scorecardresearch

Best Air Purifier for Home: खराब होती जा रही है शहरों की आबो-हवा, ताजी सांस लेने के लिए लगाएं ये Air Purifier, देखें लिस्ट

शहरों की आबो-हवा लगातार खराब होती जा रही है. इतना ही नहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) इतनी खराब होती जा रही है. घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर में भी साफ और शुद्ध हवा नहीं मिल पाती है. हम यहां पर 5 ऐसे Air Purifier के बारे में बता रहे हैं, जिसे घर में लगाने चंद मिनटों में ही आप शुद्ध और साफ हवा लें पाएंगे.

Best Air Purifier for Home Best Air Purifier for Home
हाइलाइट्स
  • फिलिप्स का AC1215 12 मिनट में करता है एयर प्यूरिफाई

  • Voltas VAP26TWV एयर प्यूरीफायर 3-स्टेप स्पीड कंट्रोल के साथ आता है

दीपावली के बाद से ही राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में वायु प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. इसके साथ ही कई शहरों में तो एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) भी काफी ज्यादा हो गया है. जिसके चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वायु की गुणवत्ता खराब होने के चलते ना केवल घर के बाहर सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि घर और ऑफिस में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हम यहां पर आपको कुछ बेहतरीन फीचर के साथ आने वाले एयर प्यूरिफायर (Air Purifier) के बारे में बता रहे है. जिसे आप घर या फिर ऑफिस में लगाकर वायु की गुणवत्ता बेहतर कर सकते हैं. 

1. Philips AC1215/20 Air purifier: फिलिप्स दावा करता है कि उनका यह एयर प्यूरीफायर को महज 12 मिनट में आपके कमरे के एयर को फिल्टर कर देता है. वहीं यह विटा शील्ड इंटेलिजेंट शुद्धि तकनीक के साथ आता है, जो ऑटोमेटिक एयर क्वालिटी को टेस्ट करता है. इसके साथ ही यह हवा में मिले दूषित कणों को 99.97 फीसद 0.0003 माइक्रोन को खत्म करता है. इतना ही नहीं इसे हवा में मौजूद H1N1 वायरस और 99.99% पराग और घरेलू धूल को दूर करने के लिए भी परीक्षण किया गया है. इसकी कीमत 8,999 रुपये है. 

2. Eureka Forbes Aeroguard AP700 AIr Purifier: Eureka Forbes का आने वाला यह एयर प्यूरिफायर लंबे समय से बाजार में अपनी जगह बनाए हुआ है. यह एयर प्यूरिफायर H1N1 फीचर के साथ आता है. जो काफी बेहतर तरीके से हवा को साफ करता है. इसे आप अपने घर के साथ ऑफिस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस एयर प्यूरिफायर को अस्थमा सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित किया गया है. ये HEPA फिल्टर टाइप के साथ आता है. जिसकी मदद से यह काफी बेहतर तरीके से हवा को साफ करता है. इसकी कीमत 7,155 रुपये है. 

3. KENT Aura Room Air Purifier: केंट कंपनी का आने वाला ये एयर प्यूरीफायर घर और ऑफिस के लिए एक बेहतरीन एयर प्यूरीफायर है. ये HEPA फिल्टर तकनीक के साथ आता है. जिसकी मदद से काफी बेहतर तरीके से हवा को बेहतर करने के साथ ही जीवाणुओं को भी एकदम से खत्म कर देता है. इतना ही नहीं 99% धूल कणों को भी काफी अच्छे तरीके से साफ करता है. KENT Aura Room Air Purifier 3 स्टेप मैकेनिजम के साथ आता है. जो कमरे के अंदर हवा की गुणवत्ता में सुधार करने और दिन और रात ताजी हवा में सांस लेने में मदद करता है. इसकी कीमत 8,599 रुपये है. 

4. Mi Air Purifier 3: Mi का आने वाला यह एयर प्यूरिफायर 360-डिग्री लेयर फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी और स्मार्ट एपीपी कंट्रोल के साथ आता है. यह एयर प्यूरिफायर एक्टिव कार्बन फिल्टर के साथ आता है. जिसके चलते यह 99.97 फीसद तक एयर को प्यूरिफाई करता है. इतना ही नहीं यह एयर प्यूरिफायर Alexa और Google सपोर्ट के साथ आता है. जिसकी मदद से भी आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. इसकी कीमत 9,998 रुपये है. 

5. Voltas VAP26TWV Air Purifier: इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान बनाने वाली कंपनी वोल्टास एयर कंडीशनिंग और कूलिंग तकनीक बनाने वाली कंपनियों में से एक है. जिसकी चीजों को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. वहीं Voltas का आने वाला एयर प्यूरीफायर को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं. वोल्टास का आने वाला एयर प्यूरिफायर VAP26TWV बेहतरीन एयर प्यूरीफायर में से एक है. यह एयर प्यूरीफायर 3-स्टेप स्पीड कंट्रोल, डस्ट सेंसर और फिल्टर चेंज इंडिकेटर के साथ आता है. इसकी कीमत 7,110 रुपये है. 

Brand Filter Type Noise Level Control Methode Price (Rupee)
Philips AC1215  HEPA 32dB Touch 8,999
Eureka Forbes Aeroguard AP 700 AIr Purifier HEPA 57dB Touch 7,155
KENT Aura Room Air Purifier Activated carbon and HEPA filters 50dB Touch 8,599
Mi Air Purifier 3 HEPA 31dB App and Touch 9,998
Voltas VAP26TWV Air Purifier Pre-filter and activated carbon filter 30dB Touch, 7,110