scorecardresearch

iPhone के बाद अब Airpods भी होंगे मेड इन इंडिया, Foxconn के हैदराबाद में होगा निर्माण

iPhones बनाने वाली कंपनी Apple अब हैदराबाद में फॉक्सकॉन की फैक्ट्री में अपने वायरलेस ईयरबड्स AirPods का निर्माण शुरू करने के लिए तैयार है. फॉक्सकॉन ने हैदराबाद प्लांट के लिए 400 मिलियन डॉलर के निवेश को मंजूरी दे दी है.

Apple Airpods Apple Airpods

Apple के प्रोडक्ट्स पसंद करने वाले सभी ग्रहकों के लिए अच्छी खबर है. आने वाले समय में आपको सस्ती कीमतों पर एपल के वायलेस ईयरबड्स यानी एयरपॉड मिलने वाले हैं.

जी हां, खबरों की माने तो iphone निर्माता टेक जाइंट एपल, फॉक्सकॉन की हैदराबाद फैक्ट्री में अपने वायरलेस ईयरबड्स, एयरपॉड का निर्माण शुरू करन वाली है. उम्मीद है कि दिसंबर 2024 तक बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो जाएगा. फॉक्सकॉन ने हैदराबाद प्लांट के लिए 400 मिलियन डॉलर के निवेश को मंजूरी दे दी है. भारत में एयरपॉड्स के निर्माण का निर्णय भारत सरकार के लिए एक बड़ी जीत है, जो देश में प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं को आकर्षित करने की कोशिश कर रही है. इस कदम से क्षेत्र में हजारों नौकरियां पैदा होने की भी उम्मीद है.

आपको बता दें कि आईफोन के बाद अब एयरपॉड दूसरी उत्पाद श्रेणी होगी जो भारत में बनाई जाएगी. एपल के एयरपॉड विश्व स्तर पर TWS (ट्रू वायरलेस स्टीरियो) बाजार में अग्रणी हैं. विदेशी कंपनियों के लिए भारत सरकार के प्रोत्साहन देश के भीतर अपने मैनुफैक्चरिंग ऑपरेशन का विस्तार करने के एप्पल के फैसले में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. भारत में AirPods का उत्पादन करके, Apple स्थानीय बाजार में अपने उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बेहतर स्थिति में होगा.

मैनुफैक्चरिंग हब बनेगा भारत
वर्तमान में, AirPods वैश्विक ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) बाजार पर हावी है. रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, दिसंबर 2022 तिमाही में एपल के एयरपॉड के पास वैश्विक टीडब्ल्यूएस बाजार में प्रभावशाली 36% हिस्सेदारी थी.  इसके बाद सैमसंग ने TWS बाजार में 7.5% हिस्सेदारी के साथ Apple को फॉलो किया, जबकि Xiaomi, Boat और OPPO की हिस्सेदारी क्रमशः 4.4%, 4% और 3% थी. एपल के इस रणनीतिक कदम से एक उभरते इलेक्ट्रॉनिक्स मैनुफैक्चरिंग हब के रूप में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा श्याओमी ने भारत में अपना TWS इस साल नोएडा के ऑप्टीमस इलेक्ट्रॉनिक्स प्लांट में बनाना शुरू किया था.

TWS Earbuds क्या होते है?
ट्रू वायरलेस स्टीरियो फीचर के चलते ब्लूटूथ से दो ऑडियो डिवाइस को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है, जिनमे Left Channel को अलग और Right Channel को अलग इस्तेमाल किया जा सकता है. TWS Earbuds को True Wireless Earphones भी कहते हैं. इनके दोनो भाग एक दूसरे से जुड़े हुए नही होते और दोनो कान में अलग अलग लगाए जा सकते हैं. किसी सामान्य Wireless Earphone के मुकाबले True Wireless Earphones को इस तरह तैयार किया जाता है कि इसके साथ कोई वायर जुड़ा नही होता है.