scorecardresearch

Elon Musk: क्या ट्विटर से वाकई हट जाएंगे फ्री वाले सभी ब्लू टिक? एलन मस्क ने दिया बड़ा बयान

ट्विटर के प्रमुख एलोन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि लीगेसी ब्लू टिक के निशान जल्द ही हटा दिए जाएंगे क्योंकि लीगेसी ब्लू टिक वाले "वास्तव में भ्रष्ट" हैं. यह बयान भारत की रिया नाम की एक यूजर के सवाल के जवाब में आया है, जिसने कहा था कि ब्लू टिक अब मजाक बन गया है.

Elon Musk Elon Musk

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने कहा कि कंपनी जल्द ही 'लीगेसी ब्लू चेक' को खत्म कर देगी, जो वैरिफाइड ट्विटर हैंडल को दर्शाता है. जिन यूजर्स ने ट्विटर ब्लू के सब्सक्रिप्शन के साथ ब्लू टिक लिया है, उनसे एलन मस्क को कोई दिक्कत नहीं है. यह दिक्क्त सिर्फ फ्री ब्लू टिक वालों से है.

एलन मस्क ने कहा है कि फ्री ब्लू टिक (लिगेसी ब्लू चेक) वाले ही वास्तव में भ्रष्ट हैं. फ्री वाले यूजर्स से जल्द ही ब्लू टिक वापस लिया जाएगा. ब्लू टिक हमेशा से उन खातों का प्रतीक रहा है जिन्हें अतीत में ट्विटर द्वारा सत्यापित किया गया है जो "सार्वजनिक हित के सक्रिय, उल्लेखनीय और प्रामाणिक खातों" का संकेत देते हैं. मस्क ने ट्विटर के पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल पर सवाल उठाते हुए एक ट्वीट के जवाब में कहा, "लिगेसी ब्लू चेक जल्द ही हटा दिए जाएंगे. यही वे लोग हैं जो वास्तव में भ्रष्ट हैं.” ट्विटर ने कहा, "सत्यापित फोन नंबर वाले ब्लू सब्सक्राइबर्स को मंजूरी मिलने के बाद ब्लू चेक मिलेगा."

ट्विटर ब्लू को 10 फरवरी को भारत में लॉन्च किया गया. भारत में iOS और Android यूजर्स के लिए मासिक शुल्क 900 रुपे है जबकि वेब के लिए शुल्क कम करके 650 रुपये प्रति माह रखा गया है.

क्या है लिगेसी ब्लू चेक?
ट्विटर का लिगेसी ब्लू चेक (legacy blue checks) कंपनी का सबसे पुराना और पहला वेरिफिकेश मॉडल है. अगर आप किसी सरकार, कंपनियां, ब्रांड्स और ऑर्गनाइजेशन्स, न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स और पत्रकार , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स और गेमिंग, ऐक्टिविस्ट्स, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे इन्फ्लूएसिंग इंडिविजुल्स के अकाउंट में ब्लू टिक देखते हैं इसका मतलब कि उनका अकाउंट वेरिफाइड है, लेकिन एलन मस्क अब इसे बंद कर रहे हैं. लिगेसी ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए सबूत के साथ बताना होता है कि आपके अकाउंट को क्यों ब्लू टिक के साथ वेरिफाई किया जाए. अब एलन मस्क लिगेसी ब्लू टिक को हटाकर ब्लू सब्सक्रिप्शन मॉडल को प्रमोट कर रहे हैं. ट्विटर ब्लू के तहत ब्लू टिक के लिए यूजर्स को हर महीने एक तय राशि देनी होती है. भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की सुविधा फिलहाल नहीं है.

इसके बाद लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया देने लगे. एक यूजर ने ट्विट किया,"डियर एलन मस्क नीला ब्लू टिक वैरिफिकेशन अब एक मजाक बन गया है. पहले ब्लू टिक सत्यापन केवल उन लोगों को दिया जाता था जो सार्वजनिक हस्तियां और राजनीतिक हस्तियां थीं लेकिन दुख की बात है कि आज कोई भी टॉम डिक एन हैरी सत्यापित हो जाता है. आपके सत्यापन टिक ने आकर्षण खो दिया है."