scorecardresearch

एक ऐप बताएगा आपका सोना कितना सच्चा और अच्छा, समझें पूरा प्रोसेस

सोने-चांदी की शुद्धता को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं. कई बार खरीदने के बाद भी शंका लगी रहती है कि जिस चीज पर आपने अपना पैसा खर्च किया वो कितना खरा है. एक ऐप आपकी इन सभी समस्याओं का समाधान करेगा.

App To Check Gold Purity App To Check Gold Purity
हाइलाइट्स
  • ऐप से सोने-चांदी की शुद्धता की पुष्टि.

  • ऐप के माध्‍यम से शिकायत भी कर सकते हैं.

दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन इन कीमती मेटल्स को खरीदते समय इनकी शुद्धता को लेकर अक्सर लोग असमंजस में रहते हैं. चाहें  कितनी अच्छी जगह से लिया हो लेकिन कई बार खरीदने के बाद भी सोने-चांदी की शुद्धता को लेकर शंका रहती है. लोगों को इस मुश्किल से निकालने के लिए भारतीय मानक ब्‍यूरो यानि ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (Bureau of Indian Standards-BIS) ने एक बीआईएस केयर (BIS Care App) नाम का एक ऐप जारी किया है जिससे आप हॉलमार्क वाली ज्‍वैलरी की जांच कर उसकी शुद्धता की पुष्टि कर सकते हैं. यही नहीं कुछ गड़बड़ होने पर आप इसी ऐप के माध्‍यम से शिकायत भी कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले कि हम आपको इस ऐप को इस्तेमाल करने का तरीका बतायें उससे पहले आपको सोने और चांदी की हॉलमार्किंग से जुड़ी कुछ चीजें समझनी होंगी.    

हॉलमार्क क्या होता है? (What is Hallmark)  
भारत में हॉलमार्क कीमती धातु की वस्तुओं की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले आधिकारिक चिह्न हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोना या चांदी खरीदने से पहले बीआईएस हॉलमार्क जरूर चेक कर लेना चाहिए. हॉलमार्क तीन चिन्हों/प्रतीकों से बना होता है. ये तीन सिंबल्स उस धातु के बारे में अलग-अलग जानकारी देते हैं. इसमें पहला  ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) का लोगो यानि बीआईएस हॉलमार्क (BIS Hallmark) होता है, दूसरा शुद्धता (Purity) के बारे में बताता है और तीसरा छह अंकों का अल्फान्यूमेरिक कोड (HUID Number) होता है.          

HUID नंबर क्या होता है? (What is HUID number) 
Hallmark Unique Identification (HUID) नंबर एक छह अंकों का अल्फान्यूमेरिक कोड होता है. हॉलमार्किंग के समय, हर आभूषण को एक यूनिक एचयूआईडी नंबर दिया जाता है, जो और किसी का नहीं हो सकता. इसका मतलब ये है कि एक एचयूआईडी नंबर से दो आइटम नहीं हो सकते.  
 
ऐसे डाउनलोड करें बीआईएस केयर ऐप  (Download BIS Care App) 
1. अब आपको बीआईएस केयर ऐप अपने फोन में डाउनलोड करना है.  
2. डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. इसके लिए आप अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डालें. 
3. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी OTP के जरिए वेरिफाई होगा. वेरीफिकेशन के बाद आप ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं.   

ऐप से ऐसे करें शुद्धता की जांच (Check authenticity of gold-silver) 
ऐप में ‘Verify HUID’ का फीचर दिया गया है जिससे आप हॉलमार्क ज्वेलरी की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इसके अलावा ब्रांडेड प्रोडक्ट्स की जांच करने के लिए ऐप के "check licensing details" सेक्शन में जायें. अगरआप क्वालिटी से संतुष्ट नहीं है तो ऐप के 'Complaints' फीचर का इस्तेमाल कर आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.