scorecardresearch

Team India Schedule 2023: नए साल में 3 बड़े टूर्नामेंट खेलेगी टीम इंडिया, जानिए क्या है पूरे साल का शेड्यूल

Indian Cricket Team 2023 Schedule: भारतीय क्रिकेट टीम साल 2023 में 3 बड़े टूर्नामेंट खेलेगी. टीम इंडिया वर्ल्ड कप, एशिया कप और बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलेगी. इसके अलावा टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलने का मौका भी मिल सकता है. साल 2023 में टीम इंडिया टेस्ट, वनडे और टी20 मुकाबले खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

साल 2023 में टीम इंडिया का शेड्यूल (Photo/Twitter) साल 2023 में टीम इंडिया का शेड्यूल (Photo/Twitter)
हाइलाइट्स
  • 3 जनवरी से होगा टीम इंडिया के सफर का आगाज

  • साल 2023 में क्रिकेट वर्ल्ड कप भी होगा

नया साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए व्यस्त रहने वाला है. साल 2023 में टीम इंडिया को कई सीरीज खेलना है. नए साल में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से से लेकर टेस्ट चैंपियनशिप तक में हाथ आजमाना है. तो चलिए आपको बताते हैं कि साल 2023 में टीम इंडिया कितनी व्यस्त रहने वाली है.

3 जनवरी से सफर का आगाज-
भारतीय क्रिकेट टीम के सफर का आगाज नए साल के पहले महीने में ही होने वाला है. टीम इंडिया की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से होगी. 3 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की शुरुआत होगी और श्रीलंका के इस दौरे का अंत 15 जनवरी को होगा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज-
टीम इंडिया का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. भारत में न्यूजीलैंड टीम का दौरा 18 जनवरी से शुरू होगा. इस दौरान टीम इंडिया 3 वनडे और 3टी20 मैच खेलेगी. न्यूजीलैंड के इस दौरे का समापन 1 फरवरी को होगा.

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा-
साल 2023 के मार्च में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज खेली जाएगी. इस दौरान 4 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैच खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर में 9 फरवरी से शुरू होगा. जबकि दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली में 17 फरवरी से खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच धर्मशाला में 1 मार्च से खेला जाएगा. जबकि चौथा मुकाबला अहमदाबाद में 9 मार्च से शुरू होगा. इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होगी. पहला वनडे मैच 17 मार्च को मुंबई और दूसरा वनडे 19 मार्च को विजाग में खेला जाएगा. जबकि तीसरा और आखिरी वनडे मैच 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा.

भारत का वेस्टइंडीज दौरा-
ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के बाद आईपीएल मैच खेले जाएंगे. आईपीएल मैचों के बाद टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा शुरू होगा. भारत का ये दौरा जुलाई और अगस्त में होगा. इस दौरान टीम इंडिया 2 टेस्ट मैच खेलेगी. इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम को 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलने होंगे.

एशिया कप 2023-
नए साल के सितंबर महीने में एशिया कप का आयोजन होने वाला है. ये आयोजन पाकिस्तान में होगा. एशिया कप के लिए भी टीम इंडिया का शेड्यूल है. साल 2008 के बाद पहली बार पाकिस्तान एशिया कप की मेजबानी करने वाला है. हालांकि दोनों देशों में तनाव है. इसलिए इसमें भारत के खेलने पर संदेह है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज-
सितंबर में ही ऑस्ट्रेलिया का एक छोटा सा दौरा शेड्यूल है. ऑस्ट्रेलिया की टीम इस दौरान 3 वनडे मैच खेलेगी. ये दौरा वर्ल्ड कप से ठीक पहले होगा. इस दौरे का मकसद टीम इंडिया की वर्ल्ड कप के लिए तैयारी करना है.

क्रिकेट वर्ल्ड कप-
साल 2023 में पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड का आयोजन होना है. वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर के महीने में खेलाज जाएगा. इस दौरान 48 मैच खेले जाएंगे. इसकी मेजबानी भारत को करनी है. आखिरी बार भारत ने साल 2011 में वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी. उस दौरान टीम इंडिया वर्ल्ड कप भी जीता था. साल 2011 में ही टीम इंडिया ने आखिरी बार वर्ल्ड कप जीता था. उसके बाद से अब तक भारत ने कोई वर्ल्ड कप नहीं जीता है. 

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा-
वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा होगा. इस दौरान 5 टी20 मैच खेले जाएंगे. ये दौरान नवंबर-दिसंबर में होगा. साल 2023 में ये ऑस्ट्रेलिया का तीसरा दौरा होगा. 

भारत का साउथ अफ्रीका दौरा-
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया विदेश दौरे पर जाएगी. साल 2023 के आखिरी महीने में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी. इस दौरान टीम इंडिया 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगी.

ये भी पढ़ें: