scorecardresearch

Zaheer बनना चाहते थे इंजीनियर, पिता के कहने पर बदला करियर, भारतीय गेंदबाजी का किया नेतृत्व, इस क्रिकेटर के लव स्टोरी से लेकर रिकॉर्ड्स तक जानिए 

Happy Birthday Zaheer Khan: साल 2000 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले जहीर खान की गिनती भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में होती है. इंडिया ने जब 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था तो उस समय सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जहीर ही थे.

Happy Birthday Zaheer Khan Happy Birthday Zaheer Khan
हाइलाइट्स
  • जहीर खान को 'नकल बॉल' का माना जाता है जनक

  • अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 610 विकेट हैं जहीर के नाम 

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का आज ही के दिन 7 अक्टूबर 1978 को जन्म हुआ था. महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में जन्मे जहीर खान को जैक भी कहा जाता है. जहीर को 'नकल बॉल' का अविष्कारक माना जाता है. एक ऐसी गेंद जिससे उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में तहलका मचा दिया था. आइए आज इस स्टार गेंदबाज के बारे में जानते हैं.

पिता ले गए थे मुंबई
जहीर खान पढ़ लिखकर इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन पिता ने उनसे कहा कि बेटा देश में इंजीनियर तो बहुत हैं तुम तेज गेंदबाज बनो और देश के लिए खेलो. जहीर के पिता उन्हें 17 साल की उम्र में मुंबई ले गए. जिमखाना के खिलाफ फाइनल में जहीर सात बल्लेबाजों को आउट कर एकाएक सुर्खियों में आ गए. 

दमदार की शुरुआत
जहीर खान को मुंबई और वेस्ट जोन की अंडर-19 टीम में शामिल कर लिया गया. इसके बाद जहीर एमआरएफ पेस अकादमी से होते हुए तेजी से आगे बढ़े और भारतीय टीम में जगह बनाते हुए सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगे. उन्होंने साल 2000 में टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था.

अपनी गेंदबाजी का मनवाया लोहा
जहीर खान भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के तेज गेंदबाजों में अब तक के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाते हैं. देश के लिए 92 टेस्ट, 200 वनडे इंटरनेशनल और 17 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके जहीर खान ने अपनी गेंदबाजी का लोहा उस समय दुनिया के हर क्रिकेट खेलने वाले देश में मनवाया था. बल्ले से भी वे रन बनाते थे.

सबसे ज्यादा बार पहली गेंद पर लिए विकेट
भारत में यूं तो अब तक कई दर्जन तेज गेंदबाज हुए हैं, लेकिन जहीर खान एकमात्र ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक या दो बार नहीं, बल्कि चार बार पारी की पहली गेंद पर विकेट अपने नाम किया है. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने चार बार पारी की पहली गेंद पर विपक्षी टीम के ओपनर को आउट किया है. उनके अलावा देबाशीश मोहांती और प्रवीण कुमार एक-एक बार ये कारनामा करने में सफल हो पाए हैं.

ऐसा रहा रिकॉर्ड्स
जहीर ने अपने 14 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 92 टेस्ट और 200 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. जहीर ने टेस्ट में 311 और वनडे मैचों में 282 विकेट हासिल किए. जहीर ने इस दौरान 17 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भी भाग लिया और 17 विकेट चटकाए. कुल मिलाकर जहीर ने 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 610 विकेट अपने नाम किए और देश के सफलतम तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हुए. जहीर खान आज भी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. 

कपिल देव (434) के बाद उन्हीं का नाम आता है, लेकिन 311 विकेट इशांत शर्मा भी चटका चुके हैं. हालांकि, इशांत ने जहीर खान से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. जहीर ने 100 आईपीएल मैचों में 102 विकेट अपने नाम किए थे. विकेट लेने का आंकड़ों पर नजर डालें तो इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि जहीर खान अपने आप में एक बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं. वर्ल्ड कप 2011 के हीरो भी जहीर खान ही थे, जिन्होंने 9 मैचों में 21 विकेट चटकाए थे. हालांकि, प्लेयर आफ द मैच युवराज सिंह थे, जिन्होंने बल्ले से भी योगदान दिया था.  जहीर खान ने 2014 में भारत के लिए आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था.

शाही घराने से ताल्लुक रखती हैं जहीर खान की वाइफ सागरिका 
जहीर खान ने बॉलीवुड अभिनेत्री सागरिका घाटगे से शादी की है. सागरिका घाटगे का नाता शाही परिवार से है. उनका कोल्हापुर के शाहू महाराज से रिश्ता है. उनके पिता कागल रॉयल फैमली से हैं. वहीं उनकी उनकी दादी सीता राजे घाटगे इंदौर के तुकोजीराव होल्कर III की बेटी हैं. जहीर और सागरिका की प्रेम कहानी काफी फिल्मी है. दोनों की मुलाकात खास दोस्तों के जरिए हुई थी, एक पार्टी में दोनों मिले थे. कुछ समय बाद जहीर और सागरिका एक-दूसरे को डेट करने लगे. 

ऐस माने थे शादी के लिए घर वाले
जहीर खान के घर वाले सागरिका से शादी के लिए नहीं मान रहे थे. उन्हें अपने घर वालों को मनाने में काफी मुश्कलों का सामना करना पड़ा था. उनके घरवालों ने पहले सागरिका की फिल्म 'चक दे इंडिया' की सीडी मंगवाई. फिल्म पूरी देखने के बाद परिवार शादी के लिए राजी हो गया था. इंडियन प्रीमियर लीग के 2017 सीजन के दौरान जहीर खान और सागरिका घाटगे ने सगाई की थी. इंस्टाग्राम पर उन्होंने अपनी फोटो डालकर इसकी घोषणा की थी. 23 नवंबर 2017 को दोनों ने कोर्ट मैरेज किया था.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)