scorecardresearch

हमास के हमले में मारी गई थी बेटी, Apple वॉच और फोन की मदद से ऐसे लगाया पता

7 अक्टूबर को इजराइल के साउथ में म्यूजिक फेस्टिवल पर आतंकवादी ग्रुप ने घातक हमला कर दिया था. इस हमले में मारे गए इजराइल के सैकड़ों नागरिकों में अमेरिकी मिलेनियर ईयाल वाल्डमैन की बेटी भी शामिल थी. वाल्डमैन ने अपनी बेटी की कार ढूंढने के लिए उसके फोन और एप्पल वॉच को ट्रैक किया.

Eyal Waldman Eyal Waldman

हमास के आतंकवादियों ने इजराइल पर किए हमले में करोड़पति बिजनेसमैन Eyal Waldman की बेटी की हत्या कर दी थी. हत्या के वक्त लड़की ने एप्पल का फोन और वॉच पहनी हुई थी...और इसी की मदद से Eyal Waldman ने अपनी बेटी को ढूंढ निकाला. लेकिन बुरी खबर ये थी कि उस वक्त तक आतंकियों ने उनकी बेटी की हत्या कर दी थी.

क्या हुआ था उस रात?
7 अक्टूबर को इजराइल के साउथ में म्यूजिक फेस्टिवल पर आतंकवादी ग्रुप ने घातक हमला कर दिया था. इस हमले में मारे गए इजराइल के सैकड़ों नागरिकों में अमेरिकी मिलेनियर ईयाल वाल्डमैन की बेटी भी शामिल थी. वाल्डमैन ने अपनी बेटी की कार ढूंढने के लिए उसके फोन और एप्पल वॉच को ट्रैक किया. जहां उनकी बेटी आतंकियों से बचकर भागने की कोशिश करते समय मर गई थी.

म्यूजिक फेस्टिवल पर किया था हमला
24 साल की डेनिएल वाल्डमैन अपने ब्वॉयफ्रेंड नोआम के साथ इजराइल में हो रहे नोवा म्यूजिक फेस्टिवल का हिस्सा बनने पहुंची थी. तभी आतंकवादियों ने यहां हमला कर दिया. हमास ने फेस्टिवल में आए सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतार, कुछ को घायल कर दिया और वहां मौजूद कई लोगों को बंधक बना लिया. पहले तो  Eyal Waldman को लगा कि हमास के आतंकियों ने उसकी 24 साल की बेटी को बंधक बना लिया है. हालांकि, 11 अक्टूबर को उन्हें पता चला कि डेनिएल और उसके ब्वॉयफ्रेंड की आतंकवादियों ने बेरहमी से हत्या कर दी थी.

कैसे ट्रैक किया?
Eyal Waldman ने उस जगह का पता लगाने के लिए डेनिएल के फोन और एप्पल वॉच पर find the location का इस्तेमाल किया. इजराइल आने के तीन घंटे बाद फोन की बताई लोकेशन के आधार पर वे साउथ की तरफ गए और उस कार का पता लगाया जहां उनकी बेटी का फोन था. बता दें, खोई हुई चीजों की लोकेशन पता करने के लिए एप्पल के फाइंड माई नेटवर्क का इस्तेमाल करता है.

एमरजेंसी कॉल के जरिए मिली लोकेशन
उन्होंने बताया, "हमें कार और उसमें कुछ सामान मिला. हमें पता था कि यह वही कार है जिसमें डेनिएल थी, क्योंकि हमें उसके सेलफोन से एक एमरजेंसी कॉल आई थी, जिसमें क्रैश कॉल की सुविधा थी. देखकर ऐसा लग रहा था कि उनकी बेटी की कार को हमास ने घेर लिया था और हमला कर दिया था. कार पर चारों तरफ से हमले किए गए थे. उन्होंने कहा कि जब उन्होंने आखिरी बार डेनिएल से बात की तो उसने बताया था कि वो और उसका बॉयफ्रेंड नोआम जल्द ही शादी करने वाले हैं. दुर्भाग्य से ऐसा न हो सका... लेकिन अब उन्हें एक साथ दफनाया जाएगा."