scorecardresearch

नए फीचर की वजह से एडमिन को मिलेगी पावर, कर पाएंगे ग्रुप मैसेजस को सभी के लिए डिलीट

आने वाला नया फीचर ग्रुप के एडमिन्स को ग्रुप में सभी के लिए मैसेजेस को डिलीट करने की अनुमति देगा. वर्तमान में, व्हाट्सएप ग्रुप्स में यूज़र्स सिर्फ अपने चैट मैसेजेस को सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं, एडमिन ग्रुप में अन्य सदस्यों द्वारा भेजे गए मैसेजेस को नहीं हटा सकते हैं.

Representative image Representative image
हाइलाइट्स
  • ग्रुप कंटेंट को कंट्रोल करना है उद्देश्य

  • सबसे पहले व्हाट्सएप बीटा पर रिलीज होगा ये फीचर 

  • कोई भी पार्टिसिपेंट गायब होने वाले मैसेजस को कर सकता है चालू या बंद

पिछले कुछ समय से मेटा ग्रुप और इसके प्रोडक्ट्स में यूज़र्स की बदलती मांग को देखते हुए नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं. इसी कड़ी में एक ताजा खबर सामने आई है. मेटा का व्हाट्सएप कथित तौर पर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जो चैट ग्रुप्स के ग्रुप  एडमिन्स को कई अधिकार दे सकता है. एक्सडीए डेवलपर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाला नया फीचर ग्रुप के एडमिन्स को ग्रुप में सभी के लिए मैसेजेस को डिलीट करने की अनुमति देगा. वर्तमान में, व्हाट्सएप ग्रुप्स में यूज़र्स सिर्फ अपने चैट मैसेजेस को सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं, एडमिन ग्रुप में अन्य सदस्यों द्वारा भेजे गए मैसेजेस को नहीं हटा सकते हैं. हालांकि, वे ग्रुप से मेंबर्स को हटा सकते हैं और ग्रुप सेटिंग को ‘एडमिन ओनली’ में बदलकर ग्रुप में दूसरे मेंबर्स को मैसेजस भेजने से रोक सकते हैं.

ग्रुप कंटेंट को कंट्रोल करना है उद्देश्य 

ऐसा लगता है कि इस कदम का उद्देश्य व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन को उनके ग्रुप के कंटेंट पर नियंत्रण का अधिकार देना है. इससे उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि ग्रुप के सभी सदस्य मर्यादा का पालन करें और उस उद्देश्य का पालन करें जिसके लिए ग्रुप बनाया गया है. यदि एडमिन मैसेज /मैसेजेस को हटा देता है तो यह फीचर व्हाट्सएप ग्रुप के मेंबर्स को नोटिफाई करेगा कि वह मैसेज / मीडिया को "एडमिन  द्वारा हटा दिया गया है". यदि ग्रुप में एक से अधिक एडमिन हैं यह फीचर यह भी बताएगा कि मैसेज को किसने डिलीट किया है.

सबसे पहले व्हाट्सएप बीटा पर रिलीज होगा ये फीचर 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस फीचर की अभी टेस्टिंग और डेवलपमेंट चल रहा है. यह कब शुरू हो सकता है, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है. हमेशा की तरह, यह फीचर आम यूजर्स के लिए उपलब्ध कराने से पहले सबसे पहले व्हाट्सएप बीटा पर रिलीज होगा. व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने गायब होने वाले मैसेजिंग फीचर में नए कंट्रोल जोड़े हैं. जब यूजर्स  अब गायब होने वाले मैसेजस को इनेबल करते हैं, तो वे मैसेजस को भेजे जाने के 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिनों के बाद गायब होने के लिए सेट कर सकते हैं. 

कोई भी पार्टिसिपेंट गायब होने वाले मैसेजस को कर सकता है चालू या बंद

नया फीचर चैट में केवल नए मैसेजस को कंट्रोल करता है. यह सेटिंग उन मैसेजस को प्रभावित नहीं करती जो चैट में पहले भेजे या प्राप्त किए गए थे. एक व्यक्तिगत चैट में, यूजर्स गायब होने वाले मैसेजस को चालू या बंद कर सकता है. ग्रुप चैट में, कोई भी  ग्रुप पार्टिसिपेंट गायब होने वाले मैसेजस को चालू या बंद कर सकता है. हालांकि, एक ग्रुप एडमिन ग्रुप सेटिंग्स को बदल सकता है ताकि केवल एडमिन गायब संदेशों को चालू या बंद कर सकें.