scorecardresearch

स्मार्टवॉच पर क्यों खर्चने पैसे जब फ्री में बन सकती है सेहत, आज ही स्मार्टफोन में डाउनलोड करें ये Apps

Best Fitness App 2022: आप सामान्य वॉकिंग करें या जिम में अलग-अलग एक्सरसाइज, आपको अपनी फिटनेस एक्टिविटी को ट्रैक अवश्य करना चाहिए. आप हर रोज अपने स्टेप्स काउंट कर सकते हैं कि आप कितना चले और अपने कितनी कैलोरी बर्न की. ताकि इसके हिसाब से आप अपना डाइट प्लान बना सकें. और मजेदार बात यह है कि इस काम के लिए आपको अलग से स्मार्टवॉच खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आपका स्मार्टफोन बहुत आसानी से ये सब काम कर सकता है. 

Representative Image (Credits: Freepick) Representative Image (Credits: Freepick)
हाइलाइट्स
  • आज से ही शुरू करें अपनी फिटनेस जर्नी

  • स्टेप्स, कैलोरी काउंट के लिए इस्तेमाल करें Apps

Best Health And Fitness Apps: आज के जमाने में खुद को फिट रखना बहुत जी जरुरी है. क्योंकि आजकल न तो शुद्ध खाने की गारंटी है और न ही शुद्ध हवा और पानी की. ऐसे में लोगों को अपना इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करना होगा और इसके लिए उनका फिट और सेहतमंद रहना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. 

इसलिए आप छोटे-छोटे स्टेप्स लेकर अपनी फिटनेस जर्नी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहली शुरुआत वॉकिंग से होती है. हालांकि, आप सामान्य वॉकिंग करें या जिम में अलग-अलग एक्सरसाइज, आपको अपनी फिटनेस एक्टिविटी को ट्रैक अवश्य करना चाहिए.

आप हर रोज अपने स्टेप्स काउंट कर सकते हैं कि आप कितना चले और अपने कितनी कैलोरी बर्न की. ताकि इसके हिसाब से आप अपना डाइट प्लान बना सकें. और मजेदार बात यह है कि इस काम के लिए आपको अलग से स्मार्टवॉच खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आपका स्मार्टफोन बहुत आसानी से ये सब काम कर सकता है. 

जरूरत है तो बस चंद फिटनेस एप्लीकेशन डाउनलोड करने की और वह भी फ्री में. आप अपने हिसाब से कोई भी फिटनेस एप्लीकेशन डाउनलोड करके अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत कर सकते हैं. 

1. GoogleFit:

यह एंड्रॉइड के लिए सबसे अच्छे स्टेप काउंटर एप्लीकेशन में से एक है. क्योंकि इसे सीधे Google द्वारा अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के सहयोग से डेवलप किया गया है. यह आपके स्टेप्स को ट्रैक करता है, साथ ही यह आपकी सभी शारीरिक गतिविधियों पर नज़र रखता है और आपके फ़ोन पर पहले से मौजूद अन्य हेल्थ एप्स के साथ काम करके आपको फ़िटनेस गोल सेट करने की सुविधा देता है. 

2. Calm 

Calm एप गूगल प्ले स्टोर से अब तक एक करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इसमें आपको आपको स्लीप, मेडिटेट और रिलैक्स का ऑप्शन मिलता है. बेहतर लाइफ स्टाइल के लिए आपको इसमें कई सारे फीचर्स मिलते हैं. इसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.  

3. Fitbit:

Fitbit एप का उपयोग करने के लिए आपको Fitbit ट्रैकर की जरूरत नहीं है. स्टेप ट्रैकर होने के अलावा, यह एप आपके स्वास्थ्य और फिटनेस गोल्स को मैनेज करते हुए हर इन आपकी डाइट और हाइड्रेशन को भी लॉग कर सकता है.

4. MyFitnessPal 

MyFitnessPal को अक्सर सबसे अच्छे कैलोरी काउंटिंग एप में से एक माना जाता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें स्टेप ट्रैकिंग फीचर भी है. एप आपके फोन में मोशन डिटेक्शन सेंसर का उपयोग कर सकता है. आप इसका उपयोग अपनी डाइट को ट्रैक करने के लिए भी कर सकते हैं. इस्सके आपका डेली कैलोरी बैंक और डेली स्टेप लॉग मैनेज होता रहेगा.