scorecardresearch

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X में बड़ा बदलाव, नए यूजर्स को देना पड़ा रहा एक डॉलर, जल्द ही सबको देने पड़ेंगे पैसे

X Paid For New Users: न्यूजीलैंड और फिलीपींस में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X सभी लोगों के लिए फ्री नहीं है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नया अकाउंट बनाने के लिए पैसे देने पड़ रहे हैं. आने वाले समय में दुनियाभर के सभी यूजर्स को चार्ज देना पड़ सकता है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नए यूजर्स को अकाउंट बनाने के लिए दो देशों में पैसे देने पड़ रहे हैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नए यूजर्स को अकाउंट बनाने के लिए दो देशों में पैसे देने पड़ रहे हैं

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X में बड़ा बदलाव किया गया है. अब इस प्लेटफॉर्म पर नया अकाउंट बनाने पर पैसे देने पड़ेंगे. हालांकि अभी ये प्लान सिर्फ दो देशों में टेस्ट के तौर पर शुरू किया गया है. इस प्रोग्राम को Not a Bot नाम दिया गया है. इसके तहत न्यूजीलैंड और फिलीपींस में प्लेटफॉर्म में नए अन वेरिफाइड यूजर्स को पोस्ट करने या किसी पोस्ट के साथ इंटरैक्ट करने के लिए एक डॉलर का एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा. कंपनी का कहना है कि ये प्लान हमारे प्लेटफॉर्म पर बॉट एक्टिविटी और स्पैम को कम करने के लिए लाया गया है.

मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा-
फिलहाल इस प्लान का असर मौजूदा यूजर्स पर नहीं पड़ेगा. अभी ये प्लान नए अकाउंट बनाने वाले यूजर्स के लिए है. इस प्रोग्राम के तहत यूजर्स को पहले मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा. जैसे ही कोई यूजर फोन नंबर वेरिफाई करता है. उसे एक सब्सक्रिप्शन प्लान चुनना होता है. इसके लिए यूजर के पास तीन ऑप्शन है. जिसमें एक डॉल प्लान, एक्स प्रीमियम और वेरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन शामिल है.

एक डॉलर प्लान में क्या मिलेगा-
एक डॉलर वाले प्लान में आपको एक्स पर कई सारे फीचर्स का एक्सेस मिलता है. इसमें कमेंट करने, पोस्ट लाइक करने, पोस्ट पर रिप्लाई या किसी पोस्ट को रिपोस्ट करने और पोस्ट बुकमार्ग करने की सुविधा होगी. आपको बता दें कि ये फीचर्स अभी मौजूदा यूजर्स के लिए फ्री हैं.

मौजूदा यूजर्स पर क्या होगा प्रभाव-
कंपनी का कहना है कि टेस्ट के दौरान मौजूदा यूजर्स पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. उनको कोई सब्सक्रिप्शन फीस भी नहीं देनी होगी. हालांकि माना जा रहा है कि इस नए बदलाव को आगे भी बढ़ाया जा सकता है और आने वाले समय में मौजूदा यूजर्स को भी चार्ज देना पड़ सकता है.
नए यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नया अकाउंट फ्री में बना सकते हैं. लेकिन उनको सीमित एक्सेस मिलेगा. यूजर सिर्फ पोस्ट पढ़ सकते हैं और वीडियो देख सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स को फॉलो कर सकते हैं.

ट्विटर खरीदने के बाद मस्क ने किए ये बदलाव-
कंपनी के पास फिलहाल 55 करोड़ यूजर्स हैं, जो रोजाना एक करोड़ से 2 करोड़ पोस्ट करते हैं. एलन मस्क ने 27 अक्टूबर 2022 को 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदा था. इसके बाद उन्होंने कई बड़े बदलाव किए थे.
एलन मस्क ने सबसे पहले कंपनी के 4 टॉप ऑफिशियल्स को निकाला था. इसके बाद करीब 5000 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर कर दिया था.
ट्विटर की कमान हाथ में आने के बाद मस्क ने ब्लॉक किए गए कई अकाउंट्स को अन-ब्लॉक कराया. इसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी अकाउंट शामिल था. इसके बाद एलन मस्क के ट्विटर को लेकर सबसे बड़ा बदलाव किया. उन्होंने ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया. इसके तहत ब्लू टिक लेने के लिए पैसे चार्ज किए गए. भारत में वेब यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन चार्ज 650 रुपए है. जबकि मोबाइल के लिए हर महीने 900 रुपए चार्ज करते हैं.

ये भी पढ़ें: