scorecardresearch

Metro Virtual Store: जल्द ही मेट्रो का इंतजार करते हुए कर सकेंगे ग्रासरी शॉपिंग...क्या है ये ऐप और कैसे करेगा काम, जानिए सबकुछ

दिल्ली मेट्रो यात्रियों को जल्द ही विजुअल स्टोर की सुविधा भी उपलब्ध कराने जा रही है. कम्यूटर्स के पास मेट्रो स्टेशन पर बने वर्चुअल स्टोर से भी सीधे खरीदने का ऑपशन होगा. हर वर्चुअल स्टोर पर 65 इंच का स्क्रीन डिस्प्ले लगा होगा जिसमें क्या खरीदना है आप चुन सकते हैं.

Delhi Metro Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) जुलाई के अंत तक एक वर्चुअल शॉपिंग ऐप लॉन्च करने जा रहा है. ऐप मोमेंटम 2.0 (Momentum 2.0), यात्रियों को अलग-अलग प्रोडक्ट्स ऑर्डर करने में मदद करेगा और ये प्रोडक्ट्स उन्हें उनके गंतव्य स्टेशन पहुंचने पर मिल जाएंगे. यात्री ऐप पर लास्ट-मील कनेक्टिविटी के लिए बुकिंग भी कर सकते हैं. फर्स्ट फेज में, DMRC 21 स्टेशनों को कवर करेगा. इसके तहत वर्चुअल स्टोर और स्मार्ट लॉकर स्थापित किए जा रहे हैं. यहां पर प्रोडक्ट्स को इकट्ठा किए जाने तक ऑर्डर रखे जाएंगे. अधिकारियों ने जानकारी दी कि अगर ये सर्विस अच्छे से शुरू हो जाती है तो इसे अन्य स्टेशनों पर आगे विस्तारित किया जाएगा. 

लाकर्स में रखा जाएगा समान
स्मार्ट लॉकर्स में 72 लॉकर्स होंगे और आगे और 24 लॉकर्स बनाए जाएंगे. कम्यूटर्स के पास मेट्रो स्टेशन पर बने वर्चुअल स्टोर से भी सीधे खरीदने का ऑपशन होगा. हर वर्चुअल स्टोर पर 65 इंच का स्क्रीन डिस्प्ले लगा होगा जिसमें क्या खरीदना है आप चुन सकते हैं. DMRC में कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा, "समग्र प्रदर्शन के लिए ऐप का क्लोज-लूप परीक्षण चल रहा है. स्मार्ट लॉकर और वर्चुअल स्टोर की स्थापना भी चल रही है. ऐप के जुलाई के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है." 

बसों से लेकर कैब तक हर चीज की जानकारी 
ऐप में कई सारे अन्य फीचर्स भी होंगे जैसे बाइक, ई-रिक्शा और कैब की बुकिंग और मेट्रो स्टेशनों से फीडर, डीटीसी और क्लस्टर बसों की समय सारिणी आदि. एक अधिकारी ने कहा,"यह यूजर्स को ट्रेन का इंतजार करते समय मेट्रो स्टेशनों पर किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करेगा. चयनित ब्रांड एक्सटेंडेड रियलिटी टूल के माध्यम से ऐप पर अपने उत्पादों और सेवाओं को डिसप्ले करेंगे. यात्री अपनी पसंद का सामना खरीदने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन वर्चुअल स्टोर्स पर व्यापक और गतिशील कंटेंट डिजिटल और वास्तविक जीवन की खरीदारी के बीच के अंतर को पाट देगी."

क्या कुछ होंगी अन्य सुविधाएं
ऐप में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के तत्काल रिचार्ज और बीमा, बिजली, गैस भुगतान और फास्टैग सहित स्मार्ट भुगतान जैसी अतिरिक्त सुविधाएं शामिल होंगी.यह मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं जैसे गेटों, लिफ्टों, एस्केलेटरों, प्लेटफार्मों, ट्रेन के समय, कोचों में जगह और स्थान की उपलब्धता की स्थिति की भी जानकारी देगी. ऑपरेशन फिजिबिलिटी के आधार पर यूजर्स को ट्रेन के आने का समय और निकास द्वार की जानकारी भी मिलेगी.
 

ये भी पढ़ें: