scorecardresearch

OpenAI ने लॉन्च किया Sora...जिसकी मदद से आप सिर्फ टेक्स्ट लिखकर बना सकते हैं मजेदार विडियो और शॉर्ट्स

ChatGPT के मेकर्स, OpenAI ने एक नया एआई मॉडल लॉन्च किया है. Sora एक ऐसा एआई टूल है जिसपर आप कुछ शब्द लिखते हैं और फिर वो उनकी मदद से एक वीडियो बना देता है. चैटजीपीटी में आप लिखकर सवाल पूछते हैं और Sora में आप लिखकर वीडियो बनवा सकते हैं.

Screenshot of a video generated by OpenAI Sora Screenshot of a video generated by OpenAI Sora

ChatGPT के मेकर्स, OpenAI ने एक नया एआई मॉडल लॉन्च किया है जो काफी एडवांस है. Sora नाम की यह मॉडल सिर्फ टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से एक मिनट का पूरा वीडियो बना सकती है. मतलब कि इस प्लेटफॉर्म पर आपको वीडियो जेनरेट करने के लिए केवल टेक्स्ट लिखना होगा. इसके बाद ये प्लेटफॉर्म आपको खुद-ब-खुद वीडियो बनाकर दे देगा. कंपनी के मुख्य कार्यकारी सैम ऑल्टमैन ने अपने एक्स (पुराना नाम ट्विटर) अकाउंट के जरिए एआई के नए प्रॉडक्ट को पेश करते हुए एक पोस्ट किया और उसमें लिखा कि, "आज हम रेड-टीमिंग शुरू कर रहे हैं और फिलहाल इसे सिर्फ कुछ चुनिंदा क्रिएटर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है."

अभी रिसर्च स्टेज में है
OpenAI Sora Model टेक्सट प्राम्प्ट की मदद से एकदम एचडी वीडियो तैयार कर सकता है. इसके वीडियो काफी रियलिस्टिक होंगे. हालांकि कंपनी ने जानकारी दी है कि ये अभी रिसर्च स्टेज पर है और अभी इसे कंपनी के प्रॉडक्ट के साथ उपलब्ध नहीं कराया गया है. Sora में बहुत अधिक क्षमता है और ये आपके टेक्स्ट मात्र से ऐसे वीडियो तैयार कर सकती है जो देखने में बहुत ही रियल लगेंगे. इसकी जानकारी देते हुए सैम ने लिखा, "हम आपको दिखाना चाहते हैं कि सोरा क्या कर सकता है, कृपया उन वीडियो के लिए कैप्शन भेजें जिन्हें आप देखना चाहते हैं और हम कुछ वीडियो बनाना शुरू कर देंगे!"

इसके बाद लोगों ने कई सारे कमेंट्स किए. एक यूजर ने रिप्लाई किया एक नीले कपड़े वाला जादूगर. ऑल्टमैन ने सोरा से तुरंत इसका वीडियो बनाकर जवाब में पोस्ट किया. वीडियो में सितारों से ढके नीले कपड़े पहने एक सफेद दाढ़ी वाले व्यक्ति को दिखाया गया है.

Sora अभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है. OpenAI ने इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी है कि लोगों के लिए इसे कब लॉन्च किया जाएगा. Sora को फिलहाल रेड टीम के लिए उपलब्ध कराया गया है. कंपनी ने स्वीकार किया कि अभी इसमें कई सारी खामियां है और वो इसे सुधारने की ओर काम कर रही है.

सोरा में क्या है खास?
सोरा मॉडल के पास लैंग्वेज की अच्छी जानकारी है. यह आपके टेक्स्ट इनपुट को समझकर तुरंत 1 मिनट का वीडियो तैयार कर सकता है. इसकी क्वालिटी को लेकर भी बहुत सारे दावे किए जा रहे हैं. इसके अलावा ये एक मिनट के वीडियो में कई सारे शॉट्स बना सकता है. इसके अलावा ये किसी भी मल्टीपल कैरेक्टर से कॉम्प्लेक्स सीन भी क्रिएट कर सकता है.इसकी वीडियो काफी ज्यादा रियलिस्टिक होती है. इनपुट की मदद से बेहतर बैकग्राउंड के साथ वीडियो तैयार कर सकता है. यह फिजिकल वर्ल्ड की चीजों को भी अपने क्रिएशन में शामिल करता है.

सम्बंधित ख़बरें