scorecardresearch

Electricity Bill Payment Scam: इलेक्ट्रिसिटी बिल नहीं भरा तो कट जाएगा कनेक्‍शन...धबराएं नहीं! साइबर ठग लोगों को भेज रहे फर्जी मैसेज

हाल ही में दिल्ली में एक डॉक्टर के साथ इसी तरह का स्कैम हुआ है. इलेक्ट्रिसिटी बिल (Electricity Bill Payment Scam) भरने के नाम पर डॉक्टर से फर्जी लिंक पर क्लिक कराया गया, और उसके अकाउंट से 6 लाख रुपये साफ कर दिए गए. य

 Electricity Bill Payment Scam Electricity Bill Payment Scam
हाइलाइट्स
  • कैसे अंजाम दिए जाते हैं फ्रॉड

  • इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

क्या आपको भी बिजली बिल जमा न करने पर इलेक्ट्रिसिटी काटने की धमकी वाला कोई कॉल या टेक्स्ट मिला है? अगर हां तो आप अकेले नहीं हैं. इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम ने इस वक्त हर किसी की नींद उड़ा के रख दी है. ब‍िजली के बकाया ब‍िल भुगतान कराने के नाम पर यह गोरखधंधा चल रहा है. 

दिल्ली के डॉक्टर के साथ 6 लाख की ठगी
हाल ही में दिल्ली में एक डॉक्टर के साथ इसी तरह का स्कैम हुआ है. इलेक्ट्रिसिटी बिल (Electricity Bill Payment Scam) भरने के नाम पर डॉक्टर से फर्जी लिंक पर क्लिक कराया गया, और उसके अकाउंट से 6 लाख रुपये साफ कर दिए गए. यह कोई पहला और आखिरी मामला नहीं है. दिल्ली से लेकर देश भर के प्रमुख शहरों में फ्रॉड लोगों को चूना लगाने के लिए इसी तरह से काम कर रहे हैं. ये पहले मैसेज भेजते हैं जो बकाया बिल न भरने पर बिजली कटौती का दावा करते हैं, लोगों से संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं. मासूम लोग उनकी बात मानकर लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जोकि अक्सर मैलवेयरहोते हैं.

कैसे अंजाम दिए जाते हैं फ्रॉड
इस तरह के स्कैम में SMS या वॉट्सऐप के जरिए लोगों को मैसेज भेजा जाता है. इसमें बिजली विभाग से होने का दावा करके साइबर ठग बिल भरने का लिंक भेजते हैं. गलती से अगर किसी ने लिंक पर क्लिक कर लिया तो उसके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं. कई मामलों में ठग फर्जी लिंक देकर लोगों के फोन को हैक करके निजी डेटा भी चोरी कर लेते हैं. ये मैसेज असल में बिजली विभाग की तरफ से भेजे गए मैसेज की तरह लगते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

  • ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए बीएसईएस लगातार जागरुकता अभियान चला रही है. इसलिए अगर आप अपना बिजली बिल ऑनलाइन जमा करते हैं तो सतर्कता बरतें.

  • सिर्फ बीएसईएस की ओर से अधिकृत प्लैटफॉर्म्स के जरिए ही अपने बिजली बिल का भुगतान करें.

  • आमतौर पर ऐसे ठग पैनिक की माहौल बनाते हैं तो आप बिजली काटे जाने के डर से तुरंत पेमेंट कर दें. इसलिए कभी भी घबराहट में कोई पेमेंट न करें. 

  • किसी भी तरह के मैसेज को क्रॉस वेरीफाई जरूर करें. शब्दों और व्याकरण की गलतियों को गौर से देखें.

  • कभी भी बिल पर छूट देने का दावा करने वाले लिंक पर क्लिक न करें.

  • BSES के अधिकारी कभी भी व्यक्तिगत बैंकिंग डिटेल जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण, सीवीवी नंबर या ओटीपी नहीं मांगते हैं. अगर कोई इस तरह की मांग करे तो समझ लें ये फ्रॉड है.

  • बिल भुगतान के लिए अज्ञात एप्लिकेशन डाउनलोड करने से बचें.

  • कभी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें या एसएमएस/ईमेल के जरिए मिले संदिग्ध नंबरों पर कॉल न करें.

  • अगर आप किसी फ्रॉड का शिकार हुए हैं, तो तुरंत अपने इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर और पुलिस से संपर्क करें.