला था. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड को 46 रनों से हराया था.

कहां देख सकते हैं मुकाबला-
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा. इसके अलावा मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप पर होगी.

ये भी पढ़ें: