scorecardresearch

WhatsApp Update: यूजर्स के लिए View Once फीचर लेकर आया Whatsapp, नहीं देखने पर 14 दिन के बाद खुद गायब हो जाएगा मैसेज

फोटो और विडियो के बाद गूगल अब voice message के लिए भी view once फीचर लेकर आ गया है. अब आप इसके जरिए ऐसे वॉयस मैसेजेस भेज पाएंगे जिसे यूजर सिर्फ एक ही बार देख पायगा.

Whatsapp new feature Whatsapp new feature

Whatsapp ने अपने यूजर्स के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है. साल 2021 में फोटो और वीडियो के लिए 'view once'लाने करने के बाद, कंपनी ने अब इस सुविधा को वॉयस मैसेज तक बढ़ा दिया है. इसका मतलब ये है कि आप अब व्यू वंस के जरिए ऐसे वॉयस मैसेज भेज सकते हैं जो सुनने के बाद गायब हो जाएगा. व्हाट्सएप के अनुसार, यह फीचर संवेदनशील जानकारी, जैसे क्रेडिट कार्ड विवरण, या सरप्राइज प्लानिंग जैसी चीजों के लिए एकदम सही है. 'view once' फोटो और वीडियो की तरह, इन वॉयस मैसेज को भी "one time" आइकन से चिह्नित किया जाता है और इन्हें केवल एक बार ही बार प्ले किया जा सकता है. व्हाट्सएप का दावा है कि वॉयस मैसेज भी डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption) के साथ सुरक्षित हैं. व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि व्यू वन्स वॉयस मैसेज आने वाले दिनों में विश्व स्तर पर उपलब्ध होंगे.

कैसे करें इस्तेमाल?
ऐसे फोटो, वॉयस मैसेज और वीडियो भेजने के लिए जो प्राप्तकर्ता द्वारा एक बार खोलने के बाद गायब हो जाते हैं आपको हर बार 'view once'का चयन करना होगा. एक बार भेजने के बाद, आप इसे दोबारा नहीं देख पाएंगे. यह देखने के लिए कि क्या प्राप्तकर्ता ने 'व्यू वन्स' फोटो, वीडियो या वॉयस मैसेज खोला है, आपको read recipients ऑन रखना होगा.

इन बातों का रखें ख्याल

  • 'View once'फोटो, वीडियो या वॉयस मैसेज केवल उन लोगों को भेजें जिन पर आप भरोसा करते हैं.
  • याद रखें कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आपका 'व्यू वन्स' मीडिया या वॉइस मैसेज सेव किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, प्राप्तकर्ता आपके 'व्यू वन्स' मीडिया के गायब होने से पहले कैमरे या अन्य डिवाइस से उसका फोटो या वीडियो ले सकते हैं.
  • आपके द्वारा भेजे जाने के बाद एन्क्रिप्टेड मीडिया को व्हाट्सएप के सर्वर पर कुछ हफ्तों तक स्टोर किया जा सकता है.
  • यदि कोई प्राप्तकर्ता 'व्यू वन्स' मीडिया, या वॉयस मैसेज की रिपोर्ट करना चुनता है, तो मीडिया, या वॉयस मैसेज व्हाट्सएप को प्रदान किए जाएंगे.

14 दिन में खोलना होता है
एक बार जब आपको 'व्यू वन्स' फोटो, वीडियो या वॉयस मैसेज प्राप्त हो जाता है, तो आपको इसे भेजे जाने के 14 दिनों के भीतर खोलना होगा. वरना, यह चैट से समाप्त हो जाएगा. आप 'व्यू वन्स' मीडिया एनेबल होने पर भेजे या प्राप्त किए गए फोटो, वॉयस मैसेज संदेश या वीडियो को फॉर्वर्ड, सेव, स्टार (मार्क करना) या शेयर नहीं कर सकते हैं. यदि बैकअप के समय संदेश खुला नहीं है तो 'व्यू वन्स' मीडिया और वॉयस मैसेज को बैकअप से रिस्टोर किया जा सकता है. यदि फोटो, वॉयस मैसेज या वीडियो खोला जा चुका है, तो इसे बैकअप में शामिल नहीं किया जाएगा और इसे रिस्टोर भी नहीं किया जा सकता है.