scorecardresearch

Apple की गारंटी: अब iPhone यूजर्स को मिलेंगे 5 साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट

Apple अब अपने आईफोन यूजर्स को कम से कम पांच साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट्स देगा. हालांकि, वह इस अवधि को और ज्यादा बढ़ा सकता है. बता दें कि यह सॉफ्टवेयर अपडेट्स iPhone 15 series के लिए उपलब्ध होंगे.

हाइलाइट्स
  • UK की रेगुलेशन के बाद Apple की घोषणा

  • iPhone यूजर्स को मिलेंगे अपडेट्स

  • 5 साल तक Apple देगा सॉफ्टवेयर अपडेट

  • Google और Samsung देते हैं 7 साल तक अपडेट्स

Apple अब अपने आईफोन यूजर्स को कम से कम पांच साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट्स देता रहेगा. यह सॉफ्टवेयर अपडेट्स iPhone 15 series के लिए उपलब्ध होंगे. इसमें iPhone 15 Pro Max भी शामिल है. मौजूदा समय में एप्पल के कंपटीटर्स, Samsung और Google, अपने मोबाइल फोन यूजर्स के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट्स देने में काफी आगे हैं. दोनों ही कंपनियां अपने-अपने फ्लैगशिप फोन Galaxy S24 Ultra और Pixel पर यूजर्स को कम से कम 7 साल के लिए सॉफ्टवेयर सपोर्ट देती हैं.

क्यों हैं जरूरत सॉफ्टवेयर अपडेट करने की?
फोन को लगातार अपडेट करते रहने से सॉफ्टवेयर में आने वाली दिक्कतें दूर हो जाती हैं. साथ ही यूजर्स का मोबाइल फोन एक्सपीरिएंस भी बेहतर होता है. इसके अलावा सॉफ्टवेयर में आई सिक्योरिटी से जुड़ी दिक्कतें भी दूर होती हैं. जिस तरह किसी भी फोन एप्लीकेशन को अपडेट करने से उसके नए फीचर हमें मिलते हैं, उसी तरह फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करने से नए फीचर यूजर को मिलते हैं.

कितने सॉफ्टवेयर अपडेट देता है एंड्रॉयड और एप्पल?
एप्पल को हमेशा से उसके सॉफ्टवेयर सपोर्ट के लिए जाना जाता रहा है. हालांकि, अपडेट देने के मामले में एप्पल की तरफ से कोई संख्या निर्धारित नहीं है. जबकि एंड्रॉयड की दुनिया में गूगल और सैमसंग जैसी कंपनियां पहले ही बता देती हैं कि वह कितने साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट देंगी. लेकिन एप्पल ने इस मामले में कोई पारदर्शिता नहीं रखी है. बता दें कि गूगल और सैमसंग अपने फ्लैगशिप फोन पर 7 साल तक सॉफ्टवेयर सपोर्ट देने का दावा करते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

क्या हैं यूके के रेगुलेशन्स?
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूके के नए रेगुलेशन्स के कारण एप्पल को अपनी सपोर्ट पॉलिसी को लेकर ज्यादा पारदर्शी रहना होगा. इस रेगुलेशन ने एप्पल को मजबूर कर दिया है इस बात को कहने के लिए कि वह अब कम से कम पांच साल तक के लिए सॉफ्टवेयर सपोर्ट देगा, लेकिन यह घोषणा एप्पल ने फिलहाल केवल आईफोन 15 सीरीज के लिए की है.

क्या सिर्फ पांच साल तक ही मिलेंगे अपडेट्स?
सैमसंग और गूगल की तरह एप्पल ने सॉफ्टवेयर अपडेट को लेकर कोई सीमा तय नहीं की है. एप्पल का कहना है कि वह कम से कम 5 साल तक तो सॉफ्टवेयर अपडेट्स देगा ही. हालांकि वह इससे ज्यादा साल के लिए भी अपडेट्स दे सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल ने पहले भी अपने कई फोन के लिए 5 साल से ज्यादा समय तक सॉफ्टवेयर अपडेट्स दिए हैं.