scorecardresearch

Devin: दुनिया का पहला AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर लॉन्च...क्या कर देगा मानव इंजीनियर की छुट्टी?

जानी-मानी टेक कंपनी Cognition ने पहला एआई टूल लॉन्च किया है. ये कोड लिखने के साथ-साथ वेबसाइट पर सॉफ्टवेयर भी क्रिएट कर सकता है. बता दें कि ये मानव इंजीनियरों की जगह लेने नहीं बल्कि उनका हाथ बंटाने के लिए आया है.

AI Software Engineer AI Software Engineer

अमेरिका स्थित स्टार्ट-अप कॉग्निशन (Cognition) ने दुनिया का पहला एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर लॉन्च किया है.इसका नाम (Devin) है.यह फंक्शनिंग वेबसाइट और वीडियो बनाने के लिए कोड लिख सकता है,डिबग कर सकता है और डिपलॉय कर सकता है.

डेविन कोपायलट की तरह एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट असिस्टेंट है,जिसे GitHub, Microsoft और OpenAI द्वारा बनाया गया था. कॉग्निशन ने एक्स पर पोस्ट किया,"आज हम पहले एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर डेविन का परिचय कराते हुए उत्साहित हैं. डेविन ने अग्रणी एआई कंपनियों से प्रैक्टिकल इंजीनियरिंग इंटरव्यू सफलतापूर्वक पास किए हैं. इसने अपवर्क पर असल में काम भी किया है. डेविन एक ऑटोनॉमस एजेंट है. यह अपने शेल, कोड एडिटर और वेब ब्राउजर के इस्तेमाल से इंजीनियरिंग संबंधी काम करता है.

क्या कर सकता है काम?
डेविन इंसानों की तरह भविष्य के लिए सोच भी सकता है. यह कई सारे कठिन फैसले ले सकता है और अपनी गलतियों से सीख सकता है. डेविन में वो सारे टूल्स हैं जिनकी एक मानव इंजीनियर को जरूरत होती है. 

सम्बंधित ख़बरें

  • यह एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक सिंगल कमांड लेने और उसे एक फंक्शनिंग वेबसाइट या सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में बदलने की क्षमता रखता है.
  • डेविन समस्या निवारण के लिए आवश्यक समय और प्रयास को कम करते हुए,बग की पहचान और सुधार भी कर सकता है.
  • केवल कोडिंग सुझाव देने और कुछ कार्यों को स्वत: पूरा करने के बजाय,डेविन एक संपूर्ण सॉफ़्टवेयर प्रोजेक्ट को अपने हाथ में ले सकता है और उसे पूरा कर सकता है.
  • यह अपनी स्वयं की कमांड लाइन, कोड एडिटर और ब्राउज़र के साथ है जो इसे स्वतंत्र रूप से काम करने में मदद करता है.

बग ढूढ़ने में है माहिर
एक वीडियो के जरिए कॉग्निशन के मुख्य कार्यकारी स्कॉट वू ने बताया कि केविन कैसे काम करता है. जैसे ही यह काम करता है,डेविन इसके द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों को दिखाते हैं.डेविन लिखे जा रहे कोड का परीक्षण करते समय बग को खुद ही ढूंढ लेता है और उसे फिक्स कर देता है.