scorecardresearch

Year Ender 2022: जानिए टेस्ट, वनडे और टी-20 में इस साल किस भारतीय खिलाड़ी ने बनाए सबसे ज्यादा रन ? 

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2022 की शुरुआत साउथ अफ्रीका दौरे पर मिली हार के साथ की थी. हालांकि इसके बाद भारतीय टीम कई सीरीज अपने नाम करने में सफल भी हुई. आइए जानते हैं टेस्ट, वनडे और टी-20 मैच में इस साल किस भारतीय खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं ?

टेस्ट, वनडे और टी-20 के धाकड़ बल्लेबाज. (फोटो ट्विटर) टेस्ट, वनडे और टी-20 के धाकड़ बल्लेबाज. (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • सूर्यकुमार यादव ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में मचा दिया था धमाल 

  • टेस्ट क्रिकेट में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पूरे साल छाये रहे

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2022 उतना अच्छा नहीं रहा. साल की शुरुआत भारत ने साउथ अफ्रीका दौरे पर मिली शर्मनाक हार के साथ की थी. इसके बाद एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में उसे हार का सामना करना पड़ा. हालांकि इस साल भारतीय टीम कई सीरीज अपने नाम करने में सफल भी हुई. अभी जस्ट भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतकर साल 2022 का समापन किया है. आइए जानते है टेस्ट, वनडे और टी-20 में इस साल किस भारतीय खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं ?

सूर्यकुमार यादव (फोटो ट्विटर)

टी-20
सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाल मचा दिया. उन्होंने इस साल 31 टी-20 इंटरनेशनल पारी में लगभग 188 के स्ट्राइक रेट से कुल 1164 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 190 के आस-पास का रहा है.  सूर्यकुमार इस फॉर्मेट में एक साल में एक हजार या इससे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने. इस साल उन्होंने दो शतक और नौ अर्धशतक जड़े. सूर्यकुमार यादव ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं के घर में 117 रन की शानदार पारी खेली थी जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ 111 रन की मैच विनिंग पारी खेली. घरेलू क्रिकेट में मुंबई की ओर से खेलने वाले सूर्यकुमार यादव न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. सूर्यकुमार यादव ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इस साल कई यादगार पारियां खेली, जिसके चलते उन्हें सात बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.

ऋषभ पंत (फोटो ट्विटर)

टेस्ट मैच
साल 2022 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत हैं. उन्होंने इस साल 6 मैचों की 10 पारियों में 578 रन बनाए हैं. उनका औसत 64.22 का रहा था. उन्होंने कुल दो शतक और तीन अर्धशतक जड़ा हैं. अभी बांग्लादेश के खिलाफ टीम को मिली जीत में भी बल्ले से पंत का अहम योगदान रहा है. जिस समय टीम के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल हो रहा था, ऐसे समय में पंत ने आकर ताबड़तोड़ अंदाज में 90 से अधिक रनों की पारी खेली और मैच भारत की तरफ मोड़ दिया. साल 2022 के शुरुआत में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गई थी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज के आखिरी केपटाउन टेस्ट में ऋषभ पंत ने कमाल का शतक जड़ा था. इसके साथ ही ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने. 

श्रेयस अय्यर (फोटो ट्विटर)

वनडे क्रिकेट
वनडे क्रिकेट में इस साल भारत के लिए टॉप रन-स्कोरर श्रेयस अय्यर हैं. अय्यर ने 2022 में कुल 15 वनडे पारियों में 55.69 की औसत से 724 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से छह अर्द्धशतक और एक शतक निकला. अय्यर ने 2022 में वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों में 50 से अधिक के औसत से रन बनाए. अय्यर ने पांच टेस्ट मैचों में 60.28 की शानदार औसत से 422 रन बनाए. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उनका स्ट्राइक रेट 141.15 का रहा. अय्यर ने 2022 में सभी फॉर्मेट्स में 15 बार 50 से अधिक स्कोर दर्ज किए, जो किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक हैं.