scorecardresearch

Budget 5G Smartphones in India: सिर्फ 8,000 रुपये में मिलेगा 5जी फोन, जानें Qualcomm के नए चिप वाले मोबाइल में मिल सकते हैं कितने फीचर्स

एडवांस डिस्प्ले, बेहतर प्रदर्शन, बेहतर कैमरा तकनीक और तेज चार्जिंग के साथ, ये डिवाइस किफायती होने वाला है. जैसे-जैसे ज्यादा ब्रांड मैदान में शामिल हो रहे हैं और अपने खुद के 5जी फोन पेश कर रहे हैं, आम लोगों को इससे फायदा होगा. यह बदलाव न केवल लाखों लोगों के लिए तेज इंटरनेट स्पीड लाएगा बल्कि देश भर में 5जी तकनीक को अपनाने में तेजी लाने में भी मदद करेगा. 

Budget 5G Smartphones in India (Representaive Image/Unsplash) Budget 5G Smartphones in India (Representaive Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • सिर्फ 8,000 रुपये में मिलेगा 5जी फोन

  • मोबाइल में मिल सकते हैं कई फीचर्स

भारत अपने स्मार्टफोन मार्केट में एक बड़े बदलाव के कगार पर है. जल्द ही बजट-फ्रेंडली 5G स्मार्टफोन लॉन्च होने वाले हैं. इस डिवाइस की कीमत 8,000 रुपये से कम होने की उम्मीद है. दरअसल , क्वालकॉम अपनी नई स्नैपड्रैगन 4s Gen 2 चिपसेट लॉन्च करने जा रहा है. इससे लोगों की 5जी कनेक्टिविटी तक पहुंच जल्द हो सकेगी. इस नए लॉन्च से देश भर में 5G घर-घर तक आ सकता है. 

नए फोन में कितने फीचर्स आने की उम्मीद है?
1. 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ एडवांस डिस्प्ले

नए बजट 5G स्मार्टफोन की सबसे रोमांचक विशेषताओं में से एक उसका डिस्प्ले है. स्नैपड्रैगन 4s Gen 2 चिपसेट 90Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है. ये कई मौजूदा बजट फोन में पाए जाने वाले 60Hz से कई अधिक है. इसका मतलब है आप आसानी से स्क्रॉलिंग कर सकेंगे. इसके अलावा, फोन फुल एचडी + रिजॉल्यूशन के साथ आने वाला है. 4जी फोन की तुलना में ये कई ज्यादा बेहतर होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

2. हाई RAM और बेहतर स्टोरज 
एक और सुधार रैम और स्टोरेज को लेकर मिलने वाला है. स्नैपड्रैगन 4s जेन 2 चिपसेट 8GB तक रैम को संभाल सकता है, जो आज आमतौर पर बजट स्मार्टफोन में पाए जाने वाले 4GB या 6GB से बेहतर है. रैम की मदद से स्मूथ मल्टीटास्किंग और ऐप एक्टिविटी तेज हो सकेगी. इसके अलावा, चिपसेट UFS 3.1 स्टोरेज को सपोर्ट करता है, जो पुरानी स्टोरेज तकनीकों की तुलना में तेज पढ़ने और लिखने में करेगा. 

3. कैमरों में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS)
बजट स्मार्टफोन में कैमरा तकनीक में भी बड़ा अपग्रेड मिलने की उम्मीद है. स्नैपड्रैगन 4एस जेन 2 चिपसेट में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS) सपोर्ट शामिल है, यह सुविधा आमतौर पर महंगे फोन में पाई जाती है. OIS फोटो लेते समय या वीडियो रिकॉर्ड करते समय हाथ हिलाने से होने वाले धुंधलेपन को कम करने में मदद करता है. हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या सभी बजट 5G फोन में यह सुविधा शामिल होगी. 

4. तेज चार्जिंग 
एक और बड़ी विशेषता जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए वह है फास्ट चार्जिंग. स्नैपड्रैगन 4s Gen 2 चिपसेट 40W तक की चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट करता है. इससे यूजर अपने फोन को जल्दी से रिचार्ज कर सकेंगे. हालांकि, बजट 5G फोन में 40W चार्जिंग स्पीड नहीं मिलेगी, लेकिन 30W फास्ट चार्जिंग की उम्मीद की जा रही है. 

5. किफायती होंगे फोन 
इन बजट 5जी स्मार्टफोन के आने से दर्शकों की पहुंच 5जी कनेक्टिविटी तक होगी. Xiaomi ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वह साल के आखिर तक भारत में स्नैपड्रैगन 4s Gen 2 चिपसेट के साथ 5G फोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनियों में से एक होगी. उम्मीद है कि Infinix, Realme और Vivo जैसे दूसरे ब्रांड भी ऐसा कर सकते हैं.