scorecardresearch

Bus Ticket Through WhatsApp: अब Whatsapp के जरिए बुक कर सकेंगे बस की टिकट...ये है सिंपल तरीका

जल्द ही दिल्लीवासियों को Whatsapp के जरिए बस टिकट बुक करने की सुविधा मिलने वाली है. कुछ समय पहले ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए व्हाट्सएप पर मैसेज करके मेट्रो टिकट बुक कराने की सुविधा दी थी. अब डीटीसी और कलस्टर बसों में भी ये सुविधा मिलने वाली है. का तोहफा दिया जाएगा

Whatsapp new feature Whatsapp new feature

दिल्ली की बसों में यात्री जल्द ही व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली (Whatsapp-based ticketing system) के माध्यम से टिकट बुक कर सकेंगे. परिवहन विभाग जल्द ही इसे लॉन्च करेगा. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “हम परिवहन के विभिन्न क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी लाने का प्रयास कर रहे हैं. व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग प्रणाली डिजिटल टिकटिंग को प्रोत्साहित करेगी.

उन्होंने आगे कहा, ''टेक्नोलॉजी का उपयोग यात्रा को सुविधाजनक बनाता है और साथ ही सिस्टम में अधिक पारदर्शिता लाता है. हमने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है और जल्द ही दिल्लीवासियों को इस सुविधा का तोहफा दिया जाएगा.”इस सिस्टम को जून में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर लॉन्च किया गया था. इसकी जबरदस्त सफलता के बाद, डीएमआरसी ने इसे गुड़गांव रैपिड मेट्रो सहित दिल्ली-एनसीआर की लगभग सभी लाइनों को कवर करने के लिए बढ़ा दिया है.

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टिकट खरीदना, किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को मैसेज भेजने जितना आसान हो जाएगा. अब बहुत से लोग ज्यादातर समय नकदी अपने साथ नहीं रखते हैं. यह प्रणाली उनके लिए भी सुविधाजनक होगी.

क्या होंगी सुविधाएं?
दिल्ली में शहर के साथ-साथ एनसीआर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में यात्रा के लिए 7,000 से अधिक सरकारी बसें हैं. इसमें 4000 डीटीसी बसें, 3,000 क्लस्टर बसें, 800 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें और 94 मिनी-इलेक्ट्रिक बसें हैं.एक यूजर एक समय में कितने टिकट जेनरेट कर सकता है इसकी एक संख्या होगी. टिकट कैंसिल करने की कोई सुविधा नहीं होगी. उन्होंने कहा, "वर्तमान में, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से लेनदेन पर मामूली सुविधा शुल्क लगाया जाएगा और इसका उपयोग करने वाली एजेंसियों द्वारा यूपीआई-आधारित लेनदेन पर कोई सुविधा शुल्क नहीं लगाया जाएगा. चूंकि डीटीसी बसों में भीड़ बहुत होती है. इससे एक व्यक्ति को बस के अंदर एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने की अनावश्यक परेशानी से राहत मिलेगी.

मेट्रो के लिए पहले से है सुविधा
DMRC ने ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए व्हाट्सएप पर मैसेज करके मेट्रो टिकट बुक कराने की सुविधा दी थी. मेट्रो की टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले व्हाट्सएप के जरिये डीएमआरसी के चैटबॉट में ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा. मैसेज भेजने के बाद यात्री को निर्देश मिलेगा. जिसमें यात्री अपनी जरूरत के अनुसार एक दिन की, रोजाना, साप्ताहिक या महीने की टिकट एक साथ बुक कर सकते हैं. घर बैठे यात्री टिकट बुक करके लम्बी लाइन से बच सकते हैं. इससे यात्रियों के समय की बचत होगी.

यात्री को भुगतान के लिए एक लिंक प्राप्त होगा और भुगतान के बाद, व्यक्ति को व्हाट्सएप पर एक क्यूआर-आधारित टिकट मिलेगा. दिल्ली में बसों से औसतन 33 लाख लोग यात्रा करते हैं, जो दिल्ली मेट्रो से अधिक है.