scorecardresearch

Why EV 2-wheelers Better than Petrol Vehicles: पेट्रोल-इंजन से ज्यादा बेहतर हैं EV दोपहिया वाहन, जानिए पांच वजहें

पिछले कुछ वर्षों में पेट्रोल से चलने वाली दो-पहिया गाड़ियों के मुकबाले इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स की मांग ज्यादा बढ़ी है. इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स में कुछ ऐसे फीचर्स के साथ आ रहे हैं जिसके चलते लोग उन्हें अपनी पहली पसंद के रूप में रख रहे हैं.

EV 2-wheelers features EV 2-wheelers features

भारत समेत में इलेक्ट्रिक वाहनों (EVS) की मांग पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है. इसमें 2-व्हीलर्स से लेकर बड़े ट्रकों तक के वाहन शामिल है. वहीं 2-व्हीलर्स  की बात करें तो इसकी मांग भारत में पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है. ईवी वाहनों को कई फायदों के चलते इसकी मांग में बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके रखरखाव और इस्तेमाल करने में लगने वाली लागत भी काफी कम है. बहुत से 2-व्हीलर्स को एक बार चार्ज करने के बाद करीब 150 किमी तक चलाया जा सकता है. वहीं कई ऐसी इलेक्ट्रिक वाहन आ गए है जिन्हें एक बार चार्ज करने के बाद 300 से 450 किमी तक चलाया जा सकता है. हम यहां पर आपको इलेक्ट्रिक वाहनों के ऐसे पांच खूबियों के बारे में बता रहे हैं जिसके चलते ये पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा मांग है. 

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल
ज्यादातर  इलेक्ट्रिक वाहन बड़े डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ आते हैं. जो नालॉग कंसोल की तुलना में काफी अधिक अट्रैक्टिव दिखने के साथ ही कई फीचर्स से भरपूर होते हैं. इसमें गाड़ी स्पीड के साथ ही कितनी बैटरी या फ्यूल कैपिसिटी बची उसके बारे में सटीक जानकारी देते हैं. इसके साथ ही इसमें आपको नेविगेशन, राइडिंग मोड को बदलना, रीयल-टाइम रेंज इंडिकेटर समेत आपको इसमें म्यूजिक कंट्रोल करने का भी फीचर मिलता है. वहीं डिजिटल एलसीडी स्क्रीन ईवीएस को को काफी बेहतर बना देती है. वहीं इसके जरिए इनका इस्तेमाल करना भी आसान हो जाता है. 

बिल्ट-इन स्पीकर
अधिकांश इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स गाड़ियों में अब स्पीकर की सुविधा मिलने लगी है. जिसमें  Ola S1, Ola S1 Pro, और  Revolt RV400 जैसी इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स है. ये बिल्ट-इन स्पीकर के साथ आती है. जिसका इस्तेमाल आप गाड़ी चलाने के दौरान म्यूजिक बजाने के लिए कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इनका इस्तेमाल आप कहीं पर पार्टी के दौरान या फिर गाड़ी स्टार्ट करने के दौरान इंजन के आवाज की कॉपी करने के लिए भी कर सकते हैं. असल में ईवी गाड़ियों में इंजन की आवाज नहीं आती है. 

बिल्ट-इन सिम कार्ड फीचर
हाल में आनी वाली अधिकांश  इलेक्ट्रिक वाहन डिवाइस कनेक्टिविटी के साथ आ रहे हैं. जिसका यूज आप चालक गाड़ी के रियल-टाइम लोकेशन को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए इसमें बिल्ट-इन सिम कार्ड फीचर दिया जा रहा है. इसकी मदद से आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों में बिना चाबी लगाए बिना उसे सिर्फ मोबाइल फोन या उसके की से ही स्टार्ट किया जा सकता है. ये फीचर फिलहाल Ather 450x, Ola S1 सीरीज में देखने के मिल रही है. 

स्मार्टफोन की तरह मिलता है इसमें सॉफ्टवेयर अपडेट
अब आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों में स्मार्टफोन की तरह सॉफ्टवेयर अपडेट मिल रहे है. जिन्हे अपडेट करने के बाद आपको और भी नए फीचर मिल जाते हैं. इसके साथ ही ब्रांड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक सॉफ्टवेयर पैच के जरिए बैटरी लाइफ को और बेहतर करने के साथ ही उसमें आए बग को भी ठीक कर सकते हैं. ऐसा सॉफ्टवेयर अपडेट हाल में एथर और ओला जैसी कंपनियां कर रही है. जो अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ बहुत से नए फीचर दे रहे हैं. 

ऐप यूज करने का फीचर
कई ICE गाड़ियां है जो ऐप सपोर्ट के साथ आती है, लेकिन इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कई ऐप्स का सपोर्ट मिल रहा है. जिसका यूज करके यूजर्स गाड़ी को स्टार्ट करने से लेकर बंद करने की सुविधा मिल रही है. इसके साथ ही उन्हें उनके मदद से वह बैटरी कितनी चार्ज है ये देखने के साथ ही गाड़ी किस स्थिति में काम कर ही उसे भी चेक कर सकते हैं और समय रहते उसे ठीक करवा सकते हैं. Ather 450x और Ola की गाड़ियां इन फीचर्स के साथ आती है.