scorecardresearch

ChatGPT और Google को टक्कर देने के लिए मेटा ने कॉमर्शियल यूज के लिए ओपन-सोर्स AI मॉडल LLaMA 2 को किया लॉन्च

यह एक रिसर्च टूल है. इससे रिसर्चर अपने काम को आगे बढ़ा सकेंगे. सीधे शब्दों में कहें तो मेटा का LLaMA एआई के लिए एक एआई लैंग्वेज मॉडल है जो नए एआई मॉडल बनाते समय सामने आने वाली समस्याओं को हल करने में मदद करेगा.

Meta Meta

मेटा ओपन-सोर्स एआई पर काम कर रहा है. कंपनी आज LLaMA 2 लॉन्च कर रही है, जो इसका पहला बड़ा लैग्वेज मॉडल है जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है और ये सेवा सभी के लिए फ्री में उपलब्ध है. 

चूंकि ओपनएआई ने पिछले नवंबर में अपना बेहद लोकप्रिय एआई चैटबॉट चैटजीपीटी जारी किया था. तभी से टेक कंपनियां इसके वर्चस्व को उखाड़ फेंकने की उम्मीद में मॉडल जारी करने का सोच रही थीं. मेटा धीमी गति से चल रहा है. फरवरी में जब प्रतिस्पर्धी माइक्रोसॉफ्ट और गूगल ने अपने एआई चैटबॉट की घोषणा की, तो मेटा ने LLaMA का पहला, छोटा वर्जन पेश किया, जो रिसर्चर्स तक सीमित था. लेकिन उसे उम्मीद है कि LLaMA 2 जारी करने और उसके ऊपर व्यावसायिक उत्पाद बनाने के लिए इसे किसी के लिए भी मुफ़्त बनाने से इसे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

क्या है Llama?
Llama ओपन-सोर्स है, जिसका अर्थ है कि OpenAI और Google के विपरीत इसकी आंतरिक कार्यप्रणाली सभी के लिए उपलब्ध है और संशोधित की जा सकती है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "ओपन सोर्स इनोवेशन को बढ़ावा देता है क्योंकि यह कई डेवलपर्स को नई तकनीक के साथ निर्माण करने में सक्षम बनाता है." उन्होंने कहा, "यह सुरक्षा में भी सुधार करता है क्योंकि जब सॉफ्टवेयर खुला होता है, तो अधिक लोग संभावित मुद्दों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए इसकी जांच कर सकते हैं."

मेटा का यह एआई मॉडल Open AI के चैटबॉट ChatGPT और Google के एआई चैटबॉट BArd को कड़ी टक्कर देगा. दरअसल Llama 2 मेटा का ओपन-सोर्स एआई मॉडल Llama का कमर्शियल वर्जन है. आम यूजर्स के लिए पेश होने वाले एआई मॉडल से अलग मेटा का Llama 2 स्टार्टअप और बिजनेस के लिए पावरफुल टूल की तरह काम करता है. यूजर्स इस मॉडल का इस्तेमाल रिसर्च और कमर्शियल पर्पस के लिए कर सकते हैं.

गूगल के बार्ड और ओपनएआई के चैटजीपीटी से अलग मेटा के इस एआई मॉडल में यूजर्स को कई एडवांस टूल्स की सुविधा मिलती है. जहां Llama चैटजीपीटी और बार्ड को प्रतिस्पर्धा देने के लिए लाया गया था, वहीं Llama 2 पहले वर्जन से 40 प्रतिशत ज्यादा डेटा के साथ प्री-ट्रेनिंग दी गई है. Llama 2 को 10 लाख से ज्यादा ह्यूमन एनोटेशन के साथ लाया गया है, ताकि इसका आउटपुट पहले से बेहतर हो. यानी मॉडल में सुधार के साथ इसमें इंसानों द्वारा तैयार किए एक्सप्लेशन नोट की सुविधा जोड़ी गई है.


कौन कर सकता है इस्तेमाल

इस नए AI मॉडल को अमेजन वेब सर्विसेज और हगिंग फेस के जरिए सीधे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर मेटा और माइक्रोसॉफ्ट की साझेदारी के तहत एज्योर क्लाउड सर्विस के जरिए भी यह उपलब्ध है. Llama 2 दो फॉर्मेट Llama 2 और Llama 2-चैट में उपलब्ध है. Llama 2-चैट को दो तरफा बातचीत के लिए तैयार किया गया है और Llama 2 कोड और कंटेंट जनरेट करने के लिए डिजाइन किया गया है.

बता दें कि  मेटा का यह ओपन-सोर्स एआई मॉडल Llama 2 फिलहाल ‘रिसर्च’ या ‘कॉमर्शियल’ इस्तेमाल तक के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. सरल भाषा में इस टूल को अभी के लिए व्यावसायिक रूप से भी मुफ्त में उपयोग किया जा सकता है.