scorecardresearch

WhatsApp के ये हैं कमाल के Features, जिनके नाम रहा साल 2023, यहां जानिए किसका होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल और क्या है खासियत?

Year End 2023: दुनियाभर में करोड़ों लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. मेटा के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो और फोटो शेयर किए जाते हैं. कंपनी यूजर्स के लिए नए फीचर्स रोलआउट करती रहती है. इस साल रोलआउट किए गए टॉपक्लास फीचर्स के बारे में जानिए. 

Whatsapp Features Whatsapp Features
हाइलाइट्स
  • इंडिविजुअल चैट लॉक फीचर इस साल हुआ है रोलआउट 

  • एडिट मैसेज व्हाट्सएप फीचर्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

व्हाट्सएप यूजर्स की सुविधाओं के लिए लगातार नए-नए फीचर्स कंपनी की ओर से जारी किए जाते हैं. इस साल भी मैसेज एडिट वॉइस स्टेट्स अपडेट इंडिविजुअल चैट लॉक के अलावा कई फीचर्स लॉन्च किए गए हैं. आइए साल 2023 में आए 10 बेहतरीन व्हाट्सएप फीचर्स के बारे में जानते हैं.  

एक डिवाइस में मल्टीपल अकाउंट
पहले यूजर्स एक डिवाइस में एक ही अकाउंट इस्तेमाल कर पाते थे. लेकिन इस साल आए अपडेट में यूजर्स को एक ही डिवाइस में मल्टीपल व्हाट्सएप चलाने की सुविधा मिली है. यह सुविधा मूल रूप से काम करती है जैसे आप व्हाट्सएप वेब का उपयोग करते हैं. आपको बस इतना करना है कि अपने प्राइमरी डिवाइस से साथ सेकेंडरी डिवाइस में व्हाट्सएप अकाउंट लिंक करना है. यानी आप एक साथ दो फोन में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं. बता दें कि आप एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ अधिकतम 4 अलग-अलग डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

चैट लॉक फीचर
व्हाट्सएप ने इस साल यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इंडिविजुअल चैट लॉक फीचर पेश किया है. इस फीचर की मदद से किसी भी चैट को लॉक किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए, बस किसी भी चैट कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल डिटेल पर जाना है, जिसे आप लॉक करना चाहते हैं. फिर, चैट लॉक ऑप्शन में से नीचे स्क्रॉल करें. अगली स्क्रीन पर, इस चैट को फिंगरप्रिंट से लॉक करें को ऑन करें, ऑथेंटिकेट करें और आपका काम हो गया. यानी व्हाट्सएप एप लॉक नहीं होने पर भी आपकी पर्सनल चैट को कोई नहीं पढ़ पाएगा.

मैसेज एडिटिंग फीचर
पहले अगर किसी के पास कोई गलत मैसेज सेंड होता था तो उसे डिलीट करने करने का ही एक ऑप्शन होता था. लेकिन अब यूजर्स भेजे गए मैसेज को 15 मिनट तक एडिट कर सकते हैं. यह फीचर यूजर्स के लिए काफी हेल्पफुल साबित हुआ है. ऐसा करने के लिए, उस मैसेज पर टैप करके रखें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं. अब टॉप-राइट में तीन-डॉट्स मेनू से एडिट ऑप्शन चुनें. टेक्स्ट में बदलाव करें और  टिक ऑप्शन पर टैप करें.

वॉइस स्टेट्स अपडेट
व्हाट्सएप यूजर्स को अपने स्टेट्स पर साझा करने के लिए ऑडियो का विकल्प इसी साल मिला है. पहले सिर्फ वीडियो और फोटो ही यहां साझा कर पाते थे. लेकिन अब यूजर्स वॉइस मैसेज भी स्टेट्स पर अपडेट कर सकते हैं.

सेंड हाई क्वालिटी फोटो
व्हाट्सएप पर एचडी फोटो भेजने के लिए पहले डॉक्यूमेंट ही एक ऑप्शन था. लेकिन अब ये काम बहुत कम झंझट के यूजर्स कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग में जाकर स्टोरेज एंड डाटा वाले ऑप्शन में सेटिंग करनी होती है. हाई क्वालिटी फोटो भेजने के लिए आपको आईबटन से सेटिंग्स में जाना होगा. यहां से आपको Storage and data वाले ऑप्शन पर टैप करना है, फिर सबसे नीचे आपको एक नया मीडिया अपलोड क्वॉलिटी वाला ऑप्शन मिलेगा. इसपर क्लिक करने के बाद आपको तीन बेस्ट क्वॉलिटी, ऑटो और डाटा सेवर ऑप्शन मिलते हैं. आप अपनी सुविधा के हिसाब से ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं. ध्यान रहे कि बेस्ट क्वॉलिटी वाले ऑप्शन में सबसे अच्छी क्वॉलिटी में फोटो भेजे जा सकेंगे.

ऑनलाइन स्टेटस हाइड
प्राइवेसी से लिहाज से यह फीचर सबसे काम का है. इस फीचर को नए प्रायवेसी फीचर के तहत जारी किया गया है. फीचर में आप अपनी मर्जी से अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं, जिसके बाद आपके कॉन्टेक्ट को आपका ऑनलाइन स्टेटस दिखाई नहीं देगा. यानी आप अपनी मर्जी से अपने ऑनलाइन स्टेटस को छिपा सकते हैं. ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने के लिए आपको सेटिंग में जाना है. प्राइवेसी ऑप्शन में लास्ट सीन और ऑनलाइन वाला ऑप्शन दिखेगा. यहां यूजर को प्राइवेसी के लिए दो ऑप्शन दिए जाते हैं, आप जरूरत के हिसाब से ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं. 

वीडियो कॉल पर रहकर स्क्रीन शेयर 
स्क्रीन शेयरिंग फीचर हूबहू Teams, Zoom ऐप की तरह काम करता है. यानी आप वीडियो कॉल पर रहकर स्क्रीन शेयर कर सकते हैं. 

सिक्योरिटी के लिए लगा सकते हैं Passkey 
Passkey फीचर वेरिफाइ करेगा कि ये आपका ही अकाउंट है. View Once के जरिए ऑडियो सुनने के बाद Voice Note अपने आप ही डिलीट हो जाएगा.

Windows पर वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे 32 लोग 
डेस्कटॉप पर अब वीडियो कॉल में मैक्सीमम 32 मेंबर्स को ऐड कर सकते हैं. इसके अलावा चैनल फीचर सेलेब्स, ऑर्गनाइजेशंस के लिए ब्रॉडकास्ट टूल की तरह काम करता है. इसके जरिए आप चैनल, सेलिब्रिटीज को फॉलो कर सकते हैं. 

Silent करें Unknown Calls 
Silence Unknown Caller फीचर को ऑन करने पर किसी भी अननॉन नंबर से आई कॉल साइलेंट हो जाएगी. Secret Code की मदद से अपनी लॉक्ड चैट्स को Personalized पासवर्ड के साथ सेट कर सकते हैं.