scorecardresearch

Google Pay यूजर्स सावधान! भूलकर भी Mobile में न डाउनलोड करें ये ऐप्स, पहले से है तो तुरंत डिलीट कर दें, वरना आपका बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Google अपने कस्टमर्स के लिए कई नई सुविधाएं लाता रहता है ताकि उन्हें बेहतर एक्सपीरियंस मिल सके.  Google Pay भी एक ऐसी सुविधा है, जो आपको आसानी से कहीं भी और कभी भी पेमेंट करने में मदद कर सकती है. आइए जानते हैं गूगल ने अपने यूजर्स को क्या अलर्ट जारी किया है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
हाइलाइट्स
  • पेमेंट करने के समय कभी न खोलें स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स 

  • ऐसा करने पर हैकर्स आपके खाते से निकाल सकते हैं पैसा 

Google Pay Users Stop Using These Apps: आज के समय में अधिकांश लोग गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं. यह देश में इस्तेमाल होने वाले टॉप यूपीआई पेमेंट में से एक है. अब गूगल ने अपने सभी Google Pay के लिए एक बड़ा अलर्ट जारी किया है. गूगल ने अपने यूजर्स से कहा है कि गलती से भी अपने मोबाइल में इन ऐप्स को डाउनलोड न करें. इसके जरिए हैकर्स आपके मोबाइल पर आने वाले ओटीपी को देख सकते हैं. वो आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं.

स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स को लेकर किया अलर्ट
गूगल ने अपने यूजर्स को स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स को डाउनलोड करने से मना किया है. गूगल ने कहा है कि ऐसे किसी भी मोबाइल ऐप्स को डाउनलोड न करें जिसमें स्क्रीन शेयरिंग और रिमोट कंट्रोल का ऑप्शन हो. इसके साथ ही गूगल का कहना है कि पहले से यदि आपके मोबाइल में ऐसे ऐप्स हैं तो तुरंत उसको डिलीट कर दें.

डिवाइस को दूर से ठीक करने के लिए किया जाता है इस्तेमाल
स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स का इस्तेमाल आमतौर पर डिवाइस को दूर से ठीक करने के लिए किया जाता है लेकिन आजकल इसका इस्तेमाल लोगों को दूर से ठगने के लिए किया जा रहा है. इस वक्त Screen Share, AnyDesk और TeamViewer जैसे ऐप्स काफी लोकप्रिय हैं जो कि स्क्रीन शेयरिंग ऐप हैं. 

इन ऐप्स की मदद से किसी भी फोन की स्क्रीन को दूर बैठा कोई भी व्यक्ति देख सकता है. इन ऐप्स की मदद से आपके फोन में सेव किसी भी जानकारी को देखा जा सकता है. ओटीपी भी देखे जा सकते हैं और आपके बैंक अकाउंट को खाली किया जा सकता है. गूगल ने कहा है कि यदि इनमें से कोई भी ऐप्स आपके फोन में है तो उसे तुरंत डिलीट करें. 

पेमेंट ऐप को इस्तेमाल करते समय थर्ड पार्टी ऐप्स को कर दें बंद
Google Pay अपने कस्टमर्स को स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स को न खोलने के कुछ जरूरी कारण बताए है. साथ ही यह भी कहा है कि इससे स्कैमर्स को आपके डिवाइस को कंट्रोल करने का ऑप्शन दे देता है, जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है. इसके अलावा कंपनी ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि आप किसी थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो पेमेंट ऐप का उपयोग करने से पहले उस ऐप को बंद कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है.