scorecardresearch

Elon Musk AI Firm XAI: एलन मस्क ने लॉन्च की अपनी AI फर्म, xAI की टीम में होंगे गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के इंजीनियर शामिल 

Elon Musk AI Firm XAI: इस स्टार्टअप को एलन मस्क लीड करना वाले हैं. उनके साथ उनकी टीम में अमेरिकी टेक्नोलॉजी फर्म के इंजीनियर काम करने वाले हैं.

Elon Musk AI Firm XAI Elon Musk AI Firm XAI
हाइलाइट्स
  • एलन मस्क ने लॉन्च की अपनी AI फर्म

  • OpenAI के को-फाउंडर थे एलन मस्क 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पैठ हर इंडस्ट्री में बढ़ रही है. अब टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने 'xAI' नाम से अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फर्म भी लॉन्च कर दी है. इस स्टार्टअप को एलन मस्क लीड करना वाले हैं. उनके साथ उनकी टीम में अमेरिकी टेक्नोलॉजी फर्म के इंजीनियर काम करने वाले हैं. ये वही इंजीनियर हैं जिनसे उन्हें उम्मीद है कि वे चैटजीपीटी का विकल्प बना सकते हैं. 

OpenAI के को-फाउंडर थे एलन मस्क 

दरअसल, जेनेरेटिव एआई ने OpenAI के पॉपुलर चैटबॉट चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ सुर्खियां बटोरीं. ये पिछले साल नवंबर में बार्ड और बिंग एआई के लॉन्च से पहले आया था. एलन मस्क 2015 में ChatGPT के पीछे की कंपनी OpenAI के को-फाउंडर थे, लेकिन 2018 में कंपनी के बोर्ड से हट गए थे. Microsoft OpenAI में एक इन्वेस्टर है. 

हालांकि,  एलन मस्क ने कई मौकों पर कहा है कि एआई के विकास को रोक दिया जाना चाहिए और इस क्षेत्र को रेगुलेशन की जरूरत है. एलन का मानना है कि एआई से इंसानों को आगे चलकर परेशानी हो सकती है. उन्होंने इसको लेकर कई बार चिंता भी जताई है. 

एलन मस्क की AI फर्म 'xAI' के बारे में कही ये बात 

एलन मस्क ने सेफ एआई के निर्माण के लिए अपनी योजना के बारे में बताया. एलन ने कहा, अपने एआई में नैतिकता को स्पष्ट रूप से प्रोग्राम करने के बजाय, 'xAI' एक ‘हमेशा सीखने वाला’ एआई बनाने की कोशिश करेगा. अगर इसने ब्रह्मांड की वास्तविक प्रकृति को समझने की कोशिश की, तो यह वास्तव में एआई सुरक्षा के दृष्टिकोण से सबसे अच्छी चीज है जो मैं लेकर आ सकता हूं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क ने कहा, मुझे लगता है कि यह इससे काफी चीजें की जा सकती हैं. 

xAI टीम में कौन होगा?

xAI की टीम में Google के डीपमाइंड के पूर्व इंजीनियर इगोर बाबुस्किन शामिल हैं, टोनी वू, जिन्होंने Google में काम किया है, क्रिश्चियन सजेगेडी, जो Google में एक शोध वैज्ञानिक भी थे; और ग्रेग यांग, जो पहले माइक्रोसॉफ्ट में थे. एक स्टेट फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क ने मार्च में नेवादा में स्थिति X.AI Corp नाम को एक फर्म रजिस्टर की थी. फर्म में एलन मस्क को एकमात्र डायरेक्टर और एलन के फैमिली ऑफिस के मैनेजिंग डायरेक्टर जेरेड बिर्चेल को सेक्रेटरी के रूप में लिस्ट किया गया है.

गौरतलब है कि एलन मस्क ने अप्रैल में कहा था कि वह Google के बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई को टक्कर देने के लिए ट्रुथजीपीटी जैसा एआई लॉन्च करेंगे जो ब्रह्मांड की प्रकृति को समझने की कोशिश करेगा.