scorecardresearch

iPhone 16 Series: इस दिन भारत में लॉन्च होगी आईफोन 16 सीरीज, जानिए फीचर्स

Apple की iPhone 16 सीरीज़ 9 सितंबर को लॉन्च होगी. इस सीरीज के आईफोन के फीचर्स में एक वर्टिकल कैमरा लेआउट, एक्शन बटन, A18 चिपसेट, 8GB रैम और संभावित माइक्रो-लेंस तकनीक शामिल हैं.

Apple will launch the iPhone 16 at the next #AppleEvent on September 9th (Photo: X/@theapplehub) Apple will launch the iPhone 16 at the next #AppleEvent on September 9th (Photo: X/@theapplehub)

Apple की फ्लैगशिप iPhone 16 सीरीज़ 9 सितंबर को लॉन्च होगी. नए iPhones के अलावा, टेक कंपनी के नई स्मार्टवॉच और AirPods भी लॉन्च करने की उम्मीद है. हालांकि, Apple के इवेंट से पहले, iPhone 16 और iPhone 16 Plus के बारे में कुछ जानकारी मिली है. लेकिन हो सकता है कि इवेंट से पहले ये चीजें बदल जाएं लेकिन अब तक जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक हम आपको बता रहे हैं iPhone 16 के फीचर्स के बारे में. 

आईफोन 16 डिजाइन:
अफवाहें हैं कि Apple iPhone 16 के डिज़ाइन में कुछ बदलाव करने की योजना बना रहा है. कंपनी इसमें iPhone X या iPhone 12 के समान एक वर्टिकल कैमरा लेआउट पर स्विच करने की उम्मीद है. उम्मीद है कि नए लेआउट से iPhone 16 और iPhone 16 Plus को स्पेशियल वीडियो (Spatial Video) कैप्चर करने में मदद मिलेगी.

यह भी कहा जाता है कि Apple स्टैंडर्ड iPhone 16 मॉडल पर म्यूट बटन को एक्शन बटन से बदल रहा है, पिछले साल iPhone 15 Pro मॉडल पर पेश किया गया था. इस बीच, कंपनी एक नया 'कैप्चर' बटन भी जोड़ सकती है जो यूजर्स को वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने, ज़ूम इन और ज़ूम आउट करने या किसी विषय पर फोकस करने की अनुमति देगा.

आईफोन 16 प्रोसेसर:
कई रिपोर्ट्स में सुझाव दिया गया है कि Apple अपने सभी iPhone 16 मॉडल में समान A18 चिपसेट का इस्तेमाल करेगा, क्योंकि ये सभी डिवाइस डिवाइस पर AI कार्य करने में इनेबल होंगे. हालांकि, iPhone 16 और iPhone 16 Plus प्रोसेसर को उनके GPU प्रदर्शन के आधार पर प्रो वेरिएंट से अलग किया जा सकता है. इस बीच, Apple कंपनी से iPhone 16 सीरीज़ में रैम को बढ़ाने की उम्मीद है.

सम्बंधित ख़बरें

आईफोन 16 कैमरा: 
Apple Insider की एक रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 16 और iPhone 16 Plus पिछले साल की तरह ही कैमरा सेटअप के साथ आएंगे. कथित तौर पर इसमें f/1.6 अपर्चर और 2x ऑप्टिकल टेलीफोटो ज़ूम के साथ 48MP प्राइमरी शूटर और एक अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस शामिल होगा जो 0.5x पर तस्वीरें ले सकता है. अल्ट्रा-वाइड-एंगल शूटर को आईफोन 15 पर एफ/2.4 के बजाय एफ/2.2 के एपर्चर के साथ थोड़ा अपग्रेड मिल सकता है. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि iPhone 16 और iPhone 16 Plus को पहली बार मैक्रो फोटोग्राफी सपोर्ट भी मिल सकता है.

iPhone 16 डिस्प्ले और कीमत:
उम्मीद है कि Apple iPhone 16 और iPhone 16 Plus के लिए 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ समान 6.1-इंच और 6.7-इंच OLED डिस्प्ले के साथ रहेगा. स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत लगभग $800 बरकरार रहने की उम्मीद है.

हालांकि, Macrumors की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि Apple iPhone 16 पर ब्राइटनेस में सुधार और बिजली की खपत को कम करने के लिए माइक्रो-लेंस तकनीक का उपयोग कर सकता है. कहा जाता है कि कंपनी iPhone 16 मॉडल पर बेजल्स को कम करने के लिए बॉर्डर रिडक्शन स्ट्रक्चर (BRS) का उपयोग कर रही है। , लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि नए डिज़ाइन परिवर्तन वेनिला वेरिएंट पर लागू किए जाएंगे या नहीं.