scorecardresearch

अब पुरुष की आवाज में भी बात करेगी Amazon Alexa, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

भारतीय यूजर्स पहली बार एलेक्सा की मूल आवाज और एक नई पुरुष आवाज के बीच स्विच कर सकेंगे. अमेजन ने पांच साल पूरे होने पर ये ऑफर निकाला है.

Alexa Alexa

Amazon के वर्चुअल एसिस्टेंस Alexa के भारत में 5 साल पूरा होने पर कंपनी ने यूजर्स को नया तोहफा दिया है. अभी तक एलेक्सा सिर्फ एक महिला की आवाज में बातचीत करती थी लेकिन अब यूजर्स को एलेक्सा पर पुरुष आवाज भी सुनने को मिलेगी. अमेजन ने ऐलान किया है कि भारत में एलेक्सा यूजर्स अब डिवाइस को एक नई पुरुष की आवाज में इस्तेमाल कर सकेंगे.

अमेज़न ने इस उपलब्धि को चिह्नित करते हुए एक बयान में कहा कि पूरे भारत में लाखों ग्राहकों ने इको डिवाइस खरीदे हैं. बयान में कहा गया है, "पहली बार, भारतीय उपयोगकर्ता एलेक्सा की मूल आवाज और एक नई पुरुष आवाज के बीच स्विच करने में सक्षम होंगे. नई आवाज अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में प्रतिक्रिया दे सकती है."

अमिताभ बच्चन की आवाज का भी ऑप्शन
यूजर्स इको डिवाइस पर "एलेक्सा, चेंज योर वॉयस" कहकर एलेक्सा की आवाज बदल सकते हैं या एलेक्सा ऐप से व्यक्तिगत डिवाइस सेटिंग में जाकर एलेक्सा की आवाज का चयन कर सकते हैं. इसके पहले यूजर्स 149 रुपये का वार्षिक शुल्क देकर अमिताभ बच्चन की आवाज एलेक्सा पर चुन सकते थे. 

कंपनी ने कहा,"2022 में, अन्य ब्रांडों द्वारा इको स्मार्ट स्पीकर, अमेज़ॅन शॉपिंग ऐप, फायर टीवी और कई एलेक्सा-सक्षम उपकरणों पर एलेक्सा के अनुरोधों में 2021 की तुलना में 37 प्रतिशत की वृद्धि हुई. यह देश भर में एक घरेलू नाम बन गया. अधिकतम नए ग्राहकों ने अपनी एलेक्सा जर्नी अमेज़ॅन शॉपिंग ऐप (केवल Android) के जरिए शुरू की. इसके चलते साल दर साल मासिक सक्रिय यूजर्स में 55 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है." 

मिल रहे कई ऑफर्स
बता दें कि अमेजन एलेक्सा ने भारत में पांच साल पूरे कर लिए हैं. इस मौके पर अमेजन ने अपने एलेक्सा डिवाइस पर ऑफर्स की घोषणा भी की है. अमेजन ने घोषणा की है कि वह 2 मार्च से 4 मार्च तक एलेक्सा संचालित उपकरणों पर डिस्काउंट देगी. कंपनी ऑफर्स का खुलासा 2 मार्च को करेगी.