scorecardresearch

ZIM vs PAK T20 World Cup: पाकिस्तान पर जिम्बाब्वे की जीत के बाद क्यों छिड़ा मिस्टर बीन का राग...क्या है इसकी कहानी, जानिए

पाकिस्तान पर जिम्बाब्वे की जीत के बाद अचानक से लोग मिस्टर बीन का नाम लेने लगे हैं. साल 2016 में जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे के इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में पाकिस्तान ने किसी एक्टर को नकली मिस्टर बीन बनाकर भेज दिया था.

नकली मिस्टर बीन (Twitter) नकली मिस्टर बीन (Twitter)
हाइलाइट्स
  • भेज दिया था नकली मिस्टर बीन

  • मैच के बाद छिड़ा मिस्टर बीन विवाद

जिम्बाब्वे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 27 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को एक रन से हरा दिया. पर्थ में टीम के लिए रोमांचक जीत सुनिश्चित करने के लिए जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने 130/8 के मामूली स्कोर के बावजूद बेहतरीन प्रदर्शन किया. अंतिम गेंद पर शाहीन अफरीदी केवल एक ही रन बना सके, पाकिस्तान को जीत के लिए तीन की जरूरत थी लेकिन दूसरे रन का प्रयास करते समय वो रन आउट हो गए. 

राष्ट्रपति ने किया ट्वीट
एक तरफ जहां लोग उनके अविश्वसनीय प्रदर्शन के लिए जिम्बाब्वे टीम की बहुत प्रशंसा कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग इसे "Mr Bean Revenge"बता रहे हैं. जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति इमर्सन दाम्बुद्जो मनांगाग्वा (Emmerson Dambudzo Mnangagwa)ने मौजूदा टी20 विश्व कप में एशियाई जायंट्स पाकिस्तान पर टीम की रोमांचक जीत के बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को बधाई दी. म्नांगगवा ने ट्वीट किया, "जिम्बाब्वे के लिए क्या जीत है! शेवरॉन को बधाई. अगली बार, असली मिस्टर बीन को भेजें ... #PakvsZim"

मैच से पहले भी, जिम्बाब्वे के प्रशंसक पाकिस्तान को फटकार लगा रहे थे और एक निश्चित "नकली" मिस्टर बीन के लिए "बदला" मांग रहे थे. मैच से पहले एक प्रशंसक ने लिखा, "जिम्बाब्वे के लोगों के रूप में हम आपको माफ नहीं करेंगे ... आपने एक बार हमें मिस्टर बीन रोवन के बजाय फ्रॉड पाक बीन दिया था.

क्या है ये विवाद?
ये सार विवाद पाकिस्तान से शुरू हुआ था. साल 2016 में जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे के इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में पाकिस्तान ने किसी एक्टर को नकली मिस्टर बीन बनाकर भेज दिया था. इस नकली एक्टर ने जिम्बाब्वे जाकर नकली एक्टिंग की बल्कि लोगों से पैसे भी लिए थे. तभी से मिस्टर बीन का ये विवाद चला आ रहा है. दोनों टीम के फैन इसे लेकर एक दूसरे को ट्रोल करते रहते हैं.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर हार के बाद पाकिस्तान को ट्रोल करने वाले पहले लोगों में से एक थे. उन्होंने जिम्बाब्वे को बधाई देते हुए मिस्टर बीन की एक जैसी दिखने वाली तस्वीर शेयर की थी. मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी जिम्बाब्वे टीम ने 8 विकेट पर 130 रन बनाए.  वहीं 130 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर 129 रन ही बना सकी. टीम की तरफ से शान मसूद ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए और मोहम्मद नवाज ने 22 रनों की पारी खेली. 
 

ये भी पढ़ें: