scorecardresearch

Yuzvendra Chahal कभी शतरंज में थे माहिर, फिर ऐसे बने क्रिकेटर, जानिए टीम इंडिया के इस बेहतरीन खिलाड़ी के खास रिकॉर्ड

Happy Birthday Yuzvendra Chahal: दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने इंदौर के खिलाफ साल 2009 में हरियाणा की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. नवंबर, 2009 में फर्स्ट क्साल करियर की शुरुआत की थी.

Yuzvendra Chahal (photo twitter) Yuzvendra Chahal (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • टी-20 में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय हैं चहल

  • वनडे में चटका चुके हैं 121 विकेट

अपनी गुगली से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को नचाने वाले युजवेंद्र चहल टीम इंडिया के बेहतरीन स्पिनर खिलाड़ियों में से एक हैं. लेग स्पिनर चहल का जन्म 23 जुलाई 1990 में हरियाणा के जिंद में हुआ था. चहल क्रिकेटर बनने से पहले एक माहिर चेस खिलाड़ी थे. आइए आज इस खिलाड़ी के  बारे में जानते हैं. 

चेस में आजमाया था किस्मत
युजवेंद्र चहल ने क्रिकेट में आने से पहले चेस में किस्मत आजमाया था. वह साल 2002 में अंडर-12 में नेशनल चिल्ड्रेंस चेस चैंपियन रहे. चहल ने जूनियर स्तर पर एशियन और वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया था. युजवेंद्र चहल एकमात्र ऐसे प्लेयर हैं, जिन्होंने चेस और क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, चेस में स्पॉन्सर नहीं मिलने के कारण चहल ने क्रिकेट में कदम रखा.

टी-20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन
नवंबर, 2009 में युजवेंद्र चहल ने अपने फर्स्ट क्साल करियर की शुरुआत की थी. इसके लंबे इंतजार के बाद उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका मिला. चहल भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में बेहद ही शानदार रहे हैं. चहल भारत के लिए पुरुषों में टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. चहल भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 विकेट लेने का कारनामा किया था. उन्होंने साल 2017 में बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच में 6 विकेट लिए थे. चहल ने सैम बिलिंग्स, जो रूट, ऑयन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, मोईन अली और क्रिस जोर्डन जैसे प्लेयर्स का विकेट चटकाया था.

आईपीएल में ले चुके हैं 187 विकेट 
चहल आईपीएल में भी काफी शानदार गेंदबाज रहे हैं. चहल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. मौजूदा वक्त में वे आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं. अब तक खेले गए 145 आईपीएल मैचों में चहल 21.69 की औसत से 187 विकेट ले चुके हैं. इस दौरान उनकी इकॉनमी 7.67 की रही.

वनडे में चटका चुके हैं 121 विकेट  
2016 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले युजवेंद्र चहल अब तक 72 वनडे और 75 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. उन्होंने भारत के लिए अब तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया है. वनडे में उन्होंने 27.13 की औसत से 121 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में चहल 24.68 की औसत से 91 विकेट ले चुके हैं. इस दौरान उनकी इकॉनमी 8.13 की रही है.

धनश्री वर्मा से की है शादी
चहल की सोशल मीडिया पर अविश्वसनीय फैन-फॉलोइंग है. चहल, अपने मजाकिया पोस्ट और मैदान के बाहर प्रफुल्लित करने वाली हरकतों की बदौलत, भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले क्रिकेटरों में से एक हैं. युजवेंद्र चहल ने 22 दिसंबर 2020 को कोरियोग्राफर और यू ट्यूबर धनश्री वर्मा से शादी की थी. धनश्री सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह लगातार अपनी डांस वीडियो शेयर करती रहती हैं.

कितनी है नेटवर्थ
शानदार गेंदबाज चहल की नेटवर्थ 45 करोड़ रुपए है. भारतीय टीम की तरफ से हर साल 3 करोड़ सैलरी और आईपीएल से करीब सालाना 6.5 करोड़ की कमाई होती है. युजवेंद्र चहल के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं. कार ब्रांडों में उनके पास लेम्बोर्गिनी, रोल्स-रॉयस और पोर्श शामिल हैं.