scorecardresearch

Call recording सुविधा हुई और भी एडवांस, अब AI की मदद से ट्रूकॉलर पर हिंदी या अंग्रेजी में कर सकेंगे ट्रांसक्रिप्ट 

इसकी मदद से आप पहले कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर अपनी पसंद की भाषा हिंदी या अंग्रेजी में ट्रांसक्रिप्ट कर सकते हैं. यानि आप किसी रिकॉर्डिंग को अपनी सहूलियत के हिसाब से AI की मदद से हिंदी या अंग्रेजी में टाइप फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं.  

Truecaller app Truecaller app
हाइलाइट्स
  • कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा हुई और  एडवांस 

  • रिकॉर्डिंग प्रक्रिया कर दी है आसान 

कई बार हमें कॉल रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में पॉपुलर कॉलर आईडी ऐप ट्रूकॉलर (Truecaller) ने भारत में अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए कॉल रिकॉर्डिंग का एक नया वर्जन पेश किया है. इस कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन में न केवल यूजर्स को कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति मिलेगी, बल्कि इसमें आप बातचीत को अंग्रेजी या हिंदी में ट्रांसक्रिप्ट भी कर सकेंगे. इस ट्रांस्क्रिप्शन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया जाएगा.

कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा हुई और  एडवांस 

दरअसल, कॉल रिकॉर्डिंग ने कुछ समय पहले ट्रूकॉलर से इस फीचर को हटा दिया था. इसका गूगल सपोर्ट बंद कर दिया गया था. लेकिन Truecaller ने पिछले अमेरिका में कॉल रिकॉर्डिंग फिर से शुरू की है. अब भारत में भी यूजर्स इसका फायदा उठा सकेंगे. इसके लिए आप पहले कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर अपनी पसंद की भाषा हिंदी या अंग्रेजी में ट्रांसक्रिप्ट कर सकते हैं. यानि आप किसी रिकॉर्डिंग को अपनी सहूलियत के हिसाब से AI की मदद से हिंदी या अंग्रेजी में टाइप फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं.  

सम्बंधित ख़बरें

रिकॉर्डिंग प्रक्रिया कर दी है आसान 

ट्रूकॉलर ने कॉल रिकॉर्डिंग प्रोसेस को सुव्यवस्थित कर दिया है, जिससे यूजर्स को इस सुविधा का उपयोग करना आसान हो गया है. इसके लिए आपको किसी फीचर को इनेबल नहीं करना होगा. जब आप किसी को कॉल करेंगे तो ट्रूकॉलर डायलर ऐप (Truecaller dialer app) पर यूजर्स को कॉल आइकन के बाईं ओर आसानी से रिकॉर्ड बटन मिल सकेगा. जिससे रिकॉर्डिंग प्रोसेस आसान हो जाएगा. वहीं जो लोग ऑप्शनल डायलर ऐप्स का उपयोग करते हैं वे ट्रूकॉलर तक पहुंच के लिए फ्लोटिंग रिकॉर्ड बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं.  कॉल खत्म होने के बाद जब रिकॉर्डिंग हो जाएगी तो आपको डायलर ऐप पर एक नए टैब में एक ट्रांसक्रिप्ट दिखाई देगा. आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.  

iOS यूजर्स को क्या करना होगा? 

हालांकि, एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कॉल रिकॉर्डिंग रॉयस सीधा है. जबकि iOS यूजर्स ऐप एप्पल के एप नियमों की वजह से थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, ट्रूकॉलर ने कॉल चालू रहने के दौरान ऐप की सेटिंग्स के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग शुरू करने की सुविधा दी है. iOS यूजर्स को एंड्राइड यूजर्स से केवल इतने ही अंतर का सामना करना है. 

हालांकि, एआई-पावर्ड फीचर को लेकर शुरू से ही यूजर्स के अलग-अलग रिएक्शंस मिल रहे हैं. ऐसे में ट्रूकॉलर का लक्ष्य अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन मॉडल के भीतर ही यूजर्स को एडवांस सुविधाएं देना है.