scorecardresearch

IND vs ENG: Yashasvi Jaiswal तोड़ चुके हैं कई रिकॉर्ड्स, अब England के खिलाफ Dharamshala टेस्ट मैच में इतिहास रचने का मौका, ऐसा करने वाले बन सकते हैं पहले बल्लेबाज

India vs England 5th Test Match: यशस्वी जायसवाल ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. हैदराबाद में शतक, विशाखापत्तनम में डबल सेंचुरी और फिर राजकोट में भी दोहरा शतक लगा चुके हैं. वह 4 टेस्ट मैचों में 93.57 की औसत से 655 रन अपने नाम कर चुके हैं.

Yashasvi Jaiswal Yashasvi Jaiswal
हाइलाइट्स
  • यशस्वी जायसवाल तोड़ सकते हैं गावस्कर और कोहली का रिकॉर्ड्स

  • पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भारत कर चुका है अपने नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज (IND Vs ENG Test Series) का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में 7 मार्च 2024 से खेला जाएगा. तीन मैच पहले ही जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) सीरीज पर कब्जा कर चुकी है. अब रोहित सेना अंतिम मुकाबले में जहां अंग्रेजों को हराकर विदाई करना चाहेगी, वहीं भारत के धाकड़ बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) कई उपलब्धियां अपने नाम कर सकते हैं. यशस्वी इस सीरीज में अबतक कई रिकॉर्ड्स बना चुके हैं. धर्मशाला में उनके पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका है.

1000 रन से बस इतने पीछे जायसवाल 
यशस्वी जायसवाल इस टेस्ट सीरीज में दो दोहरा शतक लगा चुके हैं. धर्मशाला में वह 29 रन बनाते ही टेस्ट मैच में 1000 रन पूरे कर लेंगे. इतना ही नहीं वह आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 साइकिल में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन जाएंगे. जायसवाल अभी तक 8 मैचों में 971 रन बना चुके हैं. इसमें से 655 रन इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में बनाए हैं. 

...तो बन जाएंगे भारत के पहले बल्लेबाज
यशस्वी को मौजूदा सीरीज में 700 रन पूरे करने के लिए 45 रनों की जरूरत है. वह धर्मशाला में ऐसा करते ही पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. अभी तक सिर्फ ग्राहम गूच और जो रूट भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 700 रनों का आंकड़ा पार कर सके हैं. गूच ने 1990 में 752 रन और रूट ने 2021 में 737 रन बनाए थे.

सम्बंधित ख़बरें

गावस्कर को छोड़ देंगे पीछे 
सुनील गावस्कर के ऑलटाइम रिकॉर्ड पर यशस्वी की नजर है. गावस्कर के नाम भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन बनाए थे. यशस्वी यदि आखिरी टेस्ट मैच में 120 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह गावस्कर को पीछे छोड़ देंगे.

एक रन बनाते ही तोड़ देंगे कोहली का रिकॉर्ड
यशस्वी धर्मशाला में खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट मैच में एक रन बनाते ही विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. इस समय कोहली और जायसवाल भारत -इंग्लैंड एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है. एक रन बनाते ही जायसवाल, कोहली से आगे निकल जाएंगे. कोहली ने साल 2016-17 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 655 रन बनाए थे. 

इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज
1. यशस्वी जायसवाल: 655 रन (2024) 
2. विराट कोहली: 593 रन (2018)
3. विराट कोहली: 655 रन  (2016)
4. राहुल द्रविड़: 602 रन  (2002) 

5वें टेस्ट के लिए भारतीय टीम स्क्वाड
रोहित शर्मा (C), जसप्रित बुमराह (VC), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (WK), केएस भरत (WK), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.