scorecardresearch

आज लॉन्च होंगे Apple iPhone 14 और iPhone 14 Plus, जानें इनके स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में

Apple कंपनी आज iPhone 14 और iPhone 14 Plus को लॉन्च कर रही है. कहा जा रहा है कि प्लस लॉन्च करने के बाद एप्पल कंपनी अपने मिनी वर्जन बंद कर देगी.

Apple to launch iphone 14 and 14 plus (Photo: Flickr) Apple to launch iphone 14 and 14 plus (Photo: Flickr)
हाइलाइट्स
  • iPhone 14 और iPhone 14 Plus होने वाले हैं लॉन्च

इस साल Apple कंपनी, iPhone 14 लाइनअप में चार नए मॉडल पेश कर सकती है. और साथ ही, खबरें हैं कि Apple 'प्लस' लॉन्च करने के लिए 'मिनी' संस्करण को बंद कर सकता है. यह नया मॉडल 6.7 इंच का नया आईफोन होगा. कुछ साल पहले प्रो सीरीज़ की शुरुआत के बाद से, रेगुलर और प्रो के बीच सबसे बड़ा अंतर साइज, डिस्प्ले तकनीक और कैमरा का रहा है. 

पहली बार, Apple, 'चिप' में भी बदलाव कर सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि iPhone 14 और iPhone 14 Plus में क्या खास फीचर्स होंगे. 

स्क्रीन साइज:
लॉन्च होने वाले एंट्री-लेवल के नए iPhone में iPhone 14 और iPhone 14 Plus शामिल हैं. iPhone 14 की 6.1 इंच की स्क्रीन होगी, जबकि iPhone 14 Plus की डिस्प्ले 6.7 इंच की होगी. कहा जा रहा है कि आईफोन 14 प्लस के डिस्प्ले स्पेक्स प्रो मैक्स के समान ही रहेंगे, केवल ब्राइटनेस में बदलाव किया गया है. प्लस वेरिएंट में ब्राइटनेस के साथ TrueTone P3 डिस्प्ले होने की उम्मीद है. दोनों मॉडल्स में टॉप पर एक फ्रंट-फेसिंग कैमरा होगा. 

प्रोसेसर:
बात प्रोसेसर की करें तो iPhone 14 प्रो मॉडल में A16 चिप होगी. वहीं खबरे हैं कि Apple, A15 बायोनिक या चिप के बेहतर संस्करण का इस्तेमाल कर सकता है. इस फैसले की कई वजह हो सकती हैं जैसे आयात की कीमतें बढ़ रही हैं. और इससे कंपनी को iPhones की कीमत नियमित बनाए रखने में मदद मिलेगी. दूसरा कारण चिप की कमी हो सकती है, जिसके बारे में टिम कुक सक्रिय रूप से अर्निंग कॉल के दौरान बात कर रहे हैं क्योंकि इससे आईफोन की बिक्री भी प्रभावित हुई है. 

रैम बूस्ट:
Apple कभी भी आधिकारिक तौर पर iPhones पर RAM के विवरण का खुलासा नहीं करता है. और नए iPhones के लिए, यह 4GB से 6GB होगा. लेकिन जहां प्रो मॉडल में तेज रैम होगी, वहीं दो नॉन-प्रो में iPhone 13 की तरह ही LPDDR4x होगा.

बेहतर कैमरा:
लीक के अनुसार, iPhone 14 और iPhone 14 Plus वेरिएंट 12MP 4K कैमरा के साथ आ सकता है लेकिन कुछ सुधारों के साथ और इसमें एक ऑटोफोकस-इनेबल्ड सेल्फी कैमरा भी होगा. 

कीमत:
पिछले साल तक, नए iPhones की कीमत का अनुमान लगाना आसान था. लेकिन मुद्रास्फीति और कमजोर भारतीय रुपये के साथ, कीमत इस साल भी बढ़ सकती है. 6.1 इंच वाले iPhone 14 की कीमत 75,900 रुपये से 79,900 रुपये के आसपास हो सकती है. उम्मीद है कि कुछ आकर्षक कैशबैक ऑफर भी मिलेंगे. 

हालांकि, iPhone 14 अगर समान डिस्प्ले, प्रोसेसर और कैमरा के साथ है, तो iPhone 13 और iPhone 14 के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं होगा.  

(निधि सिंघल की रिपोर्ट)