scorecardresearch

Reward points scam: रिवॉर्ड के नाम पर फ्रॉड! एक क्लिक में खाली हो सकता है अकाउंट, रखें ये सावधानियां

मार्केट में फ्रॉड का एक नया तरीका आ गया है. इसमें लोगों को रिवॉर्ड पॉइंट के नाम पर ठगा जा रहा है. क्या है ये स्कैम और खुद को जालसालों से कैसे बचा सकते हैं आइए जानते हैं.

Reward points scam Reward points scam
हाइलाइट्स
  • रिवॉर्ड पॉइंट के नाम पर हो रही ठगी

  • कैसे लोगों को फंसाते हैं फ्रॉड

आए दिन फ्रॉड के नए-नए केस सुनने को मिल रहे हैं. कभी किसी को डिजिटल अरेस्ट करके लाखों का चूना लगाने की खबर आती है तो कभी ओटीपी के जरिए लोगों को लूट लिया जाता है. अब मार्केट में फ्रॉड का एक नया तरीका आ गया है. इसमें लोगों को रिवॉर्ड पॉइंट के नाम पर ठगा जा रहा है. क्या है ये स्कैम और खुद को जालसालों से कैसे बचा सकते हैं आइए जानते हैं. 

क्या है रिवॉर्ड पॉइंट स्कैम
देश के सबसे बड़े बैंक SBI के नाम पर इन दिनों रिवॉर्ड पॉइंट का फ्रॉड चल रहा है. इसमें लोगों को रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने का लालच दिया जाता है. ‘स्टेट बैंक ऑफ इंडिया’ आइकन के साथ आए मैसेज को लेग सच मान लेते हैं.

कैसे इस ठगी को दिया जा रहा अंजाम
लोगों के पास रिवॉर्ड पॉइंट खत्म होने के फेक मैसेज भेजे जा रहे हैं. ये मैसेज दिखने में एकदम असली मैसेज की तरह दिखते हैं. जिस नंबर से मैसेज भेजा जाता है उसमें बैंक का आइकन भी होता है, आपको लगेगा ये मैसेज बैंक की तरफ से आया है.

आपसे डिटेल अपडेट करने को कहा जाएगा और कहा जाएगा कि अगर आपने जल्द से जल्द रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम नहीं किया तो ये एक्सपायर हो जाएंगे और आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके फोन में मैलवेयर इंस्टॉल हो जाएगा. बस यहीं से आपको ठगने की शुरुआत हो जाएगी.

दरअसल फोन में APK फाइल डाउनलोड करने पर मैलवेयर इंस्टॉल हो जाता है, इससे आपकी निजी जानकारियां चोरी हो जाती हैं.
 

Online Scam
Online Scam

रिवॉर्ड पॉइंट क्लेम करने के लिए लोगों को एम्बेडेड लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप SBI की तरह दिखने वाले नकली वेबसाइटों पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं. एक बार जब आप इस पर अपनी जानकारी भर देते हैं फिर घोटालेबाज इसका इस्तेमाल ठगी के लिए करते हैं.

कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट क्या होते हैं
आप जितनी बार कार्ड से ट्रांजेक्शन करते हैं आपको एक निश्चित संख्या में रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं. आप इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल फोन या वाईफाई रिचार्ज करने, ट्रैवलिंग और शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इन रिवॉर्ड पॉइंट्स की एक्सपायरी डेट होती है. यानी एक निश्चित समय से पहले अगर आपने इनका इस्तेमाल नहीं किया तो ये किसी काम के नहीं रहते हैं.

क्या सावधानियां रख सकते हैं
अनचाहे मैसेज को तुरंत डिलीट और रिपोर्ट करें. खासतौर पर ऐसे मैसेज जिसमें आपको पैसों का लालच दिया जा रहा हो. 

संदिग्ध मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से बचें. इसके बजाय, आप सीधे बैंक से इस बारे में जानकारी मांग सकते हैं.

सभी ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड स्ट्रॉन्ग रखें और टू फैक्टर ऑथंटिकेशन (2FA) जैसे सुरक्षा उपायों को अपनाएं. 

फोन में वायरल मैलवेयर डिटेक्ट करने वाला ऐप डाउनलोड करें.

सवाल करें. खुद से भी और सामने वाले से भी. अगर आप सवाल करें तो कोई आपके मेहनत की कमाई नहीं लूट पाएगा.

अगर कोई चीज बहुत ज्यादा लुभावनी लग रही है और मुफ्त में मिल रही है तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. जब भी कभी ऐसा हो तो एक मिनट ठहरकर सोचें और तब फैसला करें.

फोन और ऐप अपडेट करते रहें. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर जैसे ऑथेंटिक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें.

कोई भी चीज पहले ऑफिशियल सोर्स, वेबसाइट या एप्लिकेशन पर जाकर जरूर चेक करें.

डर, लालच और अरजेंसी...फ्रॉडस्टर्स हमेशा इन तीन टैकनीक के जरिए ही लोगों को ठगते हैं. इसलिए कभी भी इन तीनों के झांसे में ना आएं. 

ठगी का शिकार हो जाएं तो क्या करें
अगर आप साइबर फ्रॉड के शिकार हो गए हैं तो साइबर क्राइम टोल फ्री हेल्पलाइन 1930 पर फोन करें. आप अपनी शिकायत www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें.