scorecardresearch

EXPLAINER: क्या है Diavol वायरस, खतरनाक वायरस के बारे में सबकुछ जानिए....

Diavol Ransomware Virus: CERT-In द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि इस थाई रैंसमवेयर को माइक्रोसॉफ्ट विजुअल C/C++ कंपाइलर के साथ कंपाइल किया गया है. यह एक असिमेट्रिक एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म के साथ यूजर-मोड एसिंक्रोनस प्रोसीजर कॉल (APCs) का इस्तेमाल करके फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट कर रहा है.

Virus Virus
हाइलाइट्स
  • ये वायरस आपकी फाइलों को लॉक कर देता है

  • इससे आपका पीसी भी खराब हो सकता है

Diavol Ransomware Virus: एक नया तरह का वायरस आपके ईमेल पर अटैक कर रहा है. अब इसी को लेकर भारत सरकार ने अलर्ट जारी किया है. ‘डियावोल’ नाम का ये रैंसमवेयर ईमेल के जरिये फैल रहा है. द इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टी (CERT-In) ने 21 दिसंबर को ये अलर्ट जारी किया था. डियावोल (Diavol Virus) नाम का ये नया वायरस विंडोज कंप्यूटरों को टारगेट कर रहा है और एक बार पेलोड डिलीवर होने या इंस्टॉल हो जाने के बाद ये आपके पीसी (PC) को दूर से लॉक कर देता है और इसके बदले यूजर्स से पैसे मांगता है.

CERT-In द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि इस थाई रैंसमवेयर को माइक्रोसॉफ्ट विजुअल C/C++ कंपाइलर के साथ कंपाइल किया गया है. यह एक असिमेट्रिक एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म के साथ यूजर-मोड एसिंक्रोनस प्रोसीजर कॉल (APCs) का इस्तेमाल करके फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट कर रहा है.

कैसे फैल रहा है वायरस?

आसान भाषा में समझें, तो रैंसमवेयर एक तरह का मैलवेयर है, जो सिस्टम को या आपकी फाइलों को लॉक कर देता है. डियावोल वायरस (diavol virus spreads via email) ईमेल अटैचमेंट के माध्यम से फैल रहा है. इसमें वनड्राइव का यूआरएल लिंक दिया जाता है. इसमें आपको डॉक्यूमेंट फाइल के रूप में के रूप में एलएनके (LNK) फाइल दिखती है जो पीसी पर एक बार खोले जाने पर वायरस इंस्टॉल करने का काम करती है. 

यूजर जैसे ही एलएनके फाइल पर क्लिक करते हैं वैसे ही कंप्यूटर पर रैंसमवेयर इंस्टॉलेशन शुरू हो जाता है.  फिर यूजर्स को पैसे ट्रांसफर करने के लिए ब्लैकमेल किया जाता है. ये ट्रांसफर बिटकॉइन के जरिए मांगा जा रहा है. अगर आप पैसों का भुगतान नहीं करते हैं तो आपका डेटा पूरी तरह से मिटा दिया जायेगा. या आपका पीसी भी ख़राब हो सकता है.  

'Diavol' रैंसमवेयर से खुद को कैसे बचाएं?

इससे बचने के लिए जरूरी है कि यूजर मैलवेयर से बचने के लिए अपने प्रोग्राम और ऑपरेटिंग सिस्टम को रीसेंट अपडेट के साथ अपग्रेड करें. इसके साथ आप अपनी फाइल्स को फिल्टर, इसके लिए सभी ईमेल को स्कैन करें. साथ ही सेंसिटिव डेटा और प्रमुख सेवाओं की सुरक्षा के लिए नेटवर्क सेगमेंटेशन और सिक्योरिटी डिविसिव कर दें. फिजिकल कंट्रोल और वर्चुअल लोकल एरिया नेटवर्क के साथ बिजनेस प्रोसेस से एडमिनिस्ट्रेटिव नेटवर्क को अलग करें.

इस वायरस के कंप्यूटर में आने से क्या होगा?

पीसी को लॉक करने और मिरर कॉपी को मिटाकर रिकवरी को ब्लॉक करने से पहले, डायवोल वायरस इसे प्री-प्रोसेस करता है. हालांकि ये किसी भी कंप्रेशन या एंटी-डिससेप्शन टेक्निक का उपयोग नहीं करता है, लेकिन ये बिटमैप पिक्चर में अपने मूल एल्गोरिदम को एन्कोड करके, इवेलुएशन को अधिक कठिन बनाने का एक तरीका ढूंढता है. इससे आपका डेटा लॉक हो जाता है और वायरस आपके स्क्रीन वॉलपेपर को एक रैनसम नोट से बदल देता है. 

ये भी पढ़ें