scorecardresearch

अपने ब्लैकबेरी फोन को करें गुड बॉय, आज से आधिकारिक तौर पर काम करना बंद करेगी कंपनी

कंपनी ने कहा कि ब्लैकबेरी 7.1 ओएस और इससे पहले के ब्लैकबेरी 10 सॉफ्टवेयर, ब्लैकबेरी प्लेबुक ओएस 2.1 और पुराने संस्करणों के लिए लीगेसी सेवाएं अब 4 जनवरी, 2022 के बाद उपलब्ध नहीं होंगी.

आज से काम करना बंद कर देगी ब्लैकबेरी आज से काम करना बंद कर देगी ब्लैकबेरी
हाइलाइट्स
  • ब्लैकबेरी ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी जानकारी

  • आज से काम करना बंद कर देगी ब्लैकबेरी

अगर आप ब्लैकबेरी कंपनी का फोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए अपने फोन को सही सेंड-ऑफ देने का समय आ गया है. दरअसल ब्लैकबेरी आधिकारिक तौर पर आज से काम करना बंद कर देगा. क्वर्टी कीपैड को लोकप्रिय बनाने वाले फोन अब काम नहीं करेंगे. आप आज से फोन को एक प्राचीन वस्तु के रूप में देख सकते हैं, लेकिन अपने ब्लैकबेरी फोन से अपने मित्रों को कॉल करने या एसएमएस भेजने की अपेक्षा न करें.

ब्लैकबेरी ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी जानकारी
ब्लैकबेरी ने एक ब्लॉग पोस्ट में नोट किया कि ब्लैकबेरी फोन के लिए लीगेसी सेवाएं जनवरी यानी आज से काम करना बंद कर देंगी. कंपनी ने कहा कि ब्लैकबेरी 7.1 ओएस और इससे पहले के ब्लैकबेरी 10 सॉफ्टवेयर, ब्लैकबेरी प्लेबुक ओएस 2.1 और पुराने संस्करणों के लिए लीगेसी सेवाएं अब 4 जनवरी, 2022 के बाद उपलब्ध नहीं होंगी. इन लीगेसी सेवाओं और सॉफ्टवेयर को चलाने वाले डिवाइस या तो कैरियर या वाई के माध्यम से उपलब्ध होंगे. -Fi कनेक्शन अब काम नहीं करेगा, जिसमें डेटा, फोन कॉल, एसएमएस और आपातकालीन नंबर शामिल हैं.

ब्लैकबेरी के एंड्रॉइड फोन करेंगे काम
हालांकि, एंड्रॉइड ओएस पर चलने वाले ब्लैकबेरी फोन काम करते रहेंगे. कंपनी द्वारा शेयर किए गए ब्लॉग में लिखा है कि, "ब्लैकबेरी एंड्रॉयड डिवाइस इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाओं के ईओएल से प्रभावित नहीं होंगे जब तक कि वे ब्लैकबेरी होस्टेड ईमेल पते पर भेजे गए रीडायरेक्ट ईमेल प्राप्त नहीं कर रहे हों, या एक एन्हांस्ड सिम आधारित लाइसेंस (ईएसबीएल) या पहचान आधारित लाइसेंस (आईबीएल) असाइन नहीं किया गया हो. ईओएल तिथि से पहले, ब्लैकबेरी के उपयोगकर्ताओं को ईमेल पते या इन पतों के लिए ईमेल पुनर्निर्देशन का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को एक नए ईमेल पते पर जाने की आवश्यकता होगी. यदि ब्लैकबेरी एंड्रॉयड डिवाइस सहित किसी भी आईओएस या एंड्रॉइड डिवाइस के पास से ईएसबीएल या आईबीएल लाइसेंस असाइन किया गया है, तो ग्राहक को उस डिवाइस के साथ ब्लैकबेरी एंटरप्राइज सेवाओं के अपने उपयोग को कवर करने के लिए एक मानक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होगी."

ब्लैकबेरी के अध्यक्ष ने 2020 में की थी घोषणा
सितंबर 2020 में प्रकाशित एक ब्लॉग में, ब्लैकबेरी के कार्यकारी अध्यक्ष और सीईओ जॉन चेन ने घोषणा की थी कि कंपनी ने एक सॉफ्टवेयर कंपनी में बदलाव किया है. ब्लॉग में उल्लेख किया गया है कि सेवाओं की समाप्ति ब्लैकबेरी लिंक, ब्लैकबेरी डेस्कटॉप मैनेजर, ब्लैकबेरी ब्लेंड, ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट सहित ब्लैकबेरी होस्टेड ईमेल पतों को भी प्रभावित करेगी.

डेटा प्राइवेसी को लेकर न हों परेशान
यदि आप अपने ब्लैकबेरी फोन में संग्रहीत डेटा के बारे में चिंतित हैं, तो कंपनी ने कहा है कि कंपनी केवल तब तक व्यक्तिगत जानकारी रखती है, जब तक पहचान के कारणों से उसे रखने की जरूरत होती है. जब ये जानकारी आवश्यक या प्रासंगिक नहीं रह जाती है, तो ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता के डेटा को हटा देगा, नष्ट कर देगा, मिटा देगा या गुमनाम कर देगा. आप privacyoffice@blackberry.com पर डेटा को हटाने के लिए कंपनी को तत्काल मेल भी भेज सकते हैं.