scorecardresearch

कहीं हैक तो नहीं हुआ आपका Gmail अकाउंट? इस आसान तरीके से करें पता और तुरंत कर लें सिक्योर

आप Google Password Checkup ऐड-ऑन फीचर की मदद से आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका जीमेल हैक  हुआ है या नहीं. जिसके बाद आप अपने अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए कई तरीके अपना सकते हैं.

हैक तो नहीं हुआ आपका Gmail अकाउंट हैक तो नहीं हुआ आपका Gmail अकाउंट
हाइलाइट्स
  • Google Password Checkup ऐड-ऑन फीचर की मदद से पता कर सकते हैं Gmail हैक हुआ है या नहीं

  • अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें.

अपने हर प्रोफेशनल काम के लिए आजकल ज्यादातर लोग Gmail पर निर्भर रहते हैं. स्मार्टफोन यूज करने वाला लगभग हर शख्स जीमेल का इस्तेमाल करता है. पर्सनल और प्रोफेशनल हर तरह के काम में इसका इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में इसका महत्व काफी बढ़ जाता है. पर टेक्नोलॉजी ने लोगों के काम को जितना आसान बनाया है, उतनी ही मुसीबतें भी बढ़ी हैं. पिछले कुछ सालों में साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़े हैं. आज के समय में जीमेल जितना जरूरी हो गया है और यही वजह है कि हैकर्स की नजर भी इस पर रहती है. 

अगर आपका जीमेल अकाउंट कोई हैक करता है तो इसकी जानकारी आपको नहीं मिल पाती. अगर इसका पता चल जाए तो समय रहते आप पासवर्ड चेंज कर सकते हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ आसान स्टेप फॉलो कर आप चेक कर सकते हैं कि आपका Gmail अकाउंट हैक हुआ है या नहीं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट हैक हुआ है या नहीं और अपने अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए क्या तरीके अपना सकते हैं. आप Google Password Checkup ऐड-ऑन फीचर की मदद से आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका जीमेल हैक  हुआ है या नहीं. इसे इस्तेमाल करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

चेक करें Gmail हैक हुआ है या नहीं

*सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउजर पर फ्री पासवर्ड चेकअप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा. इंस्टॉल होने के बाद क्रोम एक्सटेंशन आपके लॉगइन क्रेडेंशियल को चेक करेगा. 
*अगर आपका यूजरनेम या पासवर्ड गूगल के डेटा बेस में मौजूद किसी भी ऐसे पासवर्ड से मैच करेगा जो लीक हुआ है, तो सॉफ्टवेयर आपको अलर्ट करेगा.  
*डेटाबेस से नोटिफिकेशन मिलने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा जिसमें संबंधित वेबसाइट के पासवर्ड चेकअप की जानकारी होगी.  
*अब आप यहां से ब्राउजर पर सेव किसी भी पासवर्ड को आसानी से चेक कर सकेंगे.
*इस स्टेप के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका जीमेल हैक हुआ है या नहीं और अगर पासवर्ड हैक हुआ है तो आपको फौरन उसे बदल देना चाहिए.

Gmail अकाउंट को कैसे करें रिकवर

*अकाउंट रिकवरी पेज पर जाएं. 
*अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है तो अलग-अलग सवालों के जवाब दें. 
*अपने रिकवरी ईमेल या फोन नंबर का इस्तेमाल करें. 
*अब जीमेल आपके अकाउंट के मालिकना हक को सुनिश्चित करने के लिए उस फोन नंबर या ईमेल पर एक रिकवरी कोड भेजेगा. 
*आप उस सिक्योरिटी सवाल का जवाब भी दे सकते हैं, जो आपने अकाउंट सेटअप करते समय बनाया था.  
*रिकवरी कोड रिसीव करने के बाद, उसे जीमेल में डालें. जिसके बाद गूगल आपसे पासवर्ड बदलने को कहेगा.  
*साइन इन करते समय जीमेल आपसे दोबारा सिक्योरिटी चेक के लिए कहेगा. ध्यान से अपनी सिक्योरिटी इन्फॉर्मैशन बदल लें.