scorecardresearch

CAG Report: केवल एक ही नंबर से जुड़े हैं 7.5 लाख PMJAY लाभार्थी, जानें कहीं आपके नाम का मोबाइल नंबर भी तो नहीं इस्तेमाल कर रहा कोई

CAG Report: संसद में पेश की गई आयुष्मान भारत पर CAG की ऑडिट रिपोर्ट से पता चला कि PMJAY के लगभग 7,50,000 लाभार्थी एक ही मोबाइल नंबर - 9999999999 के तहत रजिस्टर्ड हैं.

CAG Report CAG Report
हाइलाइट्स
  • एक ही नंबर से जुड़े हैं 7.5 लाख PMJAY लाभार्थी

  • 2018 में शुरू हुई थी योजना

सभी चीजें आज डिजिटल हो गई हैं. ऐसा होने का सबसे बड़ा नुकसान हुआ है कि फ्रॉड बड़े स्तर पर बढ़ गया है. कई बार हमें पता भी नहीं होता है कि हमारे नाम पर जो मोबाइल नंबर लिया गया है उसपर कितने लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के कार्यान्वयन में कई चीजें सामने आई हैं. सोमवार को संसद में पेश की गई आयुष्मान भारत पर CAG की ऑडिट रिपोर्ट से पता चला कि PMJAY के लगभग 7,50,000 लाभार्थी एक ही मोबाइल नंबर - 9999999999 के तहत रजिस्टर्ड हैं.

2018 में शुरू हुई थी योजना  

रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल नंबर 8888888888 से 139,000 से अधिक लाभार्थी जुड़े हुए हैं, जबकि 9000000000 से 96,000 से अधिक लाभार्थी जुड़े हुए हैं. इसके अलावा, रिपोर्ट ने संकेत दिया कि लगभग 20 दूसरे मोबाइल नंबरों से 10,000 से 50,000 लाभार्थी जुड़े हुए हैं. 

गौरतलब है कि साल 2018 में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गई थी. इसका लक्ष्य देश के गरीब और कमजोर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देना है. इसके तहत अस्पताल में भर्ती के लिए हर साल परिवार को 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर दिया जाता है. 

आपके नंबर पर कौन है रजिस्टर ऐसे करें पता? 

किसी और के आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट पर डिटेल बदलकर सिम कार्ड खरीदने के बढ़ते मामले लंबे समय से एक समस्या रहे हैं. हालांकि, टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने आपके लिए यह जांचना आसान बना दिया है कि क्या कोई दूसरा व्यक्ति आपकी जानकारी के बिना आपके नाम पर मोबाइल नंबर का उपयोग कर रहा है या नहीं.

अपने नाम के सभी मोबाइल नंबर कैसे चेक करें?

-सबसे पहले www.tafcop.dgtelecom पर जाएं. 

-अब अपना नंबर डालें और रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें. 

-आपको जो ओटीपी मिला है उसे दर्ज करें और वैलिडेट पर क्लिक करें. 

-आपको अपनी आईडी पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की एक लिस्ट दिखाई देगी

-उन नंबरों का चयन करें जो आपके नाम पर नहीं हैं या जिनकी जरूरत नहीं है, और रिपोर्ट पर क्लिक करें. 

-डिपार्टमेंट इन रिक्वेस्ट को ट्रैक करने के लिए एक टिकट आईडी जारी करेगा. 

-जिन नंबरों को आप बनाए रखना चाहते हैं, उनके लिए किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है.

फिलहाल यह सुविधा केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के यूजर्स के लिए उपलब्ध है.