scorecardresearch

WTC Final: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और टीम इंडिया... टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में किसके बीच होगा मुकाबला, जानिए क्या है पूरा समीकरण

WTC Final Scenario: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस का समीकरण तेजी से बदलता जा रहा है. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. अब फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच मुकाबला है. तीनों टीमों में से कोई भी दो टीम फाइनल खेल सकती है.

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में टीम इंडिया की दावेदारी मजबूत हुई (Twitter/BCCI) आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में टीम इंडिया की दावेदारी मजबूत हुई (Twitter/BCCI)

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ने वाली टीमों की तस्वीर अभी भी फाइनल नहीं हो पाई है. भारत ने दिल्ली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. टीम इंडिया का चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने की दावेदारी और भी मजबूत हो गई है. लेकिन अब तक पूरी तरह से फाइनल के लिए टीम का नाम पक्का नहीं हुआ है. आपको बता दें कि 7 जून को इंग्लैंड के द ओवल में टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

मजबूत हुई टीम इंडिया की दावेदारी-
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम इंडिया की दावेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे 4 टेस्ट मैचों की सीराज में टीम इंडिया ने 2-0 की बढ़त बना ली है. इस तरह से टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टीम इंडिया के प्वाइंट 64.06 फीसदी हो गए हैं. हालांकि अभी भी फाइनल के लिए भारत का टिकट पक्का नहीं हुआ है. टीम इंडिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमें भी फाइनल की रेस में हैं.

टीम इंडिया के लिए कब होगा खतरा-
टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई हुई है. अगर भारत बाकी के दो टेस्ट मैचों में से एक जीत लेता है तो उसका टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना तय हो जाएगा. लेकिन अगर टीम इंडिया दोनों मैचों में हार जाती है और ऑस्ट्रेलिया सीरीज बराबर करने में कामयाब रहता है तो टीम इंडिया को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के नतीजों का इंतजार करना होगा. लेकिन अगर टीम इंडिया सीरीज को 3-1 से भी जीत लेती है तो फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी.

भारत के फाइनल में पहुंचने के समीकरण-
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने वाली टीमों को लेकर लगातार समीकरण बदल रहे हैं. अब तक साउथ अफ्रीका की टीम भी रेस में थी. लेकिन अब करीब-करीब उसकी उम्मीदें खत्म हो गई हैं. टीम इंडिया की दावेदारी और भी मजबूत हुई है. चलिए आपको बताते हैं कि टीम के फाइनल खेलने के क्या समीकरण हैं.

  • अगर टीम इंडिया 2-0 से सीरीज जीतती है तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा.
  • अगर भारत 3-1 से सीरीज पर कब्जा करता है तो भी फाइनल का टिकट मिल जाएगा.
  • अगर टीम इंडिया 4-0 से सीरीज जीत लेती है तो फाइनल खेलना पक्का हो जाएगा.
  • अगर टीम इंडिया सीरीज 3-0 से जीतती है तो भी भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा.

किस टीम के पास कितना अंक-
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने की रेस में इस वक्त ऑस्ट्रेलिया, भारत और श्रीलंका टॉप 3 टीमें हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम लिस्ट में सबसे ऊपर है. ऑस्ट्रेलिया के 66.67 अंक हैं. जबकि टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है. टीम इंडिया के 64.06 अंक हैं. श्रीलंका की टीम फिलहाल तीसरे नंबर पर है, उसके 53.33 अंक हैं. अभी तक साउथ अफ्रीका की टीम भी रेस में थी. उसके 48.72 अंक हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की 2-0 की बढ़त के बाद साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल की रेस से करीब-करीब बाहर हो गई है.

फाइनल से कैसे बाहर हो सकती है ऑस्ट्रेलिया की टीम-
फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने के लिए सबसे मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया की है. लेकिन ऐसा नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया का टिकट फाइनल हो गया है. वो भी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर हो सकती है. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. अगर टीम इंडिया सीरीज मे 4-0 से जीत दर्ज कर लेती है तो ऑस्ट्रेलिया पर संकट आ जाएगा. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजे का इंतजार करना होगा. अगर श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा देती है तो ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर हो सकती है और फाइनल मुकाबला टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: