scorecardresearch

WTC: ऑस्ट्रेलिया जीते या न्यूजीलैंड, Team India टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में शीर्ष पर रहेगी बरकरार, Pakistan का बांग्लादेश से भी बुरा हाल, यहां समझें पूरा समीकरण

WTC 2025 Points Table Prediction: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की हारा दिया था. इससे भारत को फायदा हुआ था. टीम इंडिया शीर्ष पर पहुंच गई थी. अब रोहित सेना ने इंग्लैंड को हराकर बढ़त और मजबूत कर दी है. इंडिया का अंक प्रतिशत अभी 68.51 है.

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • न्यूजीलैंड प्वाइंट्स टेबल में दूसरे और ऑस्ट्रेलिया है तीसरे पायदान पर

  •  36.66 अंक प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर है पाकिस्तान  

भारत ने धर्मशाला में खेले गए पांचवें मुकाबले में इंग्लैंड (England) को पारी और 64 रनों के अंतर मात देकर 5 मैच की सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया (Team India) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की प्वाइंट्स टेबल (Points Table) में भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. इंडिया इस जीत के बाद 68.51 प्रतिशत अंकों के साथ पहले स्थान पर है. भारत के नंबर-1 ताज पर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे मैच का कोई असर नहीं पड़ेगा. चाहे इस मैच में किसी की भी जीत और हार हो.

...तो नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव
टीम इंडिया के बाद न्यूजीलैंड प्वाइंट्स टेबल में दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च टेस्ट जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 279 रनों का लक्ष्य दिया है. यदि ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में भी हराने कामयाब रहता है तो वह  डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में 62.5 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा. न्यूजीलैंड के पास 50 प्रतिशत अंक ही रह जाएंगे और वह दूसरे से तीसरे स्थान खिसक जाएगा.

न्यूजीलैंड को यदि जीत मिलती है तो वह 66.66 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बना रहेगा. ऑस्ट्रेलिया के पास 54.16 प्रतिशत अंक ही रह जाएंगे. इस स्थिति में प्वाइंट्स टेबल में पोजिशन के मामले में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा. यदि भारत का पांचवां टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त होता या इंग्लैंड जीत जाता तो यह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों के लिए अंक तालिका में टेबल-टॉपर्स के रूप में भारत से आगे निकलने का दरवाजा खोल देता, लेकिन टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर ऐसा नहीं होने दिया. 

सम्बंधित ख़बरें

भारत को हुआ था फायदा 
ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की हारा दिया था. इससे भारत को फायदा हुआ था. टीम इंडिया शीर्ष पर पहुंच गई थी. भारत का अंक प्रतिशत अभी 68.51 है. उसने अपने नौ मैचों में से 6 मुकाबले जीते हैं और दो में हार मिली है. एक टेस्ट ड्रॉ रहा है. भारत के 74 अंक हैं. अंक तालिका में बांग्लादेश पाकिस्तान से ऊपर है. यह देश 50 अंक प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है.

वहीं पाकिस्तान का अंक प्रतिशत 36.66 है और वह पांचवें स्थान पर है. उधर, टीम इंडिया से पांचवां टेस्ट मैच हारने के बाद इंग्लैंड का अंक प्रतिशत नीचे लुढ़का है. उसका अंक प्रतिशत 19.44 से घटकर 17.5 हो गया है. यह टीम आठवें स्थान पर बनी हुई है. श्रीलंका का अंक प्रतिशत शून्य है और वह नौवें स्थान पर है.

किस टीम के पास किनते अंक

1. भारत: कुल मैच 9 खेले. इसमें से 6 में जीत और दो में हार मिली. एक मैच ड्रा रहा. भारत के अंक 74 हैं और अंक प्रतिशत 68.51 है.

2. न्यूजीलैंड: कुल मैच 5 खेले. इसमें से 3 में जीत और दो में हार मिली. अंक 36 हैं और अंक प्रतिशत 60.00 है.

3. ऑस्ट्रेलिया: कुल मैच 11 खेले. इसमें से 7 में जीत और तीन में हार मिली. एक मैच ड्रा रहा. अंक 78 हैं और अंक प्रतिशत 59.09 है.

4. बांग्लादेश: कुल मैच 2 खेले. इसमें से 1 में जीत और 1 में हार मिली. अंक 12 हैं और अंक प्रतिशत 50.00 है.

5. पाकिस्तान: कुल मैच 5 खेले. इसमें से 2 में जीत और तीन में हार मिली. अंक 22 हैं और अंक प्रतिशत 36.66 है.

6. वेस्टइंडीज: कुल मैच 4 खेले. इसमें से 1 में जीत और 2 में हार मिली. एक मैच ड्रा रहा. अंक 16 हैं और अंक प्रतिशत 33.33 है.

7. साउथ अफ्रीका: कुल मैच 4 खेले. इसमें से 1 में जीत और 3 में हार मिली. अंक 12 हैं और अंक प्रतिशत 25.00 है.

8. इंग्लैंड: कुल मैच 10 खेले. इसमें से 3 में जीत और 6 में हार मिली. एक मैच ड्रा रहा. अंक 21 हैं और अंक प्रतिशत 17.5 है.

9. श्रीलंका:  कुल मैच दो खेले. दोनों में हार मिली. अंक 0 और अंक प्रतिशत भी 0 है.