scorecardresearch

बच्चों में AI की समझ पैदा करने में मदद करेगा अमेज़ॉन का ये प्रोग्राम

भारत के सभी स्कूलों के क्लास 6 से 12 तक के स्टूडेंट्स इसमें भाग ले सकते हैं. एक बार जब कोई स्कूल इवेंट वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हो जाता है, तो स्कूल को भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के साथ शेयर करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग और AI से जुड़े रिसोर्सेज भेज दिए जाते हैं.

Amazon Web Service Amazon Web Service
हाइलाइट्स
  •  इनोवेशन सेल और नीति आयोग की मदद से हो रहा है आयोजन 

  • स्टूडेंट्स को बनाने हैं प्रोजेक्ट्स 

  •  स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में सीधे प्रवेश का  मिलेगा मौका

क्लाउड कंप्यूटिंग और  AI डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की नींव है. भविष्य में यह सभी इंडस्ट्रीज़ को प्रभावित करने वाला है इसलिए आने वाली पीढ़ी को शुरुआत से ही इन टेक्नोलॉजीज़ के बारे में जानना जरूरी है. अमेज़ॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने बच्चों में  AI को लेकर रूचि बढ़ाने के लिए एक नए इनिशिएटिव की शुरुआत की है. इस इनिशिएटिव का नाम एडब्ल्यूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज है. यह चैलेंज भारत में स्कूली छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान, क्लाउड कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को जानने और इस क्षेत्र में नए अवसर तलाशने का मौका देगा.

 इनोवेशन सेल और नीति आयोग की मदद से हो रहा है आयोजन 

इस पहल का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल, अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और  CBSE की मदद से किया जा रहा है, जबकि Code.org, स्कूलों को लर्निंग कंटेंट और प्रोजेक्ट बिल्डिंग टूल्स उपलब्ध कराएगा. AWS यंग बिल्डर्स चैलेंज के लिए रजिस्ट्रेशन 18 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं और इसके लिए अंतिम तिथि 5 नवंबर है.

स्टूडेंट्स को बनाने हैं प्रोजेक्ट्स 

इस चैलेंज के जरिये स्कूल की मदद से छात्रों को एक क्रिएटिव प्रोजेक्ट बनाने के लिए कहा गया है. 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) भारत के भविष्य को कैसे बदल सकता है?', इस सब्जेक्ट पर स्टूडेंट्स से प्रोजेक्ट बनाने को कहा गया है. छात्रों को इसके लिए सबथीम्स भी चुनने होंगें. भारत के सभी स्कूलों के क्लास 6 से 12 तक के स्टूडेंट्स इसमें भाग ले सकते हैं. एक बार जब कोई स्कूल इवेंट वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हो जाता है, तो स्कूल को भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के साथ शेयर करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग और AI से जुड़े रिसोर्सेज भेज दिए जाते हैं.

 स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में सीधे प्रवेश का  मिलेगा मौका

स्कूल एडब्ल्यूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज के पैरामीटर्स के अनुसार स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट्स को इवैलुएट करेंगे और आगे के इवैल्यूएशन के लिए अपने सबसे अच्छे दो प्रोजेक्ट्स सबमिट करेंगे. एक बाहरी जूरी नेशनल राउंड में सभी प्रोजेक्ट्स का इवैल्यूएशन करेगी. भारत के टॉप 10 स्कूलों के प्रोजेक्ट्स को 15 नवंबर, 2021 को एक लाइव वर्चुअल समारोह में  शोकेस किया जाएगा. इसके अलावा इन स्कूलों को एडब्ल्यूएस द्वारा एक साल के लिए स्पॉन्सर्ड वर्चुअल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग लैब, ट्राफियां और अमेज़ॉन वाउचर दिए जाएंगें. साथ ही उन्हें शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल की तरफ से 2022 में आयोजित किए जा रहे स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) जूनियर ट्रैक में सीधे प्रवेश का मौका मिलेगा.