scorecardresearch

दुनिया के सबसे बड़े YouTuber के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा... कौन हैं 300 मिलियन फॉलोअर्स वाले 26 साल के MrBeast, किस केस में फंसे हैं?

MrBeast के पॉपुलर होने की यात्रा 2012 में 13 साल की उम्र में शुरू हुई, जब उन्होंने मुख्य रूप से गेमिंग और कमेंट्री पर फोकस करते हुए रैंडम वीडियो पोस्ट करना शुरू किया. हालांकि, कंटेंट शुरू में वायरल नहीं हुआ बल्कि धीरे-धीरे इसका असर देखने को मिला.

MrBeast MrBeast
हाइलाइट्स
  • YouTuber के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

  • 300 मिलियन फॉलोअर्स वाले हैं जिम्मी

अगर आप भी यूट्यूब पर एक्टिव रहते हैं तो आपने MrBeast का नाम सुना ही होगा. 300 मिलियन फॉलोअर्स वाले Jimmy Donaldson फिर से सुर्ख़ियों में हैं. हालांकि, इसबार इसका कारण उनका कोई नया टास्क या वीडियो नहीं है बल्कि कोर्ट और केस है. 26 साल के जिम्मी का यूट्यूब चैंनले सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. वह अपने बड़े-बड़े स्टंट और  गिवअवे के लिए जाने जाते हैं. MrBeast वर्तमान में एक मुकदमे में उलझे हुए हैं. उनकी प्रोडक्शन कंपनी और उनके आगामी Amazon रियलिटी शो, Beast Games, पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं.

क्या है केस?
MrBeast और अमेजन द्वारा बनाए गए शो के प्रतियोगियों ने शूटिंग के दौरान हुए दुर्व्यवहार और सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है. मार्च में इस शो की घोषणा की गई थी. इसमें 1,000 प्रतिभागियों को 5 मिलियन डॉलर का पुरस्कार जीतने का मौका देने का वादा किया गया था. यह अब तक का "सबसे बड़ा लाइव गेम शो" बन चुका है.

हालांकि, अब पांच गुमनाम प्रतियोगियों का दावा है कि उन्हें पेमेंट नहीं दी गई, खराब स्थिति में उन्हें रहना पड़ा, उनके काम में रोक टोक की गई और उनकी लगातार निगरानी की गई. साथ ही मुकदमे में ये आरोप लगाया गया है कि प्रोडक्शन गाइड हाउ टू सक्सीड इन मिस्टरबीस्ट प्रोडक्शन में अश्लीलताओं को बढ़ावा दिया गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब MrBeast ऐसे विवाद में घिरे हैं. 2021 में, यूट्यूबर और मिस्टरबीस्ट के पूर्व कर्मचारी जेक वेडल ने कहा था कि उनके साथ गलत बर्ताव किया गया है. इतना ही नहीं मिस्टरबीस्ट को यूट्यूब पर अपने शुरुआती वर्षों में नस्लवाद और अनुचित टिप्पणियों के आरोपों का भी सामना करना पड़ा है. 

मिस्टर बीस्ट (फोटो-सोशल मीडिया)
मिस्टर बीस्ट (फोटो-सोशल मीडिया)

MrBeast कौन हैं?
1998 में अमेरिका के विचिटा (कंसास) में जन्मे जिमी डोनाल्डसन ने कभी नहीं सोचा था कि वे ग्लोबल सेंसेशन बन पाएंगे. उनके पॉपुलर होने की यात्रा 2012 में 13 साल की उम्र में शुरू हुई, जब उन्होंने मुख्य रूप से गेमिंग और कमेंट्री पर फोकस करते हुए रैंडम वीडियो पोस्ट करना शुरू किया. हालांकि, कंटेंट शुरू में वायरल नहीं हुआ बल्कि धीरे-धीरे इसका असर देखने को मिला. 2017 में मिस्टरबीस्ट का पहला वायरल हिट वीडियो, जिसमें उन्होंने 100,000 गिनने का चैलेंज लिए, उन्हें सुर्खियों में ला दिया. 

इसके बाद, उनका करियर तेजी से बढ़ा, जिसमें इंटरनेट के नॉर्मल चैलेंज से लेकर बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शामिल हुए, जिनकी लागत लाखों डॉलर थी. 
मिस्टरबीस्ट का ब्रांड यूट्यूब से परे फैल चुका है. जिसमें फ़िस्टेबल्स जैसी कंपनियां शामिल हैं. जिम्मी की सालाना कमाई लगभग $600 मिलियन से $700 मिलियन के बीच है. 

कहां से कमाते हैं जिम्मी पैसा?
26 साल की उम्र में, MrBeast न सिर्फ वीडियो बना रहे हैं, बल्कि उनका अपना फास्ट-फूड चेन भी है MrBeast Burger कहा जाता है. MrBeast के पास कई दूसरे यूट्यूब चैनल भी हैं, जिनमें से एक चैरिटी के लिए है और दूसरा गेमिंग के लिए, और इन सबके भी लाखों सब्सक्राइबर्स हैं.

मिस्टर बीस्ट (फोटो-सोशल मीडिया)
मिस्टर बीस्ट (फोटो-सोशल मीडिया)

हालांकि MrBeast बहुत पैसा कमाते हैं, वह इसका ज्यादातर हिस्सा फिर से अपने वीडियो में इन्वेस्ट कर देते हैं, जिन्हें बनाने में काफी खर्चा होता है. उन्होंने एक पॉडकास्ट में बताया कि वह "जो भी पैसा कमाते हैं, वह सब नए कंटेंट में लगाते हैं." इसी वजह से उनके वीडियो अलग नजर आते हैं, क्योंकि इनमें बड़े चैलेंज और बड़े इनाम शामिल होते हैं.

उनके सबसे मशहूर वीडियो में से एक, Squid Game में $3.5 मिलियन का खर्चा आया थी. इसे 472 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. स्क्विड गेम्स नेटफ्लिक्स पर आया एक शो था, जिसे देखते हुए ही MrBeast ने ये चैलेंज वीडियो बनाया था. 

MrBeast अपनी कमाई सिर्फ यूट्यूब विज्ञापनों से नहीं करते बल्कि स्पॉन्सरशिप से भी करते हैं. स्पॉन्सरशिप डील्स से वह अलग-अलग खर्चों की भरपाई करते हैं, जिससे वह बड़े पैमाने पर वीडियो बनाते रहते हैं.