scorecardresearch

WWDC 2023: वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट से लेकर iOS 17 तक, Apple ने लॉन्च किए कई प्रोडक्ट्स और फीचर्स

Apple WWDC 2023 में कंपनी ने कई नए प्रोडक्ट लॉन्च तो कई पुराने प्रोडक्ट्स के लिए अपडेट पेश की. कंपनी के Vison Pro हेडसेट गेम चेंजर साबित हो सकते हैं.

Apple Vision Pro headset gets launched Apple Vision Pro headset gets launched
हाइलाइट्स
  • मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट का था इंतजार

  • नया मैक प्रो डिवाइस किया लॉन्च

Apple कंपनी का डेवलपर्स समिट इवेंट सोमवार देर शाम शुरू हुआ और लोगों की उम्मीदों के मुताबकि, iPhone प्रॉड्यूसर ने कई घोषणाएं की हैं. बहुत से एप्पल प्रोडक्ट लवर्स को इस इवेंट का इंतजार था क्योंकि इस इवेंट में कई नए प्रोडक्ट्स और फीचर्स लॉन्ट किए गए. 

मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट का था इंतजार:
इवेंट में Apple के जिस प्रोडक्ट का लोगों को इंतजार था वह है वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट, जिसे कंपनी ने लॉन्च कर दिया है. इसका नाम Vision Pro होगा. यह एक AR-VR हेडसेट है. जिसमें ऑग्मेंटेंट रिएलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का का इस्तेमाल है. इसमें यूजर्स को तमाम स्मार्ट फीचर्स एक डिस्प्ले लेस एक्सपीरियंस के साथ मिलेंगे.आप इस हेडसेट में वह सब चीजें कर सकते हैं जो मोबाइल में करते हैं. आप किसी से बातचीत कर सकते हैं, मैसेज भेज सकते हैं, फाइल रीसिव कर सकते हैं, मीटिंग अटेंड कर सकते हैं, ग्रुप कॉल ज्वाइन कर सकते हैं, गेमिंग कर सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं. साथ ही आप एप्स किसी और के साथ शेयर भी कर सकते हैं. 

इस हेडसेट के जरिए आप वर्चुअल स्क्रीन देख सकते हैं, और अगर आप चाहें तो सामने बैठे शख्स को भी देख सकते हैं. कंपनी का कहना है कि डिजिटल और फिजिकल वर्ल्ड में शानदार तरीके से ये काम कर सकता है. 

MacBook Air 15-inch हुआ लॉन्च:
कंपनी ने MacBook Air लॉन्च किया है जो आपको 1080P कैमरे के साथ मिलेगा और यह डिवाइस M2 चिपसेट पर काम करता है. कंपनी का दावा है कि नया डिवाइस Intel बेस्ट मैकबुक से बहुत ज्यादा फास्ट है. इसे आईफोन से कनेक्ट करके इस्तेमाल किया जा सकता है और आसान है. इसमें बेहतरीन डिस्प्ले, 6 साउंड स्पीकर और M2 चिपसेट है. 1299 डॉलर से शुरू होती है इसकी कीमत. 

कंपनी ने लॉन्च किया नया मैक स्टूडियो:
पिछले साल कंपनी ने मैक स्टूडियो लॉन्च किया था और इस बार इसी मैक स्टूडियो को उन्होंने अपग्रेड किया है ताकि इसे फास्ट किया जा सके. कंपनी ने M2 Ultra के साथ नया मैक लॉन्च किया है. इसमें 76-कोर जीपीयू है और यह इंटेल-बेस्ड आईमैक से छह गुना फास्ट है और इसमें आठ टीबी तक का स्टोरेज कैपेसिटी है. 

नया मैक प्रो डिवाइस किया लॉन्च:
कंपनी ने नया मैक प्रो डिवाइस लॉन्च किया है, जो दमदार परफॉर्मेंस के साथ आता है. इसमें M2 Ultra चिसपेट यूज किया गया है. ये डिवाइस पावरफुल प्रोग्रामिंग के साथ, हैवी एडिटिंग और दूसरे काम में यूज किया जा सकता है. ये सिंगल मशीन कई काम को अकेले करने में सक्षम है. 

लॉन्च किया iOS 17:
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर लॉन्च के बीच, सबसे दिलचस्प रहा iOS 17 का लॉन्च. Apple ने कॉन्टैक्ट कार्ड को अपडेट किया है. अब यूजर्स किसी भी कॉन्टेक्ट कार्ड की जगह पोस्टर या इमोजी लगा सकते हैं. वॉइसमेल और वीडियोमेल भी लॉन्च किए हैं. वॉइसमेल के लिए एक नई लाइव ट्रांसक्रिप्शन सुविधा भी है जो कॉलर के संदेश को रीयल-टाइम में ट्रांसक्रिप्ट करती है, जिससे उपयोगकर्ता को कॉल का जवाब देने या उसे चलने देने का विकल्प मिलता है. 

मैसेज ऐप में लोकेशन शेयरिंग समेत कई सुविधाएं मिलेंगी. इसमें चेक इन का फीचर भी जोड़ दिया है, जिसकी मदद से यूजर्स को जानकारी मिलेगी कि उनके फ्रेंड्स या फैमिली मेंबर अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचे हैं या नहीं. साथ ही ये सभी जानकारियां एन्क्रिप्टेड रहेंगी. साथ ही, अब Siri को ऐक्टिवेट करने के लिए Hey Siri नहीं बोलना होगा, सिर्फ Siri बोलने पर ही वॉयस ऐसिस्टेंट ऑन हो जाएगा.