scorecardresearch

BMW ने लॉन्च की रंग बदलने वाली कार, अब एक बटन दबाते ही चेंज हो जाएगा कार का कलर

BMW Colour Changing Car: हाल ही में बीएमडब्ल्यू ग्रुप जल्द ही अपनी कार में एक ऐसा फीचर लाने वाला है, जिसमें बटन दबाते ही आप अपनी कार का रंग बदल सकते हैं. बीएमडब्ल्यू ने इस साल लास वेगास में सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) में इस इलेक्ट्रिक कार को प्रदर्शित किया. BMW ने अपने सभी iX इलेक्ट्रिक कार में इनोवेटिव पेंट स्कीम कलर चेंज का ऑप्शन दिया है.

BMW colour changing car (Source: Autocar India) BMW colour changing car (Source: Autocar India)
हाइलाइट्स
  • पेंट टेंपरेचर सेंसिटिव है कार

  • एक बटन से बदलेगा कार का रंग

कार चुनने के मामले में लोग हमेशा कम्फर्ट, कलर और फीचर्स जैसी चीजों पर जाते हैं. उन्हें लगता है कि उनकी कार में वो सारे फीचर्स होने चाहिए, जो लेटेस्ट कार में आए हों. इस वजह से कार निर्माता कंपनियों ने भी नए से नए लेटेस्ट डिजाइन और टेक्नोलॉजी ने कई सारे बदलाव किए हैं.

एक बटन से बदलेगा कार का रंग
हाल ही में बीएमडब्ल्यू ग्रुप जल्द ही अपनी कार में एक ऐसा फीचर लाने वाला है, जिसमें बटन दबाते ही आप अपनी कार का रंग बदल सकते हैं. बीएमडब्ल्यू ने इस साल लास वेगास में सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) में इस इलेक्ट्रिक कार को प्रदर्शित किया. BMW ने अपने सभी iX इलेक्ट्रिक कार में इनोवेटिव पेंट स्कीम कलर चेंज का ऑप्शन दिया है. जर्मन कार कंपनी ने बताया कि कार में एक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है, जिसमें एक बटन की मदद से आप कार के बाहर के कलर को बदल सकते हैं.

दरअसल बीएमडब्ल्यू की ये कार इलेक्ट्रोफोरेटिक तकनीक पर आधारित है जो गाड़ी के रंग को काले से सफेद या सफेद से काले या दोनों ही कलर में बदलने की क्षमता रखता है. कंपनी ने 5 जनवरी को आईएक्स फ्लो (BMW iX Flow) नाम की कांसेप्‍ट कार की शुरूआत की, जो इलेक्ट्रिक आईएक्स एसयूवी पर बेस्‍ड है.

कार आपको एक्सप्रेस करती है - क्रिस्टोफ ग्रोट 
जर्मन कार निर्माता कंपनी ने कहा कि इस इनोवेशन में रचनात्मकता और डिजिटलीकरण का इस्तेमाल किया गया है जो ड्राइवर और पेसेंजर को काफी पसंद आने वाला है. फर्म ने लास वेगास इवेंट में बीएमडब्ल्यू iX M60, अपने M परफॉर्मेंस डिवीजन से 620hp रेंज-टॉपिंग EV का भी खुलासा किया.

बीएमडब्लू ग्रुप इलेक्ट्रॉनिक्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष क्रिस्टोफ ग्रोट ने लांच के दौरान एक इंटरव्यू में कहा कि कार आपको एक तरह से तैयार करती है, यह आपको न सिर्फ अंदर से बल्कि बाहर से भी एक्‍सप्रेस करती है इसलिए हमने एक ऐसी तकनीक बनाने की कोशिश की है और इस कार को इस तरह से तैयार किया गया है जो आपको अपने मन का करने की अनुमति देता है. उन्होंने यह भी कहा कि गर्मी के दौरान ड्राइविंग करते समय व्‍हीकल को अंधेरे से प्रकाश में बदलने में सक्षम होने से वाहन के अंदर दक्षता और थर्मल रेगुलेशन में मदद मिलेगी.

पेंट टेंपरेचर सेंसिटिव है कार
कार की इस नई तकनीक पर ट्विटर से काफी रिएक्शन आ रहे हैं. ट्विटर यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि बीएमडब्ल्यू आईएक्स पर पेंट टेंपरेचर सेंसिटिव है. हालांकि, मोटर वाहन और टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों बीच बढ़ते मिश्रण के साथ, कई ऑटो और तकनीकी कंपनियां सीईएस में अपने इनोवेटिव्स को प्रदर्शित करती हैं. हालांकि  यह स्पष्ट नहीं है कि बीएमडब्ल्यू क्या इसे अपने ग्राहकों के लिए बाजार में उपलब्ध कराएगी या सिर्फ से इसे विशेष रूप से एक टेक्नोलॉजी  शोकेस के रूप में विकसित किया गया है.