scorecardresearch

Apple जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर, अब फोन में ही देख सकेंगे कस्टमर सर्विस हिस्ट्री

IOS 15.2 में एक ऐसा फीचर बनाया है कि अपने फोन की कस्टमर सर्विस हिस्ट्री देख सकते हैं. इसमें आपको ये आसानी से पता चल जाएगा की iPhone के किन हिस्सों में बदलाव किया गया है.

Apple जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर Apple जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर
हाइलाइट्स
  • फोन में ही देख सकेंगे कस्टमर सर्विस हिस्ट्री

  • लिगेसी कॉन्टैक्ट को मिलेगा आपके डेटा का एक्सेस

मोबाइल कंपनी एपल (Apple) अपनी कस्टमर केयर सर्विस के लिए जानी जाती है. अपने यूजर्स की सुविधाओं के लिए एपल तरह-तरह के फीचर्स लांच करता रहता है. इस बार एपल के डेवलपर्स ने बीटा यूजर्स के लिए iOS 15.2 का RC या रिलीज़ कैंडिडेट वर्ज़न जारी किया है.  iOS 15.2 आईफोन में कई नई सुविधाएं लाएगा. 

फोन में ही देख सकेंगे कस्टमर सर्विस हिस्ट्री 
जब कभी आप अपने फोन को सर्विस सेंटर पर देते हैं तो आपको सबसे ज्यादा चिंता इस बात की रहती है कि कहीं आपको कोई बेवकूफ तो नहीं बना रहा है. इस बात ध्यान में रखते हुए एप्पल ने IOS 15.2 में एक ऐसा फीचर बनाया है कि अपने फोन की कस्टमर सर्विस हिस्ट्री देख सकते हैं. इसमें आपको ये आसानी से पता चल जाएगा की iPhone के किन हिस्सों में बदलाव किया गया है. यूजर्स को अपने आईफोन के पार्ट्स और सर्विस हिस्ट्री देखने के लिए सेटिंग्स> जनरल> अकाउंट में जाना होगा. एप्पल का कहना है कि जिन उपयोगकर्ताओं के पास आईफोन एक्सआर, एक्सएस, एक्सएस मैक्स और बाद में आईफोन एसई (दूसरी पीढ़ी) शामिल, वे देख सकते हैं कि बैटरी बदली गई है या नहीं. IPhone 11 मॉडल, iPhone 12 मॉडल और iPhone 13 मॉडल रखने वालों को, बैटरी और डिस्प्ले दोनों के बारे में पता चल जाएगा. वहीं IPhone 12 मॉडल और iPhone 13 मॉडल के लिए, बैटरी, डिस्प्ले और कैमरा तीनों देख सकते है.

लिगेसी कॉन्टैक्ट को मिलेगा आपके डेटा का एक्सेस 
आज के समय में जब सब कुछ इंटरनेट पर मुमकिन है, अपने डेटा की सुरक्षा करना उतना ही चैलेंजिंग होता जा रहा है. इसके लिए एप्पल ने आईफोन यूजर्स के पास लिगेसी कॉन्टैक्ट को नियुक्त करने का विकल्प बनाया है. लिगेसी कॉन्टैक्ट यानी एक ऐसा व्यक्ति जो यूजर की मौत की स्थिति में क्लाउड डेटा एक्सेस कर सकता है. यह फीचर iOS 15.2 के साथ आने की उम्मीद है और यह Apple द्वारा डिजिटल लिगेसी प्रोग्राम के अंतर्गत आता है. डिजिटल लीगेसी प्रोग्राम आपको लोगों को लीगेसी कॉन्टैक्ट्स के रूप में नामित करने की अनुमति देता है ताकि वे आपकी मृत्यु की स्थिति में आपके खाते और व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच सकें.

न्यू ऐप प्राइवेसी फीचर
IOS 15.2 के साथ, उपयोगकर्ता सेटिंग्स में एक अनुभाग देखेंगे जो उन्हें यह देखने देगा कि पिछले सात दिनों के दौरान किन ऐप्स ने आपके स्थान, फ़ोटो, कैमरा, माइक्रोफ़ोन और संपर्कों को कितनी बार एक्सेस किया है. यह आपको यह भी दिखाता है कि किन ऐप्स ने अन्य डोमेन से संपर्क किया है और हाल ही में उन्होंने उनसे कैसे संपर्क किया है.

सिरी की नई विशेषताएं
आईओएस 15.2 सिरी में नए फीचर जोड़ेगा, जिसमें एप्पल म्यूजिक वॉइस प्लान को सक्रिय करना भी शामिल है.