scorecardresearch

Explainer: क्या है Poison Pill Strategy जिसके चलते Elon Musk नहीं खरीद पा रहे हैं Twitter

Elon Musk इसको लेकर क़ानूनी लड़ाई लड़ने के लिए भी तैयार हैं. मस्क पहले ही ट्विटर के 9.2 फीसद स्‍टेक खरीद चुके हैं. इस वक़्त वे ट्विटर के सबसे बड़े स्‍टेकहोल्‍डर हैं. 

Elon Musk Elon Musk
हाइलाइट्स
  • ट्विटर Poison Pill Strategy को अपनाने पर विचार कर रहा है

  • क़ानूनी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं एलन

टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर की नाक में दम किया गया हुआ है. ट्विटर (Twitter) के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बनने के बाद भी एलन शांत नहीं हुए हैं. अब एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने का ऑफर सामने रख दिया है. हालांकि, ट्विटर को एलन का ये रवैया बिलकुल भी पसंद नहीं आ रहा है. इसे देखते हुए ही ट्विटर अब पोइज़न पिल स्ट्रेटेजी (Poison Pill Strategy) को अपनाने पर विचार कर रहा है.

ट्विटर अपना रहा है Poison Pill Strategy

आपको बताते चलें कि  टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर को 43.4 बिलियन डॉलर या 3.31 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा में खरीदने की पेशकश रखी है. जिसके बाद शनिवार को ट्विटर ने उन्हें रोकने के लिए इसके विरोध में पोइज़न पिल स्ट्रेटेजी अपनाने की बात कही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर के निदेशक मंडल ने मस्क के इस होस्टाइल टेकओवर को रोकने के लिए ये फैसला किया है.  

क्या है Poison Pill Strategy?

पोइज़न पिल स्ट्रेटेजी एक तरह की डिफेंस स्ट्रेटेजी है. ये एक तरह का शेयरहोल्डर राइट है. जिसके तहत मौजूदा शेयरहोल्डर्स को डिस्काउंट पर कंपनी में एडिशनल शेयर खरीदने की अनुमति दी जाती है. इस स्ट्रेटेजी के लागू हो जाने से शेयर्स खरीदना किसी बाहर के इंसान के लिए महंगा हो जाता है. 

दरअसल, ये टर्म स्पाई वर्ल्ड से लिया गया है. जिसमें दुश्मन जब पकड़ा जाता है तो वो प्वाइजन पिल यानि जहर की गोली खाकर खुद की जान ले लेता है. ताकि किसी को उसके राज का पता न चल सके और कोई उससे किसी तरह की पूछताछ न कर सके. 

इस पोइज़न पिल स्ट्रेटेजी में नए शेयरहोल्डर का ओनरशिप इंटरेस्ट डायलुट हो जाता है.

क़ानूनी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं एलन

गौरतलब है कि एलन भी इसके लिए खुद को तैयार कर चुके हैं. वैसे तो उन्होंने इसपर कोई  यान नहीं दिया है, लेकिन वे इसको लेकर क़ानूनी लड़ाई लड़ने के लिए भी तैयार हैं.  बता दें, एलन मस्क पहले ही ट्विटर के 9.2 फीसद स्‍टेक खरीद चुके हैं. इस वक़्त वे ट्विटर के सबसे बड़े स्‍टेकहोल्‍डर हैं. 

एलन के पास है प्लान बी 

ऐसे में ट्विटर ने अपने बायलॉज़ में कुछ पोइज़न पिल स्ट्रेटेजी को लेकर प्रावधान किये हैं. इसमें कंपनी ने बोर्ड को ब्लेंक चेक प्रिफर्ड स्टॉक जारी करने को लेकर डिस्काउंट दिया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्‍क ने कहा है कि उनके पास इसे लेकर प्लान बी भी है, वे अगर सीधे तौर पर ट्विटर को नहीं खरीद पाते हैं और कुछ और परेशानी आती है तो वे इसका इस्तेमाल करेंगे.