scorecardresearch

Google Play Best of India 2021: इस साल के ये हैं Best Apps और Games, यहां देखें लिस्ट

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को क्राफ्टन ने बनाया था, और प्रतिबंधित PUBG मोबाइल के विकल्प के रूप में Android उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया था.  गेम ने PUBG मोबाइल के ज्यादातर फीचर्स और गेमप्ले को बरकरार रखा है, लेकिन इसे भारतीय गेमर्स के लिए ट्वीक किया गया है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • Apple ने जारी किया बेस्ट एएप के लिस्ट

  • फेसबुक, इंस्टा और स्नैपचैट को सबसे लोकप्रिय बताया

ऐप्पल ऐप स्टोर पर व्हाट्सएप को सबसे लोकप्रिय ऐप का दर्जा दिया गया है. YouTube ऐप स्टोर पर सबसे लोकप्रिय सूची में Google के चार ऐप्स में से एक है. इंस्टाग्राम  को 2021 का छोटे वीडिये एप में रील और  तस्वीरों के लिए लोकप्रिय ऐप बताया गया है, इस लिस्ट में फेसबुक का भी नाम है. गूगल पेमेंट को पांचवा सबसे इस्तेमाल किए जाने वाला ऐप बताया गया है.

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया प्रतिबंधित PUBG का ऑप्शन

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को क्राफ्टन ने बनाया था, और प्रतिबंधित PUBG मोबाइल के विकल्प के रूप में Android उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया था.  गेम ने PUBG मोबाइल के ज्यादातर फीचर्स और गेमप्ले को बरकरार रखा है, लेकिन इसे भारतीय गेमर्स के लिए ट्वीक किया गया है. इसने यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ आयु प्रतिबंध यानी की age restrictions भी पेश किए कि कहीं बच्चे इस खेल के आदी न हो जाएं. गौरतलब है कि क्राफ्टन ने हाल ही में भारत में PUBG न्यू स्टेट को भी लॉन्च किया है, जिसका मुकाबला बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया से भी है.  

Google Play Users Choice app of the year: इस ऐप को मिला अवॉर्ड

Google ने क्लबहाउस को Users’ Choice app of the year के रूप में नामित किया है. जिनको क्लबहाउस के बारे में ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है, उनको ये बता दें कि यह एक आवाज/वॉयज आधारित सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जो उपयोगकर्ताओं को रीयल-टाइम में एक-दूसरे से जुड़ने और बात करने की अनुमति देता है.

Garena Free Fire Max को 2021 के यूजर च्वाइस गेम के रूप में नामित किया गया है। यह स्पष्ट रूप से देश में बैटल रॉयल गेम्स की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है.

Best App of 2021 - BitClass
Best Game of 2021 - Battlegrounds Mobile India
Users’ Choice App of 2021 - Clubhouse
Users’ Choice Game of 2021 - Garena Free Fire MAX

Best Apps for Everyday Essentials
- Sortizy
- SARVA
- Guardians from Truecaller

Google ने कहा कि इन विजेताओं को डेवलपर इकोसिस्टम में चुना गया था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक महान ऐप या गेम कहीं से भी आ सकता है, चाहे आप एक बड़े या उभरते हुए डेवलपर हों.  ई-लर्निंग ऐप और गेम का स्पष्ट रूप से उदय हुआ है, कई भारतीय उपयोगकर्ता नए कौशल हासिल करने के लिए मोबाइल ऐप का सहारा ले रहे हैं. स्वास्थ्य और भलाई भी प्रमुख रुचि के थे. टैबलेट और वेयर ओएस पर ऐप्स और टैबलेट पर गेम तीन नई श्रेणियां हैं, जिन्हें केवल इसी साल पेश किया गया था.